दूध बेचने वाले के पीछे 20 फीट तक दौड़ा तेंदुआ


दूध बेचने वाले के पीछे 20 फीट तक दौड़ा तेंदुआ

बाइक की रफ्तार से बची जान

 
leopard

उदयपुर 5 अक्टूबर 2024। जिले के गोगुंदा और बड़गांव ब्लॉक के सटे जंगलों और पहाड़ों में इन दिनों तेंदुए के हमलों की घटनाओं में बढ़ोतरी हो गई है। शुक्रवार को गोगुंदा ब्लॉक के ढोल गांव में एक दूध बेचने वाले पर तेंदुआ ने हमला करने की कोशिश की, लेकिन दूध वाले ने बाइक की तेज रफ्तार से अपनी जान बचाई। 

गोगुंदा ब्लॉक के सायरा वन रेंज के पास स्थित ढोल गांव में यह घटना घटी। सरदारपुरा गांव के निवासी कालू सिंह रोज की तरह अपनी बाइक से दूध बेचने के लिए जा रहे थे। शाम करीब साढ़े सात बजे जब वह ढोल गांव के सरकारी स्कूल से लगभग 1 किलोमीटर दूर कमोल रोड पर पहुंचे, तभी सड़क के किनारे दुबक कर बैठे तेंदुए ने उन पर हमला करने की कोशिश की। 

कालू सिंह ने बताया कि बाइक की हेडलाइट की रोशनी में उन्हें तेंदुआ दिखाई दिया। वह जैसे ही संभलने लगे या पीछे हटने लगे, तेंदुआ उनके करीब आ गया। इस पर कालू सिंह ने घबराते हुए बाइक को तेज गति से आगे बढ़ाया। तेंदुआ करीब 20 फीट तक उनके पीछे दौड़ा, लेकिन उनकी बाइक की रफ्तार के कारण वह तेंदुए से बच गए और सुरक्षित निकल गए। 

leopard victim

घटना के बाद कालू सिंह ने गांव में अपनी आपबीती सुनाई और कहा कि तेंदुए को जल्द पकड़ना चाहिए, वरना कभी भी कोई बड़ी घटना घट सकती है। उन्होंने कहा कि यह उनका रोजाना का दूध बेचने का रूटीन है, लेकिन तेंदुआ सामने आने से वह बहुत डर गए थे। 

इसी बीच, ढोल गांव के बस स्टैंड के पास शुक्रवार रात करीब ढाई बजे एक और घटना घटी, जब तेंदुए ने एक बाड़े में बंधी गायों पर हमला कर दिया। तेंदुए ने एक बछड़े के पैर और कान के पास झपटा मारा, जिससे बछड़े से खून बहने लगा। गायों की आवाज सुनकर परिवार के सदस्य जाग गए और लाठियां लेकर बाड़े की ओर दौड़े, जिसके बाद तेंदुआ भाग गया।

इससे पहले, बुधवार को भी ढोल पंचायत के वाटो का गुड़ा में चपली बाई राजपूत पर तेंदुए ने हमला करने की कोशिश की थी, लेकिन चपली बाई की ओढ़नी में तेंदुए का पंजा फंस गया और वह मौके का फायदा उठाकर भाग निकली। 

वन विभाग ने इस क्षेत्र में तेंदुए के आतंक को देखते हुए उसकी तलाश तेज कर दी है और उसे पकड़ने के लिए इमरजेंसी रेस्पांस टीम (ERT) सक्रिय है। विभाग का कहना है कि तेंदुए के कारण किसी भी बड़ी घटना से बचने के लिए इसे जल्द पकड़ा जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal