स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तैयारी को लेकर निगम में आयोजित हुए बैठक, लिए कई निर्णय

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तैयारी को लेकर निगम में आयोजित हुए बैठक, लिए कई निर्णय

स्वच्छता सर्वेक्षण में उदयपुर को उच्चतम स्तर पर ले जाना प्रमुख उद्देश्य

 
UMC

उदयपुर । स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तैयारी को लेकर गुरुवार को नगर निगम सभागार में स्वास्थ्य शाखा की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया, बैठक में नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत, उपमहापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी, वेणीराम सालवी आदि उपस्थित रहे।

नगर निगम उपमहापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि गुरुवार को नगर निगम बोर्ड बैठक हॉल में स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों कर्मचारियों की बैठक रखी गई। बैठक में सर्वप्रथम शहर को पूरी तरह से स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने पर चर्चा की गई जिसमें नगर निगम अधिकारी एवं कर्मचारी, जमादार आदि को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने हेतु पाबंद किया गया। 

सिंघवी ने बताया कि बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तैयारी के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा कर निर्णय लिया गया कि इस बार किसी भी क्षेत्र में कोई भी कमी नहीं रखी जाएगी एवं सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों की कार्य योजना तैयार की जाएगी। उदयपुर शहर प्राकृतिक रूप से बहुत सुंदर शहर है हमें केवल इसको संजोकर रखने की आवश्यकता है इसमें किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहे इस हेतु कवायद करनी है।

बैठक में निर्णय लिया गया की सभी सफाईकर्मियों की कार्य योजना बनाई जाएगी एवं उसके सही रूप से क्रियान्वयन को लेकर भी अधिकारी कर्मचारियों को पाबंद किया जाएगा। 

सफाई को लेकर लापरवाही नहीं हो, बदले व्यवहार

बैठक में तय किया गया कि शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सफाई कर्मियों का शहरवासियों की प्रति व्यवहार में आवश्यक रूप से बदलाव करवाया जाएगा एवं सड़क पर कचरा नहीं मिले, सफाई व्यवस्था माकूल रहे इसको लेकर तैयारी की जाएगी। हमें हर हाल में स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में उच्चतम स्तर पर पहुंचने हेतु सभी प्रयास करने हैं।

आयुक्त ने दिए निर्देश

नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने बैठक में उपस्थित नगर निगम अधिकारियों कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कहा है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 को लेकर अब सभी व्यवस्थाएं माकूल होनी चाहिए। सभी कचरा स्टेशनों पर समय पर कचरा उठाना, उसका सही रूप से निस्तारण करना आदि सभी कार्य व्यवस्थित रुप से संपन्न होने चाहिए। प्रतिदिन डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य की मॉनिटरिंग करनी होगी समय पर हर वार्ड में गाड़ियां पहुंच रही है या नहीं उसके बारे में प्रतिदिन फीडबैक लेना होगा। यदि इसमें किसी प्रकार का व्यवधान हो रहा है तो उसमें तुरंत सुधार करवाना होगा।

झीलों के पास माकूल हो सफाई व्यवथा

स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष वेमीराम सालवी ने स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहां की उदयपुर शहर में आने वाले पर्यटक झीलों के आसपास आकर बैठते है उसकी खूबसूरती को निहारते है। उन पलों को वो साथ लेकर जाते है इसलिए झीलों के आसपास सफाई व्यवस्था माकूल रखनी है।
स्लोगन बोर्ड लगवाए।

नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने पर्यटन स्थानों एवं शहर के प्रमुख स्थानों पर सफाई रखने एवं कचरा नहीं फैलाने के स्लोगन तैयार करवा कर बोर्ड लगवाने के निर्देश भी दिए हैं, जिससे शहरवासी जागरूक होकर नगर निगम का सहयोग करेंगे।

डिवाइडर को करेंगे सुंदर

नगर निगम उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने स्वास्थ्य अधिकारी सत्यनारायण शर्मा को निर्देश देते हुए कहा कि शहर के डिवाइडर पर लगे हुए पेड़ पौधों की कटिंग करवाकर सुंदर बनाने का कार्य जल्द संपन्न करावे। 

सड़क पर कचरा फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने स्वास्थ्य अधिकारी शर्मा को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अब से जो भी सड़क पर कचरा डालते हुए मिले उनके खिलाफ सीधे चालन बनाया जाए। नगर नगर निगम द्वारा डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन शहरवासियों की सुविधा के लिए चलाए जा रहे हैं कुछ लोग रात्रि में सड़क पर कचरा फेंक कर शहर को गंदा बनाने की कोशिश कर रहे हैं ऐसे लोगों के खिलाफ चालान बनाकर कार्रवाई की जाए एवं यदि कोई भी व्यवसायिक संस्थान ऐसा कार्य करते हुए पाया जाए तो उसका लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाए। सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम अब से शक्ति करेगा।

बैठक में स्वास्थ्य शाखा के अधिकारी, स्वास्थ्य निरीक्षक नरेंद्र श्रीमाली, सुभाष चंद्र शर्मा, सभी सेक्टर ऑफिसर, जमादार आदि उपस्थित रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal