मिस्ड कॉल वाले रेडियो बना हर वर्ग की पसंद

मिस्ड कॉल वाले रेडियो बना हर वर्ग की पसंद

नौबत बाजा कार्यक्रम की मीडिया आमुखीकरण कार्यशाला

 
Naubat Baja

अब तक 5.50 लाख से अधिक लोग हुए लाभान्वित

उदयपुर, 26 जुलाई 2021। महिला अधिकारिता विभाग के नेतृत्व में युएनएफपीए और आरईसी फाउंडेशन के सहयोग से जीवन आश्रम संस्था द्वारा पूरे राजस्थान में संचालित नौबत बाजा (मिस्ड कॉल वाला रेडियो) हर वर्ग की पसंद बन चुका है। राजकीय योजनाओं के प्रभावी प्रचार-प्रसार के साथ आमजन को जागरूक करने वाले इस रेडियो का मुख्य फोकस किशोर-किशोरियों, महिलाओं एवं युवाओं पर रहता है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए भी इसकी भूमिका अहम रही है। इस सुविधा से अब तक साढ़े पांच लाख से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके है।

इस कार्यक्रम को और अधिक प्रभावी बनाने एवं जन-जन तक पहुंचाने को लेकर सोमवार को उदयपुर के एक होटल में मीडिया आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन रखा गया। 

कार्यशाला में उदयपुर पुलिस उपाधीक्षक चेतना भाटी ने जनजागरूकता के लिए नौबत बाजा के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हर वर्ग के लिए नौबत बाजा ने सकारात्मक प्रयास कर जागरूकता का अनूठा संदेश दिया है। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष धुव कविया ने बाल संरक्षण, बाल अधिकार की जानकारी के साथ बाल तस्करी रोकने के लिए जनजागरूकता की बात कही और कहा कि नौबत बाजा के माध्यम से इस दिशा में और अधिक प्रभावी प्रयास किये जा सकते है। कार्यशाला को नौबत के प्रोग्राम मैनेजर राजकुमार व एनएसएस कॉर्डिनेटर फरहत बानू ने भी संबोधित किया।

कार्यशाला में नौबत बाजा टीम के नवल कुमार, चैम्पियन शुभम माहेश्वरी सहित महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता आदि विभागों एवं संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

मिस कॉल दें और जुड़े नौबत बाजा से

नौबत बाजा की उदयपुर से सुश्री मोनिका ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2019 को महिला एवं बाल विकास मंत्री द्वारा प्रारंभ किया गया यह नौबत बाजा प्रोजेक्ट राज्य सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों और संस्थाओं, गैर-सरकारी संस्थाओं एवं उपक्रमों के साथ समन्वय स्थापित कर आमजन के साथ संवाद स्थापित करता है जिसमें आमजन से संबंधित समस्त कल्याणकारी योजनाओं की सूचनाएं लोगों से साझा की जाती हैं।

नौबत बाजा से जुड़ने के लिए कोई भी व्यक्ति मोबाइल नंबर 7733959595 पर मोबाइल या लेडलाइन से एक कॉल करना होता है, 2-3 बीप के बाद कॉल अपने आप कट जाता है, जिसके कुछ ही सैकण्ड्स बाद दूसरे नंबर से कॉल करने वाले के मोबाइल पर कॉल आएगा जिसको रिसीव करने पर नौबत बाजा-मिस्ड कॉल वाला रेडियो पर प्रसारित 15 मिनट के कार्यक्रम में सरकारी और प्राइवेट जॉब्स की सूचनाएं, जनरल नॉलेज, फिल्मी गानें, बच्चों के लिए कहानियाँ, चुटकुले, रेडियो नाटक, मेरे पंख- मेरी उड़ान के जीवन कौशल मॉड्यूल के माध्यम से किशोर और किशोरियों के मुद्दों पर चर्चा तथा स्थानीय मुद्दों और उनके समाधान आदि के बारे में सुन सकते है। आमजन सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और उनसे लाभ उठाने की प्रक्रिया भी बताई जाती है। 

यह रेडियो कार्यक्रम हर वर्ग के लिए सुलभ है, जिसे पूरे भारत में कहीं पर भी और किसी भी समय अपने साधारण मोबाईल फोन या लेडलाइन पर सुना जा सकता है। इसके लिए न इंटरनेट की जरूरत है न स्मार्ट फोन की और न ही कोई शुल्क देना पड़ता हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal