नया जिला नई पहल- सलूंबर में बाल संरक्षण सप्ताह प्रारम्भ

नया जिला नई पहल- सलूंबर में बाल संरक्षण सप्ताह प्रारम्भ

जिले में बाल संरक्षण संबंधित जागरूकता के लिए पुलिस विभाग द्वारा युनिसेफ एवं गायत्री सेवा संस्थान के सहयोग से संचालित किया जा रहा अभियान
 
 
salumber

सलूंबर 4 जनवरी 2024। पुलिस अधीक्षक सलूंबर अरशद अली के निर्देशन में बाल संरक्षण सप्ताह का प्रारम्भ सभी पुलिस थानों पर बाल श्रम और बाल दुर्व्यवहार की रोकथाम और रिपोर्टिंग संबंधित शपथ भरवा कर किया गया।

युनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार - श्रीमती सिन्धु बिनुजीत ने बताया कि उदयपुर रेंज पुलिस तथा युनिसेफ राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में रेंज के सभी जिलों में बाल संरक्षण संबंधित विषयों पर व्यापक जागरूकता के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में 4 जनवरी से 11 जनवरी 2024 की अवधि में बाल संरक्षण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

इस अभियान के दौरान पुलिस थाना स्तर पर बाल संरक्षण और विकास के लिए कार्यरत विभिन्न विभागों, हितधारकों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के सम्मिलित प्रयासों से प्रत्येक दिवस पृथक गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। गायत्री सेवा संस्थान के निदेषक एवं पूर्व बाल आयोग सदस्य डॉ शेलेन्द्र पण्ड्या ने बातया कि जिला पुलिस और जिला प्रषासन द्वारा जागरूकता के लिए नई पहल है जिससे बालकों के अधिकारों के संरक्षण पर व्यापक जागरूकता लाई जा सकेगी। सप्ताह के प्रथम दिन जिले के सभी पुलिस थाना क्षेत्रों में संबंधित थानाधिकारियों तथा बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों द्वारा थाना क्षेत्रो में संचालित दुकानो, ढाबो, होटलों तथा प्रतिष्ठानों पर कार्य की किसी भी शृंखला में बालकों को नहीं जोडने, किसी भी प्रकार के बाल दुर्व्यवहार की रोकथाम के लिए पुलिस को सूचना देने संबंधित शपथ पत्र भरवाए गए तथा समझाइश की गई।

सलूम्बर पुलिस थाने के थानाधिकारी परमेश्वर पाटीदार के निर्देशन में बाल कल्याण पुलिस अधिकारी रमेश चन्द्र एवं गायत्री सेवा संस्थान की टीम द्वारा प्रतिष्ठानों पर उपराना पहना कर बाल अधिकारों के बारे में जानकारी दी गई तथा शपथ पत्र भरवाकर समझाइश की गई। इसी प्रकार झल्लारा पुलिस थाने के थानाधिकारी रांमेग पाटीदार, सराडा पुलिस थाने पर राजेश मीणा एवं परसाद पुलिस थाने पर थानाधिकारी मुकेश द्वारा कार्यवाही कर अधिकतम प्रतिष्ठानों पर बाल श्रमिकों को नियुक्त नहीं करने तथा बाल दुर्व्यवहार की रिपोर्ट के लिए समझाइश की गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal