लम्पी की प्रभावी रोकथाम करें, अतिवृष्टि से जान गंवाने वालों को मुआवजा दें –मंत्री जाट

लम्पी की प्रभावी रोकथाम करें, अतिवृष्टि से जान गंवाने वालों को मुआवजा दें –मंत्री जाट

प्रभारी मंत्री रामलाल जाट ने अधिकारियों की बैठक ली

 
m

उदयपुर 28 अगस्त। प्रभारी मंत्री रामलाल जाट ने रविवार सायं कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर लम्पी स्किन डीसीज की रोकथाम और अतिवृष्टि से हुए नुकसान की विस्तार से समीक्षा की। मंत्री ने अधिकारियों से पशुओं के टीकाकरण को लेकर प्रगति जानी और एंटीबॉडी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को निरंतर जागरूक करते रहने के निर्देश दिए। मृत पशुओं को नियमानुसार दफनाने और संक्रमित पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग रखने के निर्देश दिए।

लम्पी को लेकर व्यापक जागरूकता अभियान जारी
कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बैठक में मंत्री को प्रचार प्रसार हेतु गाँव-गाँव आयोजित हो रही गोष्टी की जानकारी दी। इसके साथ ही बताया कि जिलेभर में पैमप्लेट वितरण और पोस्टर चस्पा करने जैसे कार्य भी जारी हैं। जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष ने बताया कि अब तक जिले के पाँच विधायकों द्वारा विधायक मद से दस-दस लाख रुपए लम्पी स्किन डीसीज की रोकथाम हेतु सहायतार्थ दिए जा चुके हैं।

समय पर अतिवृष्टि के मृतकों को मिले मुआवजा  
प्रभारी मंत्री रामलाल जाट ने अतिवृष्टि से उपजे हालात की समीक्षा की। उन्होंने जिले के विभिन्न इलाकों में हुई बारिश और बांधों में पानी की आवक की जानकारी ली। इसके बाद अतिवृष्टि के दौरान जान गंवाने वालों को समय पर मुआवजा दिलवाने हेतु आवश्यक कार्रवाई समय यपर पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मंत्री को विभिन्न दुर्घटनाओं की जानकारी दी एवं वर्षा की ओवरऑल स्थिति से अवगत कराया।

फसल खराबे का मुआवजा दिलाकर किसानों को दें राहत
मंत्री रामलाल जाट ने जिला कलेक्टर, कृषि विभाग और बीमा कंपनी के अधिकारियों से बात करते हुए जिले में अतिवृष्टि से हुए फसल खराबे का मुआवजा शीघ्र दिलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने समय पर एवं उदारता और संवेदनशीलता के साथ खराबे का आकलन करने एवं समय पर मुआवजा राशि जारी करवाने के लिए कहा। मंत्री ने कहा कि हमारा कर्तव्य है कि किसानों के प्रति संवेदनशील रह कर उन्हें राहत दिलाने का प्रयास करें।

भव्य हो राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन
मंत्री रामलाल जाट ने कलेक्टर ताराचंद मीणा और जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन से राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की अंतिम तैयारियों की जानकारी ली। जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने बताया कि जिले में 2 लाख 3 हजार खिलाड़ियों का पंजीयन हुआ है एवं 13,887 टीमों का गठन हुआ है जो सर्वाधिक है। इसके अलावा उन्होंने कलेक्टर ताराचंद मीणा के नेतृत्व में जिले में खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने हेतु जारी अनेकों विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी जिसकी मंत्री जाट ने प्रशंसा की। बैठक में मंत्री ने  मंत्री रामलाल जाट ने बैठक में जन स्वस्थ अभियांत्रिकी विभाग से जल जीवन मिशन की प्रगति जानी। इसके अलावा पीडबल्यूडी से बारिश में खस्ताहाल हुई सड़कों को समय पर मरम्मत करने के निर्देश दिए। यूआइटी सचिव ने भी शहर में सड़कों के मरम्मत कार्य की प्रगति से अवगत कराया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal