यूक्रेन से लौटे विद्यार्थी दूसरे देशों में कर सकेंगे मेडिकल की पढ़ाई

यूक्रेन से लौटे विद्यार्थी दूसरे देशों में कर सकेंगे मेडिकल की पढ़ाई

आदेश में भारत का जिक्र नहीं 

 
20 student return from ukrain

यूक्रेन से लौटे भारतीय मेडिकल विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है कि वह अब दूसरे देशों के विश्वविद्यालयों में दाखिला लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। नेशनल मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एनएमसी) ने इस बात की अनुमति दे दी है। सभी  भारतीय मेडिकल छात्र अब यूरोप के देशों या अन्य मेडिकल संस्थानों में शेष पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। एनएमसी द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि अकादमिक गतिशीलता कार्यक्रम वैश्विक स्तर पर विभिन्न देशों के विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के लिए एक अस्थायी व्यवस्था है। नोटिस में कहा गया है कि डिग्री यूक्रेन के मूल विश्वविद्यालय द्वारा ही प्रदान की जाएगी। 

बता दे कि रूस और यूक्रेन के बीच फरवरी में शुरू हुआ युद्ध अभी भी जारी। युद्ध की शुरुआत में भी भारत सरकार ने एक विशेष अभियान चलाकर यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को वापस स्वदेश बुला लिया था। ऐसे में बड़ी तादाद में भारतीय मेडिकल छात्रों को यूक्रेन से अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर वापस आना पड़ा था। ऐसे छात्र लागातर भारत सरकार से अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों में दाखिले की मांग कर रहे थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal