माइनर मिनरल की रॉयल्टी व डेड रेंट में हुई बढ़ोत्तरी का माईन्स मालिकों ने किया विरोध

माइनर मिनरल की रॉयल्टी व डेड रेंट में हुई बढ़ोत्तरी का माईन्स मालिकों ने किया विरोध

व्यवसाय की वस्तुस्थिति का आंकलन किए बिना राज्य सरकार का रॉयल्टी बढ़ाना अनुचित : चुण्डावत

 
Coal mining in chhatisgarh will solve rajasthan coal and power crisis

उदयपुर 8 सितंबर 2023 । राज्य सरकार ने हाल ही में राजस्थान अप्रधान खनिज रॉयल्टी में की गई आकस्मिक बढ़ोत्तरी का उदयपुर क्वार्टज एण्ड फेल्सपार माईनिंग एसोसिएशन ने एकमत होकर विरोध दर्ज करवाया है।

एसोसिएशन के कार्यालय पर आज प्रातः यह बैठक संस्थान के अध्यक्ष नवलसिंह चुण्डावत की अध्यक्षता में की गई। इस अवसर पर बैठक में संस्थान अध्यक्ष नवलसिंह चुण्डावत ने कहा कि माइनर मिनरल क्वाट्ज फेल्सपार की वास्तविक स्थिति का आंकलन किए बिना ही आकस्मिक रूप से रॉयल्टी व डेड रेंट में बढ़ोत्तरी का आदेश किया जाना व्यवसाय पर प्रतिकूल असर डालने वाला है, व्यवसाय इतनी संघर्ष की स्थिति में है कि जिसका व्यापक असर स्थानीय रोजगार पर पड़ रहा हैं। माइनर मिनरल खनन के चलते व्यवसाय से स्थानीय स्तर पर बड़ी मात्रा में रोजगार का सृजन होता है।

बैठक में चुण्डावत ने कहा कि रॉयल्टी रिवाइज प्रक्रिया का वास्तविक रूप से पालन किया जाकर खनिज की मांग घटने पर रॉयल्टी को घटाया जाना न्यायसंगत रिवाइज माना जाएगा साथ ही डेड रेंट में की गई बढ़ोत्तरी किसी भी स्थिति में न्याय संगत नहीं है। रॉयल्टी की पूर्ववर्ती प्रक्रिया में कांटी एवं अच्छे माल की दरे अलग थी परंतु वर्तमान में निम्न गुणवत्ता एवं उच्च गुणवत्ता के खनिज की रॉयल्टी समान कर दी गई है, जो की न्यायोचित नहीं है। 

इस अवसर पर बैठक में चुण्डावत ने राज्य सरकार से मांग की कि दो बार रॉयल्टी की दरें बढाई गई है जो उचित नही है पुनः पुरानी दरे शीघ्र लागु की जावे जिससे व्यवसायों को राहत मिल सकें ।

इस अवसर पर बैठक में अध्यक्ष- नवलसिंह, उपाध्यक्ष- दिनेश डांगी, सचिव- रमेश वैष्णव, कोषाध्यक्ष- बाबुलाल पटेल, देवकरण जाट, कैलाश डांगी, मदन वैष्णव, सुरेश तेली, राधेश्याम जाट, सुखबीर चौधरी, उदयसिंह शिशवी, मुकेश माली, रोशनलाल, लक्ष्मण डांगी, विकास सहित उदयपुर क्वार्टज एण्ड फेल्सपार माईनिंग एसोसियेशन के सदस्य एवं पदाधिकारी उपस्थित थे ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal