अब 450 रु. में मिलेगा गैस सिलेंडर

अब 450 रु. में मिलेगा गैस सिलेंडर

केन्द्र सरकार की उज्ज्वला योजना वाले प्रदेश के 76 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का भी निर्णय लिया है।

 
Now we get nine cylinders annually, Govt. raises number of LPG cylinders from 6 to 9

उदयपुर, 23 दिसंबर। हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विशाल जीत हासिल की। जिसके बाद इन राज्यों में भाजपा ने अपना मुख्यमंत्री भी नियुक्त कर दिया है। अब राज्य में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की पूरी तैयारी है। केन्द्र सरकार उज्ज्वला योजना वाले प्रदेश के 76 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का भी निर्णय लिया है। ताकि उन्हे 450 रुपए में सिलेंडर मिल सके। 

E-KYC अपडेट करना अनिवार्य 

उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी (E-KYC) अपडेट करना अनिवार्य है। वास्तविक उपभोक्ताओं की पहचान के लिए तीनों तेल कंपनियां न केवल उज्ज्वला बल्कि प्रत्येक उपभोक्ताओं की केवाईसी कर रही है। इसमें बायोमेट्रिक केवाईसी की जा रही है, जो या तो एजेंसी पर जाकर या विकसित भारत संकल्प शिविर में कराई जा रही है। ये शिविर 26 जनवरी तक रहेंगे।

फूड किट मिलते रहेंगे

दूसरी ओर गहलोत सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाओं जेसे की फ्री बिजली योजना, सब्सिडी और फूड किट फिलहाल बंद नहीं होगी। घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली फ्री मिलती रहेगी। किसानों को कृषि कनेक्शन पर खेती के लिए एक कनेक्शन पर 2000 यूनिट तक उपभोग पर बिल जमा करवाने की जरूरत नहीं होगीं। असल में गहलोत सरकार की फूड किट वितरण को लेकर राशि वेंडर्स को लगभग सभी जिलों में राशि दे दी गई है, लेकिन एक-दो माह की राशि कुछ जिलों में नहीं पहुंच पाई इसलिए इस पर संशय बना हुआ है। इन योजनाओं का जनता को फायदा मिलता रहेगा, जब तक नई सरकार की ओर से कोई नया आदेश जारी नहीं हो जाए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal