नगर निगम गुलाब बाग में लगाएगा 2100 पेड़


नगर निगम गुलाब बाग में लगाएगा 2100 पेड़

महामहिम ने किया वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ

 
plantation
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 8 जुलाई 2024। नगर निगम द्वारा गुलाबबाग में रविवार को सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की गई कार्यक्रम का उद्घाटन असम राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया, उदयपुर सांसद मन्ना लाल रावत, उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन, महापौर गोविंद सिंह टाक, समाजसेवी रविन्द्र श्रीमाली, जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल, जिला पुलिस अधीक्षक गोयल, आयुक्त राम प्रकाश, उप महापौर पारस सिंघवी आदि द्वारा किया गया।

नगर निगम उद्यान समिति अध्यक्ष महेश त्रिवेदी ने बताया कि रविवार को गुलाब बाग में सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। नगर निगम द्वारा गुलाब बाग में 2100 पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 

वृक्षारोपण कार्यक्रम में राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि मनुष्य इस पृथ्वी पर जब जन्म लेता है तभी से पर्यावरण के संपर्क में आता है और अपनी पूरी जीवन लीला समाप्त कर मृत्यु को प्राप्त होता है तब तक यह प्रकृति और पर्यावरण उसके साथ रहता है। मानव जीवन में पर्यावरण का संतुलन हम केवल इसकी रक्षा कर कर सकते हैं। हमें पेड़ लगाकर पर्यावरण संरक्षण में महती भूमिका निभानी होगी, जितना हम पर्यावरण से ले रहे हैं यदि उसे आधा भी उसको दे दिया तो इस पृथ्वी पर फिर से हरी चादर लहरा जाएगी।  

राज्यपाल ने कहा कि हमको केवल पेड़ लगाकर उसे छोड़ना ही नहीं है बल्कि उसको अपने परिवार के सदस्य की तरह पालन पोषण भी करना है तभी हमारा फर्ज अदा होगा। समिति अध्यक्ष त्रिवेदी ने बताया कि कार्यक्रम में शहर के गणमान्य, जन प्रतिनिधि, वन विभाग के अधिकारी आदि ने भी वृक्षारोपण रोपण किया।

लगाएंगे 2100 पेड़

नगर निगम उद्यान समिति अध्यक्ष महेश त्रिवेदी ने बताया कि इस वर्ष गुलाब बाग में 2100 पेड़ लगाने का है लक्ष्य रखा है। आने वाले 2 दिनों में सभी 21 सो पेड़ लगा दिया जाएंगे। लगने वाले सभी पेड़ फलदार है जिसमें से प्रमुख रूप से आम, जामुन, कीकर, अमरूद, अनार, चीकू है।

संस्थाओं ने भी किया वृक्षारोपण

उद्यान समिति अध्यक्ष महेश त्रिवेदी ने बताया कि गुलाब में कार्यरत एसके खेतान ग्रुप और एस आर जी ग्रुप की तरफ से भी 100 और 600 पेड़ लगाने की शुरुआत की गई है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal