Loksabha Election Counting: सॉफ्टवेयर की मदद से त्वरित मिल सकेंगे रूझान


Loksabha Election Counting: सॉफ्टवेयर की मदद से त्वरित मिल सकेंगे रूझान

मीडियाकर्मियों की बैठक, चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों की दी जानकारी

 
loksabha election 2024 Counting

उदयपुर 30 मई 2024 । Loksabha Election- 2024 के तहत आगामी 4 जून को प्रस्तावित मतगणना (Counting) को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में मीडियाकर्मियों की बैठक गुरूवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर राजीव द्विवेदी की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट मिनी सभागार में हुई। 

सॉफ्टवेयर की मदद से त्वरित मिल सकेंगे रूझान
आईटी प्रकोष्ठ प्रभारी एवं एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक डॉ मजहर हुसैन ने बताया कि मतगणना के दौरान राउण्ड वार गणना पूर्ण होते ही तत्काल उसकी सूचना इनकोर पोर्टल पर अपडेट की जाएगी, जिसके डिस्प्ले की सुविधा मीडिया सेंटर पर रहेगी। इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी की पहल पर मीडियाकर्मियों को त्वरित रूझान उपलब्ध कराने के लिए लोकल सॉफ्टवेयर की भी व्यवस्था की गई है। इसमें टेबल वार गणना का रूझान तत्काल अपडेट होगा। इसका डिस्प्ले भी मीडिया सेंटर में किया जाएगा, जिससे मीडियाकर्मियों को रूझानों के लिए राउण्ड पूरा होकर इनकोर पर अपडेशन तक का इंतजार नहीं करना होगा। हालांकि अधिकृत एवं अंतिम सूचना राउण्डवार परिणाम घोषित होने के बाद ही उपलब्ध कराई जा सकेगी।

प्रारंभ में उपनिदेशक जनसंपर्क गौरीकान्त शर्मा ने बैठक में शामिल सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए मतगणना स्थल आर्टस् कॉलेज परिसर में मीडिया सेंटर के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि आर्टस् कॉलेज के पुस्तकालय भवन में मीडिया सेंटर स्थापित किया जा रहा है। वहां से मीडिया प्रतिनिधियों को मतगणना की अपडेट सूचना उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि मीडियाकर्मियों को मीडिया सेंटर तक मोबाइल ले जाने की अनुमति रहेगी। पत्रकारों को छोटे-छोट समूह में गणना कक्ष में जाकर विजिट कराई जाएगी। 

एडीएम सिटी द्विवेदी ने मतगणना के मीडिया कवरेज को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा के लिए दो कक्ष में 7-7 टेबल रहेंगी। राउण्ड वार सभी टेबल से गणना की सूचना प्रपत्र 17 सी (2) में आरओ टेबल पर आएगी, वहां क्रोस चेक के बाद उसे इनकोर पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा। 

उन्होंने मतगणना स्थल पर व्यवस्थाएं बनाए रखने में सहयोग की अपील की। सभी मीडियाकर्मियों ने इसके लिए आश्वस्त किया। आरओ प्रकोष्ठ प्रभारी दीपक मेहता ने मतगणना स्थल की सामान्य व्यवस्थाओं तथा मीडियाकर्मियों को उपलब्ध कराई जाने वाले सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। बैठक में एपीआरओ विनय सोमपुरा, जयेश पण्ड्या सहित बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal