आज भी रही मानसून की मेहरबानी, टीडी डैम छलका, सीसारमा लगभग 2 फिट

आज भी रही मानसून की मेहरबानी, टीडी डैम छलका, सीसारमा लगभग 2 फिट

पिछोला का जलस्तर बढ़कर साढ़े आठ फिट हुआ

 
tidi dam

जयसमंद में सर्वाधिक 85 मिमी बरसात

उदयपुर, 10 सितंबर 2021। लेकसिटी में येलो अलर्ट के चलते आज दिन भर लगातार बरसात हो रही है। शुक्रवार दोपहर 12 बजे शुरू हुआ बरसात का दौर दिनभर चलता रहा। जिले में आज सर्वाधिक बारिश जयसमंद पर 85 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड दर्ज की गई वहीं उदयपुर मुख्यालय से 40 किमी की दूरी पर स्थित प्रमुख पिकनिक स्थल टीडी डेम भी सुबह 10 बजे छलक गया। इधर, सीसारमा से हो रही आवक के चलते पीछोला झील का जलस्तर साढे आठ फ़ीट हो गया है। 11 फिट भराव क्षमता वाली पिछोला झील अभी भी ढाई फ़ीट खाली है। इधर, फ़तहसागर में अभी आवक शुरू नहीं हुई है।

झीलों की नगरी में दोपहर साढ़े ग्यारह बजे पर चारों घने बादल छा गए और घनघोर घटाओं से चारों ओर धुंध दिखाई दी। इसके बाद धीरे-धीरे बारिश का दौर शुरू हुआ और दोपहर 12 बजे से शुरू हुई बरसात का शाम तक जारी रही। जहाँ दिनभर चारों ओर की पहाड़ियां की बादलों से घिरी दिखाई दी। बारिश से सडकों पर बने गड्ढों में पानी भर गया जो वाहनधारियों के लिए परेशानी का सबब बनी रही।  

सीसारमा नदी के लगभग दो फिट के वेग से बहने से पीछोला में आवक बनी हुई है हालांकि यह आवक धीमी है लेकिन फिर भी झील के जलस्तर में लगातार बढोतरी हो रही है। जबकि मदार बडा का जलस्तर 20 फ़ीट है छलकने से यह चार फ़ीट खाली है। मदार बड़ा के ओवरफ्लो होने पर इसका पानी मदार नहर के जरिए फ़तहसागर में आता है।

सिंचाई विभाग के बाढ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार प्रात: 8 बजे से शाम 5 बजे तक समाप्त बीते 12 घंटों में जिले में सर्वाधिक बारिश जयसमंद पर 85 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। उदयसागर पर 70 मिलीमीटर,  गोगुन्दा में 45 मिलीमीटर, डबोक में 45 मिलीमीटर, उदयपुर शहर में 11 मिलीमीटर, सलूम्बर में  29 मिलीमीटर, बावलवाडा में 10 मिलीमीटर, डाया में 09 मिलीमीटर, स्वरूपसागर में 13.5 मिलीमीटर, बागोलिया में 20 मिलीमीटर, कोटडा में 25 मिलीमीटर, झाडोल में 18 मिलीमीटर, ओगणा में 12 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal