म्हारो रंगीलो राजस्थान देखिए कुछ तस्वीरें


म्हारो रंगीलो राजस्थान देखिए कुछ तस्वीरें 

इस साल विश्व पर्यटन दिवस 2021 की थीम-समावेशी विकास के लिए पर्यटन

 
Rangeelo rajasthan
1980 के बाद से हर साल अलग-अलग देश विश्व पर्यटन दिवस

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटव संगठन द्वारा साल 1980 में पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी। इसी दिन साल 1970 में विश्व पर्यटन संगठन का संविधान स्वीकार किया गया था। इंस्ताबुल में 1997 को 12वीं UNWTO महासभा ने तय किया कि हर साल संगठन के किसी एक देश को विश्व पर्यटन दिवस मनाने के लिए सहयोगी रख सकते है। 1980 के बाद से हर साल अलग-अलग देश विश्व पर्यटन दिवस की मेज़बानी करते है। इस वजह से पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

udaipur rajasthan

विश्व पर्यटन दिवस का महत्व

विश्व पर्यटन दिवस मनाने का खास मकसद पर्यटन को बढ़ावा देना है। क्योंकि अलग-अलग एक्सपीरियंस, मनोरंजन और नई-नई चीजों, संस्कृतियों को जानने के साथ ही यह देश को आर्थिक रुप से मजबूत बनाता है। इसके साथ ही रोजगार, संबंधों में भी नई संभवानाएं बनती है।

Hawamahal Jaipur

विश्व पर्यटन दिवस की थीम

हर साल यह खास दिन एक विषय यानी थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल विश्व पर्यटन दिवस 2021 की थीम-समावेशी विकास के लिए पर्यटन है।

राजस्थान के यह सभी दुर्ग

kumbhalgadh

राजस्थान प्राकृतिक सुंदरता और अपने महान इतिहास के साथ मेहमान नवाज़ी के कारण भी प्रचलित है। राजस्थान की सैर करने आने वाला प्रत्येक विदेशी पर्यटक राजस्थान की सैर करने जरुर आता है। राजस्थान के किलो की सुंदरता ही पर्यटकों को यहां आने को मजबूर कर देती है। जयपुर के महल, उदयपुर की झीले और जोधपुर बीकानेर तथा जैसलमेर के भव्य दुर्ग, भारतीय और विदेशी सैलानियों के लिए सबसे पंसदीदा पर्यटन स्थल है।

havelis

 

ranthmbor

fatehsagar

fort rajasthan

jaisalmer Sand Dunes

kanak garden jaipur

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal