बिना मुआवज़ा दिये ठेकेदार को निर्माण नही तोड़ने के निर्देश


बिना मुआवज़ा दिये ठेकेदार को निर्माण नही तोड़ने के निर्देश 

लोसिंग ग्राम पंचायत के अमरा जी का गुड़ा से निकल रहे नेशनल हाइवे 162 ई के निर्माण के दौरान ठेकेदार द्वारा बिना अल्टीमेटम दिये अचानक मशीनरी लाकर बिना मुआवजा दिये रातो रात कच्ची बाउंड्री वाल गिरा दी
 
 
losing village
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 13 जून 2024। नेशनल हाइवे के निर्माण के दौरान बिना मुआवजा दिये ठेकेदार ओर अधिकारियों की मनमानी से बेघर हो रहे ग्रामीण पहुंचे एस डी एम कार्यालय ,एस डी एम ने तुरंत एक्शन लेते हुए नेशनल हाइवे के अधिकारियों और ठेकेदार को लताड़ पिलाते हुए घरो के पुनः सर्वे ओर मुआवजा राशी नही देने तक निर्माण नही तोड़ने के निर्देश दिए।  

लोसिंग ग्राम पंचायत के अमरा जी का गुड़ा से निकल रहे नेशनल हाइवे 162 ई के निर्माण के दौरान ठेकेदार द्वारा बिना अल्टीमेटम दिये अचानक मशीनरी लाकर बिना मुआवजा दिये रातो रात कच्ची बाउंड्री वाल गिरा दी, सैंकड़ो पेड़ नष्ट कर दिये और पक्के  कच्चे घरो को भी हटाने की हठधर्मिता पर ग्रामीणों ने सरपंच हेमन्त श्रीमाली, यूथ कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष बालू भील की अगुवाई में  एस डी एम कार्यालय पहुंचे। 

एस डी एम सीमा तिवारी को ज्ञापन देकर बताया की नेशनल हाइवे के ठेकेदार द्वारा बिना मुआवजा दिये एस सी एस टी के लोगो सहित कई लोगो के घरों के उजड़ जाने पर कोई आसरा नही रहेगा कई लोग बेघर हो जाएंगे।पुरानी 2018 की सर्वे के आधार पर ही मुआवजा दिया जा रहा है। जिससे मुआवजा बहुत  कम आ रहा है। ग्रामीणों ने पुनः सर्वे कराने, अवाप्ति शुदा जमीन की लाइनिंग करवाने, लोसिंग तालाब से आने वाली नहर जिसे नेशनल हाइवे के काम के दौरान तोड़ दी थी उसे पुनः बनाने सहित कई मांगे रखी।  

जिस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए नेशनल हाइवे के अधिकारियों और ठेकेदार को मौके पर पहुँचने के निर्देश दिये। बाद में स्वयं एस डी एम सीमा तिवारी ने मौके पर पहुंच कर पीड़ित ग्रामीणों से वस्तुस्थिति की जानकारी ली। 

सरपंच हेमन्त श्रीमाली ने एस डी एम को बताया कि कुछ परिवार ऐसे भी बसे हुए है जिन्होंने पुराने समय में जमीन को लेकर घर बनाये परन्तु जमीन आज भी मूल खातेदार के नाम बोल रही है। एस डी एम ने इस समस्या का नियमानुसार समाधान करने को कहा।  

उंन्होने पीड़ित ग्रामीणों को आश्वस्त किया विकास के लिये विनाश नही होगा ,नियमानुसार पुनः सर्वे कराने के निर्देश उन्होने नेशनल हाइवे के अधिकारियों को दिये। साथ ही ठेकेदार को भी नियमानुसार सहमति से कार्य करने ,मुआवजा दिलाने की कार्यवाही भी तेज करने के निर्देश दिये साथ ही ग्राम पंचायत की तोड़ी गई नहर भी शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिये। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal