उदयपुर किसान महासभा और श्रमिक संगठन ऐक्टू की शाहजहांपुर बॉर्डर पर किसान कन्वेंशन में भागीदारी

उदयपुर किसान महासभा और श्रमिक संगठन ऐक्टू की शाहजहांपुर बॉर्डर पर किसान कन्वेंशन में भागीदारी

सितम्बर 27 के संयुक्त किसान मोर्चे के भारत बंद को राजस्थान में सफल बनाने का आह्वान

 
Samadhan HZL Farmers empowerment project

सितम्बर 27 के भारत बंद को सफल करने के लिए 10 सितम्बर को दिल्ली-राजस्थान बॉर्डर पर स्थित शाहजहांपुर बॉर्डर पर कन्वेंशन का आयोजन किया गया। कन्वेन्शन में राजस्थान के ज़िलों से आए हुए किसान – श्रमिक – छात्र – महिला संगठनो के सैकड़ों कार्यक्रताओ ने भागीदारी करी और केंद्र सरकार के किसान विरोधी रुख के खिलाफ आगामी सितम्बर 27 के भारत बंद को सफल करने का संकल्प लिया।  इस कन्वेंशन में उदयपुर - चित्तौरगढ़ से गए हुए किसान महासभा और ऐक्टू के कार्यक्रताओं ने भी भागीदारी करी।

इस मोके पर बोलते हुए अखिल भारतीय किसान महासभा के उपाध्यक्ष चंद्रदेव ओला ने कहा "किसान आंदोलन ने न सिर्फ किसानों के हितों के खिलाफ लाए गए तीनो नए कृषि कानूनों के खिलाफ व्यापक आवाज उठाने का काम किया है बल्कि केंद्र सरकार की कॉर्पोरेटपरस्त जनविरोधी नीतियों की पूरी तरह से पोल खोलने का काम किया है"। सराड़ा के लालूराम पटेल ने कहा "तीनो कृषि कानून मंडियों का निजीकरण करने के साथ खाद्य सामग्रियों में काला बाजारी बढ़ाने का काम करते है जिसके चलते देश की खाद्य सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी" 

चित्तौरगढ़ के ऐक्टू जिला अध्यक्ष शांतिलाल त्रिवेदी ने कहा जिस देश का भुखमरी सूचकांक में दुनिया मे 94वे नंबर है वहा वास्तव में जरूरत है सार्वजनिक वितरण प्रणाली और सरकारी मंडियों का विस्तार किया जाए और हर किसान और फसल पर एमएसपी की गारंटी की जाए। पर मोदी सरकार इसके उलट खाद्य सामग्री का बाजार पूंजीपतियों के हवाले करने पर तुली है। सलूम्बर के गौतमलाल मीणा ने कहा किसान आंदोलन के हिस्से के बतौर हम आदिवासी इलाकों में वन अधिकार कानून के तहत कब्जे के बराबर जमीन के हर आदिवासी किसान को पट्टे की लड़ाई को तेज करेगे।

ऐक्टू के राज्य अध्यक्ष शंकरलाल चौधरी ने कहा ऐक्टू और किसान महासभा मेवाड़ क्षेत्र में  सिंतबर 27, 2021 के भारत बंद को सफल करने के लिए अन्य किसान और श्रमिक संगठनों के साथ मिलकर अभियान चलाएगी। किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुधर्षन नट ने भी कन्वेंशन को संबोधित किया।

उदयपुर के प्रतिनिधियों के साथ जयपुर की महिला संगठन ऐपवा की जिला सचिव कामरेड मंजुलता के नेतृत्व में महिलाओ ने भी कन्वेंशन में भागीदारी करी। किसान महासभाऐपवा और ऐक्टू का प्रतिनिधिमंडल किसान महासभा के वरिष्ट नेता फूलचंद ढेवा के नेतृत्व में कन्वेंशन में शामिल हुआ। कन्वेन्शन को किसान महासभा के राष्ट्रीय सचिव कॉमरेड रामचन्द्र कुलहरी ने भी संबोधित किया।

दक्षिण राजस्थान से कन्वेन्शन में किसान सभा और आदिवासी सभा के घनश्याम तावड और गोविद कलासुआ भी मोजूद थे। कन्वेन्शन में शंकरलाल, वालराम मीणा, हारून आदि ने भी भागीदारी करी। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal