12 साल पुरानी कॉलोनी में पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं

12 साल पुरानी कॉलोनी में पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं

 

नहर के सीपेज से शास्त्री नगर की सड़कें बनी तलैया

 
water in colony

बड़गांव ग्राम पंचायत क्षेत्र में बसी यूआईटी कनवर्टेड शास्त्री नगर कॉलोनी की सड़कें बिन बरसात तलैया बनी हुई हैं। ऊंचाई से गुजरती फतहसागर नहर के सीपेज से पूरी कॉलोनी में पानी भर रहा है। करीब 12 साल पहले खेतीहर जमीन में बसी इस कॉलोनी में पानी की निकासी की उचित व्यवस्था न होने के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रखा है। यहां सड़कों पर पानी के कारण फिसलन की समस्या बनी हुई है, जिससे आए दिन लोग चोटिल हो रहे हैं। यहां करीब 150 परिवार रहते हैं लेकिन जिम्मेदारों को इनकी समस्या से कोई लेना-देना नहीं है।

बरसात के दौरान नहर में पानी आने के चलते कॉलोनी में हर साल चार महीने जुलाई से अक्टूबर तक सीपेज की समस्या बनी रहती है। इससे सबसे ज्यादा दिक्कत सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों को होती है। कॉलोनी में इतना ज्यादा पानी रहता है कि वह दोपहिया वाहनों के साइलेंसर में घुस जाता है। इससे वाहन भी खराब हो रहे हैं। इसके अलावा पानी के बीच मकानों की नींव पर भी खतरा मंडराने लगा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार यूआईटी को इस बारे में शिकायत की जा चुकी है लेकिन इसकी अनदेखी की जा रही है। कॉलोनाइजर ने यहां सड़कें तो बनवाईं लेकिन सीपेज की समस्या का अब तक कोई समाधान नहीं हुआ है।

यूआईटी ओएसडी बोले - शिकायत नहीं मिली, डेवलपमेंट शुल्क भरा होगा तो जरुर होगा काम

मामले में यूआईटी ओएसडी सावन कुमार चायल ने बताया कि शास्त्री नगर को लेकर यूआईटी को कोई शिकायत नहीं मिली है। अगर, कॉलोनाइजर ने विकास शुल्क भरा होगा तो यूआईटी वहां विकास काम करेगी। नहीं भरा होगा तो यूआईटी नहीं करेगी। हालांकि, यूआईटी के क्षेत्र में कोई कॉलोनी समस्या का शिकार है तो उसके समाधान का प्रयास होगा। 

पक्के नाले का निर्माण कर रही यूआईटी : सरपंच

बड़गांव सरपंच, संजय शर्मा ने कहा की यूआईटी की ओर से ढाई करोड़ रुपए लागत का पक्का नाला बनाया जा रहा है। इससे सीपेज का पानी इसमें चला जाएगा। इसके बाद सड़कों पर पानी भरने की समस्या नहीं होगी। इसी तरह यूआईटी ने क्षेत्र में कुछ सड़कें भी स्वीकृत की हैं। मेरे इलाके में पड़ने वाली यूआईटी की कॉलोनियों में विकास के लिए हम नियमित प्रयास करते हैं।





 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal