तीस साल बाद मोरझरा के स्कूल में अब मनेगी दिवाली


तीस साल बाद मोरझरा के स्कूल में अब मनेगी दिवाली

कोटड़ा के मोरझरा राजकीय स्कूल को मिला बिजली कनेक्शन

 
morjhara

प्रशासन गांव के संग अभियान

उदयपुर 17 नवंबर 2021। कोटड़ा पंचायत समिति के मोरझरा गांव में राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल के लिए बुधवार का दिन एक नई सौगात लेकर आया। स्थापना के बाद से ही इस स्कूल में बिजली का कनेक्शन नहीं हो पाया था। इसी साल स्कूल तो क्रमोन्नत होकर आठवीं तक हो गई। वर्तमान में यहां 65 बच्चे पढ़ते हैं।

हर दिवाली अंधेरे में रहता था शिक्षा का मंदिर

हर दिवाली पर गांव में सब जगह रोशनी होती थी, लेकिन जनजाति बहुल इलाके में शिक्षा का उजियारा फैलाने वाला स्कूल अंधेरे में डूबा रहता था। बच्चे भी पूछते थे... स्कूल में लाइट क्यों नहीं आती और वो लम्बे समय से इस दिन का इंतजार कर रहे थे। आखिरकार बुधवार को प्रशासन गांव के संग अभियान में स्कूल को विद्युत कनेक्शन मिला, तो सही मायनों में स्कूल के बच्चों के लिए दिवाली आई।

सरपंच ने जताया आभार

सरपंच अनिता देवी गरासिया भी खुश हैं कि आखिरकार स्कूल में बिजली आएगी। सरपंच अनिता देवी कहती हैं, स्कूल तीस साल से चल रही है, लेकिन इस स्कूल में बिजली कनेक्शन नहीं होने की वजह से कभी पंखा नहीं चलता था। गर्मी में बच्चे परेशान होते थे। कंप्यूटर और दूसरे उपकरण भी बिजली के अभाव में काम नहीं कर पाते थे। सही मायने में बुधवार को राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल मोरझरा में दिवाली आई है। आज मीटर इश्यू हो गया है, कल स्कूल में बिजली चालू हो जाएगी। इस अभियान के लिए मैं माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार प्रकट करती हूं।

हाथों-हाथ मिला बिजली का मीटर

बीडीओ धनपत राव ने बताया कि मोरझरा स्कूल के प्रधानाध्यापक अर्जुन लाल गरासिया ने विगत कई वर्षों से स्कूल में बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण कई तरह की समस्याएं होने से अवगत कराया था। शिविर के दौरान प्रधानाध्यापक अर्जुन लाल ने आवेदन किया। शिविर प्रभारी ने बिजली विभाग के सहायक अभियंता को बिजली कनेक्शन देने के निर्देश दिए। इसके बाद तत्काल विभाग के अधिकारियों ने मौके पर जाकर सर्वे किया तथा मौके पर ही डिमांड जारी कर एससीओ जारी किया गया। इसके साथ ही विद्यालय के प्रधानाध्यापक अर्जुन लाल गरासिया को मीटर सौंपा गया। इससे विद्यालय स्टाफ और बच्चों में खुशी की लहर दौड़ गई।

शिविर में दिया विभिन्न योजनाओं का लाभ

शिविर में पूर्व मंत्री मांगीलाल गरासिया सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया। इस दौरान आवासीय पट्टे, पेंशन स्वीकृति, गैस कनेक्शन आदि लाभ वितरित किये गये।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal