भारतीय पत्रकार संघ एआइजे के राष्ट्रीय पत्रकार सम्मान समारोह मे देश भर के पत्रकारों का हुआ सम्मान


भारतीय पत्रकार संघ एआइजे के राष्ट्रीय पत्रकार सम्मान समारोह मे देश भर के पत्रकारों का हुआ सम्मान

वरिष्ठ पत्रकारों, प्रसिद्ध हस्तियों ने कार्यक्रम में की शिरकत 

 
AIJ

उदयपुर। एसोसिएशन ऑफ इंडियन जर्नलिस्ट भारतीय पत्रकार एआइजे के देशभर के पत्रकारों का राष्ट्रीय सम्मान समारोह राजस्थान के झीलो की नगरी उदयपुर में धूमधाम से संपन्न हुआ। 

भारतीय पत्रकार संघ राजस्थान के प्रदेश महासचिव डॉ. चेतन ठठेरा ने जानकारी देते हुए बताया कि एसोसिएशन ऑफ इंडियन जर्नलिस्ट के देशभर के पत्रकारों का सम्मेलन और सर्वश्रेष्ठ पत्रकारों का सम्मान समारोह झीलों की नगरी उदयपुर के हिरण मगरी सेक्टर 4 में स्थित अटल सभागार भवन में संपन्न हुआ। इस समारोह में  विभिन्न राज्यों के पत्रकारों ने भाग लिया कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकारों ने पत्रकारिता, समाज और राजनीति पर चर्चा की साथ ही वर्तमान स्थिति में पत्रकारों का सम्मान उनकी सुरक्षा पर भी सवाल उठाया। 

एआइजे के सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण भारत सरकार एनएसएससी सदस्य पूर्व सभापति नगर परिषद डूंगरपुर के के  गुप्ता, विशिष्ट वक्ता डॉ श्री प्रतीक श्रीवास्तव चीफ एडिटर डीजीआना न्यूज़ चैनल, अध्यक्षता श्रीकांत चतुर्वेदी समूह संपादक नवभारत राष्ट्रीय संरक्षक ऐआईजे, विशिष्ट आमंत्रित पुष्पेंद्र वैद्य सीनियर स्पेशल कॉरस्पॉडेंट ज़ी न्यूज़, अति विशिष्ट अतिथि जी एस टांक महापौर नगर निगम उदयपुर, विशिष्ट अतिथि हेमंत पाल संपादक दैनिक सुबह सवेरे फिल्म समीक्षक कार्यक्रम सूत्रधार  विक्रम सेन राष्ट्रीय अध्यक्ष एआइजे, अति विशिष्ट अतिथि पारस सिंघवी उप महापौर नगर निगम उदयपुर, अति विशिष्ट अतिथि अमृत कलासुआ सभापति नगर परिषद डूंगरपुर रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया गया इस अवसर पर आलोक विद्यालय की बालिकाओं ने सरस्वती वंदना का गायन किया । इसके बाद भारतीय पत्रकार संघ एआइजे के प्रदेश अध्यक्ष विवेक पराशर ने देशभर से आए मेहमानों का स्वागत और अभिनंदन किया साथ ही उन्होंने बताया कि, भारतीय पत्रकार संघ एआइजे लंबे समय से देश में पत्रकारों के हितों की आवाज उठा रहा है। 2014 से पत्रकारों के हितों के लिए लड़ रहा है। यह एक अकेला ऐसा संगठन है जो पत्रकारों के लिए सम्मान समारोह आयोजित करता है इस बार यह अवसर राजस्थान को मिला। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि, झीलों की नगरी उदयपुर में यह शानदार समारोह आयोजित हो रहा है।

इसके बाद अति विशिष्ट अतिथि के रुप में कार्यक्रम में शामिल हुए पारस सिंघवी उप महापौर नगर निगम उदयपुर ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि, पत्रकार चौथा स्तंभ के रूप में स्थापित है यदि हम राजनीति के लोग अपने दिशा से भटक जाते हैं, हम अपना कार्य सही प्रकार से नहीं करते हैं तो पत्रकारों का दायित्व कि वह हमें सही दिशा में लाने के लिए मार्गदर्शन करें ।  

समारोह में अति विशिष्ट अतिथि अमृत कलासुआ सभापति नगर परिषद डूंगरपुर ने कहा कि, पत्रकारों के सम्मान समारोह में आकर उन्हें बहुत खुशी हुई साथ ही सम्मानित होने वाले पत्रकारों को बधाई भी दी। अमृत कलासुआ ने कहा कि पत्रकार चौथा स्तंभ होते हैं यह हमने डूंगरपुर में होते हुए देखा है। पत्रकारों ने डूंगरपुर के विकास को प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए क्रांति चतुर्वेदी समूह संपादक नवभारत राष्ट्रीय संरक्षक एआइजे ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकारिता किसी भी लोकतंत्र में जनता को सूचित करने, सच्चाई को उजागर करने और सत्ता को जवाबदेह ठहराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। प्रेस की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का एक अनिवार्य घटक है। यह पत्रकार को बिना सेंसर स्थितियां अनुचित हस्तक्षेप के समाचार प्रकाशित या प्रसारित करने में सक्षम बनाता है।

कार्यक्रम के सूत्रधार एवं भारतीय पत्रकार संघ एआइजे के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि यह संगठन 2014 से पत्रकारों के हितों में कार्य कर रहा है। पूरे देश में 88 हजार से ज्यादा पत्रकार इस संगठन से जुड़े हुए हैं। यह संगठन भारत के 22 राज्यो में फैला हुआ है। पूरे भारत में कोई न कोई पत्रकार रोज एआइजे की सदस्यता लेता है ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम पत्रकारों को हितों की आवाज़ उठाएं उन्हें एक रखें एवं पत्रकारों का पूरा सहयोग करें। आजादी की लड़ाई में प्रेस ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हमें बिना डरे बेझिझक खबरें लिखनी चाहिए चाहे वह सत्ता के पक्ष में हो या विपक्ष में।

मुख्य अतिथि के के गुप्ता ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि, जब वह डूंगरपुर नगर परिषद में सभापति थे तो पत्रकारों ने उनका पूरा सहयोग किया था उन्होंने भी पत्रकारों की भावनाओं को समझते हुए हैं उन्हें पत्रकार भवन दिया।राजनीति में भी लोगों को यदि बड़ा बनना है तो कलम का सम्मान करना ही होगा। गुप्ता ने देशभर से आए हुए पत्रकारों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी साथ ही शानदार आयोजन करने के लिए भारतीय पत्रकार संघ एआइजे राजस्थान की टीम को भी बधाई दी।

सम्मान समारोह में कथक आश्रम के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। मान्या डोंडेरिया, दिविजा चौधरी ने मनमोहक प्रस्तुति से दर्शको की तालियां बटोरी प्रस्तुती देने वाले सभी बच्चों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में उदयपुर शहर के गणमान्य लोगों को भी आमंत्रित किया गया था जिसमें शामिल रहे कार्यक्रम में सभी को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सुशील चित्तौड़ा गादीपति मैं परम उपासक श्री सगस जी कल्याण शक्तिपीठ मंडी की नाल उदयपुर, श्रद्धा गट्टानी उद्योगपति एवं निर्देशक ओरिएंटल पैलेस उदयपुर, डॉ नरेश शर्मा निर्देशक शांतिराज हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड उदयपुर, डॉक्टर कल्पेश चौधरी चौधरी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर सेक्टर 4 उदयपुर, राजीव सुराना निर्देशक अनुष्का ग्रुप एवं विधि महाविद्यालय, अशोक बोहरा निर्देशक इजी फ्लेक्सों, अभिषेक सिन्हा निर्देशक गुड डॉट, मीनल खमेसरा, रुचि शर्मा पार्थ खमेसरा, डी.एल पाटीदार डायरेक्टर वत्स ग्रुप मैनेजिंग डायरेक्टर, नारायण सेवा संस्थान ऐ आई जे के दिनेश गोठवाल योगेश नागदा विभूति शर्मा मो.यासर, विकास जैन मुकेश कलासुआ, भंवर सिंहं, अमित शर्मा, प्रहलाद, अमित दशोरा, नितिन दशोरा, रतन चौहान आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र सेन व सरिता जैन ने किया ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal