चंद्र विजेता मानव किस दिन सूर्य विजेता बनेगा?

चंद्र विजेता मानव किस दिन सूर्य विजेता बनेगा?

वर्ष 1970 में उदयपुर के विद्या भवन के प्रार्थना कक्ष-असेंबली हॉल के प्रवेश पर उकेरी यह पंक्तियाँ सार्थक होने वाली है
 
vidhya bhawan

विगत अप्रेल माह में सौर अनुसंधान पर हुई कार्यशाला में आये चंद्र यान व सोलर मिशन से जुड़े इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन के सदस्य, इसरो के पूर्व चेयरमैन पद्मश्री ए एस किरण कुमार अभिभूत हो उठे थे। उनके साथ पी आर एल अहमदाबाद के निदेशक डॉ अनिल भारद्वाज व उदयपुर सोलर ऑब्जेर्वट्री के वैज्ञानिक भी थे।  

विद्यार्थियों से खास तौर पर मिलने पंहुचे इन वैज्ञानिकों ने जब द्वार के दूसरी और उकेरी हुई पंक्तियों "क्या हमारे भाई दूसरे ग्रह नक्षत्रों मे भी है"? को पढ़ा तो यह वैज्ञानिक गंभीर चिंतन में डूब गए थे।

solar

 उल्लेखनीय है कि 20 जुलाई 1969 मे नासा के सफल चंद्र अभियान अगले ही दिन हुए 21  जुलाई को विद्या भवन के स्थापना दिवस सामारोह मे इस वैज्ञानिक उपलब्धि का उत्सव मनाया गया। साथ ही यह चर्चा भी हुई थी कि मानव सूर्य विजेता कब बनेगा। यही जिज्ञासा दीवार पर उकेरी हुई है।

solar observatory

विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए इन वैज्ञानिकों ने कहा था कि तीन माह में आदित्य एल 1 मिशन से सूर्य शोध की दिशा में ऐतिहासिक व क्रांतिकारी सफलता मिलेगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal