नगर भ्रमण पर निकलें भगवान जगन्नाथ

नगर भ्रमण पर निकलें भगवान जगन्नाथ

लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने पूजा अर्चना करते हुए समूचे मेवाड़ के कल्याण की कामना की

 
जगन्नाथ

उदयपुर कि भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा प्रदेश की सबसे बड़ी और देश की तीसरी बड़ी रथयात्रा है...

 उदयपुर में भगवान जगन्नाथ आज नगर भ्रमण पर निकले। जगदीश चौक प्रांगण में भगवान जगन्नाथ के रजत रथ को छूने के लिए भक्त लालायित नजर आए।

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को लेकर पूरे वर्ष इंतजार रहता है ऐसे में आज जब भगवान नगर भ्रमण के लिए अपने निज मंदिर से बाहर आए तो पूरा जगदीश चौक प्रांगण जगन्नाथ के जयकारों से गूंज उठा।

पहले भगवान जगन्नाथ को पौराणिक परंपरा के अनुसार निज मंदिर की परिक्रमा में छोटे रथ में घुमाया गया। उसके बाद भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा की प्रतिमा मंदिर से जगदीश चौक प्रांगण में लाई गई, जहां हजारों की तादाद में भक्त मौजूद थे। भगवान को रजत रथ में विराजित कराया और श्रंगार करने के बाद महाआरती की गई।

Lord Jagannath Rath Yatra Udaipur 20 June 2023 Lakshya Raj Singh Mewar

इस दौरान पूजा अर्चना करने के लिए मेवाड़ पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ भी जगदीश मंदिर पहुंचे। लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ में पूजा अर्चना करते हुए समूचे मेवाड़ के कल्याण की कामना की और परंपराओं का पूरी उत्साह के साथ निर्वहन होने पर खुशी भी जताई। भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए मौजूद भक्तों में उत्साह नजर आया। जगदीश चौक से रवाना हुई है रथयात्रा देर रात नगर भ्रमण करती हुई जगदीश मंदिर पहुंचेगी।

आपको बता दें कि उदयपुर में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा प्रदेश की सबसे बड़ी और देश की तीसरी बड़ी रथयात्रा है। जगन्नाथ पुरी और अहमदाबाद के बाद देश में सबसे बड़ी रथ यात्रा उदयपुर में निकलती है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal