अपनी कमी को अपनी ताकत बनायें सफलता कदम चूमेंगी: डॉ. अरविन्दर सिंह


अपनी कमी को अपनी ताकत बनायें सफलता कदम चूमेंगी: डॉ. अरविन्दर सिंह

रोटरी क्लब मेवाड़ द्वारा डायवर्सिटी, इक्वीटी एवं इन्क्लूज़न पर प्रान्तीय सेमिनार आयोजित

 
dr.arvinder singh

उदयपुर। रोटरी क्लब मेवाड़ द्वारा डायवर्सिटी,इक्वीटी एवं इन्क्लूज़न पर रविवार को रेडिसन ग्रीन होटल में एक दिवसीय प्रान्तीय सेमिनार आयोजित की गई। जिसके मुख्य वक्ता मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. अरविन्दर सिंह, मुकेश महात्मा, एवं मेखला भौमिक थी।

सेमिनार में बोलते हुए डॉ. अरविन्दरसिंह ने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिये अपने भीतर की कमी को ढूंढना होगा और उस कमी का पता लगाकर उसे अपनी ताकत बनाते हुए आगे बढ़़ना होगा। यदि यह कर लिया तो निश्चित रूप से सफलता आपके कदम चूमेंगी। सरकार ने दिव्यांगो के लिये डिसऐबिलिटी एक्ट-2016 बना रखा है लेकिन उस एक्ट का कोई मतलब नहीं है क्योंकि एक्ट से नहीं एक्शन से काम चलता है। हमें दिव्यांगो को अलग नहीं समझ कर उन्हें आगे बढ़़नें के अवसर देने चाहिये, उन्हें अपने समान समझना चाहिये।दिव्यांगो में कोई कमी न देखें,उसमें उसकी योग्यता को देख कर उसी अनुसार उन्हें काम देना चाहिये। दिव्यांग के प्रति अपना किसी प्रकार का माइन्ट सेट न बनायें।

seminar

इस अवसर पर मुकेश महात्मा ने कहा कि कोरपेारेट या गैर कोरपोरेट संस्थानों में अपने कर्मचारियों के प्रति विविधता, हिस्सेदारी एवं समावेश को ध्यान में रखना होगा तभी वह संस्थान सफलता प्राप्त करेगा। हमें इक्विटी व इक्विेलिटी के बीच अन्तर को समझना होगा। जीवन में उन लोगों को सुविधायें अवश्य देनी चाहिये जिनको उन सुविधाओं की वास्तव में आवश्यकता है। संस्थान में आयोजित होने वाले आयोजनों में कर्मचारियों की बराबर भागीदारी रखें। हमारें पास विविध प्रकार के लोग है तो उनके अनुभवों व आईडिया का लाभ लेना चाहिये। किसी को कमतर नहीं आंकना चाहिये। विदेशों में डायवर्सिटी,इक्वीटी एवं इन्क्लूज़न पर काननू बनायें गये है और यदि कोई उनकी पालना नहीं करता है तो सरकार उन्हें दण्डित करती है। इस अवसर पर मेखला भौमिक ने भी अपने विचार रखें।

सेमिनार के दौरान क्रिएटिव आर्ट एण्ड परफोर्मिंग मौलिक ग्रुप के सदस्यों ने सेमिनार में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिये एक हास्य नाटक ताजमहल का टेन्डर नामक नाटक का मंचन कर सभी को लोटपोट कर दिया।

प्रान्तपाल डॉ. निर्मल कुणावत ने कहा कि यह सेमिनार सदस्यों के लिये काफी लाभदायक साबित होगी। क्लब के संरक्षक हंसराज चौधरी ने क्लब में शामिल हुए तीन नये सदस्यों डॉ. प्रशान्त माहेश्वरी, डॉ. सिद्धार्थ जैन को शपथ दिला कर क्लब की सदस्यता ग्रहण करायी। प्रारम्भ में क्लब अध्यक्ष मुकेश गुरानी ने बताया कि अतिथियों का स्वागत करते हुए सेमिनार विषय पर विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन डॉ. लोकेश जैन ने किया। अंत में सचिव अनूप जाम्बानी ने आभार ज्ञापित किया।

इस अवसर पर पूर्व प्रान्तपाल रमेश चौधरी,संदीप सिंघटवाड़िया,आशीष हरकावत,विभिन्न रोटरी क्लबों के अध्यक्ष,सचिव सहित सदस्य मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal