खाचरियावास ने किया मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थय बीमा योजना का पोस्टर विमोचन

खाचरियावास ने किया मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थय बीमा योजना का पोस्टर विमोचन 

विमोचन के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जन कल्याण हेतु इस स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया

 
खाचरियावास ने किया मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थय बीमा योजना का पोस्टर विमोचन
इस योजना में मरीज के भर्ती होने पर सरकारी एवं सम्बंधित निजी अस्पतालों में निशुल्क आपरेशन, जाँचे, दवाइयां एवं डिस्चार्ज के बाद 15 दिनों का संबंधित पैकेज से जुड़ा चिकित्सकीय व्यय भी शामिल

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अपने उदयपुर प्रवास के दौरान आज जिला परिषद सभागार में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पोस्टर विमोचन किया विमोचन के दौरान उन्होंने की कि राजस्थान के यशस्वी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जन कल्याण हेतु इस स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया है इस योजना मैं पंजीकरण के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों को अधिक से अधिक संख्या में जोड़ा जाए ताकि स्वास्थ्य जैसी मूलभूत आवश्यकता निशुल्क उपलब्ध हो सके। विमोचन के दौरान जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा, उदयपुर पुलिस अधीक्षक डॉ राजीव पचार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश खराड़ी सहित विभिन्न विभागों से आये अधिकारीगण मौजूद रहे।
 

राज्य सरकार की आमजन को चिकित्सा राहत पहुंचाने वाले इस महत्वपूर्ण योजना पर प्रकाश डालते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया कि आमजन को कैशलेस उपचार उपलब्ध कराने हेतु राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लाई गई है जिसमें विभिन्न बीमारियों के इलाज हेतु 1576 पैकेज एवं प्रोसीजर शामिल किए गए हैं।

इस योजना में मरीज के भर्ती होने पर सरकारी एवं सम्बंधित निजी अस्पतालों में निशुल्क आपरेशन, जाँचे, दवाइयां एवं डिस्चार्ज के बाद 15 दिनों का संबंधित पैकेज से जुड़ा चिकित्सकीय व्यय भी शामिल किया गया है। इस योजना का लाभ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के पात्र लाभार्थियों के साथ-साथ राज्य के विभिन्न विभागों में कार्यरत्त संविदाकर्मीको, लघु एवं सीमांत कृषको को निशुल्क मिल पाएगा साथ ही प्रदेश के अन्य परिवार भी प्रीमियम की 50% राशि अर्थात ₹850 वार्षिक भुगतान कर 5 लाख रुपए तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ ले सकेंगे।
पोस्टर विमोचन के उपरांत प्रभारी मंत्री श्री खाचरियावास ने सभी विभागों की समीक्षात्मक बैठक लेते हुए कहा की सभी अधिकारी सरकारी योजनाओं की पहुंच गरीब तबको तक पहुंचाएं तभी इन जन कल्याणकारी योजनाओं का उद्देश्य पूरा हो सकेगा।  

शहर में चल रहे हैं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए डायरेक्टर नीलाभ सक्सेना को कहा कि योजना के तहत शहर की ऐतिहासिक सुदरता को बनाये रखने के साथ साथ  सड़कों की चौड़ाई अच्छी रखी जाए ताकि हादसे कम हो। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की समीक्षा के दौरान उपनिदेशक मांधाता सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत जिले में लगभग चार लाख लोगों को पेंशन का लाभ मिल रहा है एवं पिछले ढाई वर्ष में लगभग एक लाख नए लोग इस योजना से जुड़े है। समीक्षा बैठक के दौरान श्री खाचरियावास ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में दिहाड़ी मजदूरों के सम्मुख रोजगार का संकट उत्पन्न हुआ है ऐसे में कोई भूखा ना सोए इसके लिए ऐसे लोगों को भोजन उपलब्ध कराने हेतु सभी को अपने स्तर पर हरसंभव प्रयास करने चाहिए एवं सभी जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal