पर्यटकों का कहना-फतहसागर में ठेकेदारों ने बोटिंग के नाम पर खुली लूट मचा रखी है

पर्यटकों का कहना-फतहसागर में ठेकेदारों ने बोटिंग के नाम पर खुली लूट मचा रखी है

पर्यटकों की लगातार शिकायत पर यूडीए टीम मौके पर पहुंची, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की

 
CND SPEED BOAT

उदयपुर, 16 नवंबर 2023। राजस्थान में टूरिज्म सीजन की शुरुआत हो चुकी है। भारी संख्या में पर्यटक राजस्थान पहुंच रहे हैं। खास तौर से उदयपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में सिटी पैलेस, फतहसागर, सज्जनगढ़ पैलेस, विन्टेज कार म्यूज़ियम, दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन, सहेलियों की बाड़ी, जग मंदिर पैलेस आदि जगहों पर हजारों की संख्या में पर्यटक नजर आने लगे हैं। 

शहर में पर्यटकों की बूम के साथ ही फतहसागर पर ठेकेदारों ने बोटिंग के नाम पर खुली लूट मचा रखी है। बोटिंग के लिए आने वाले पर्यटकों को न तो टिकट दे रहे न ही ठेके की शर्तों के अनुसार शुल्क ले रहे। मंगलवार को कुछ पर्यटकों के विरोध पर शहरवासियों ने यूडीए अधिकारियों को जानकारी दी। यूडीए टीम मौके पर पहुंची, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की।

वे पर्यटकों से निर्धारित शुल्क के तीन से चार गुना राशि वसूल रहे हैं। पर्यटकों की लगातार शिकायत के बावजूद न तो पर्यटन थाना पुलिस ने कोई एक्शन लिया न ही यूडीए ने ठोस कार्रवाई की ।

फतहसागर पर अभी यूडीए के अधीन तीन ठेके हैं, जिनसे से एक बंद पड़ा है तथा दो ठेके में से एक मोतीमगरी के गेट के सामने व दूसरा मुम्बइया बाजार के सामने वाला चल रहा है। मोतीमगरी वाला प्वाइंट कोर्ट से स्टे की आड़ में चल रहा है तो दूसरा यूडीए ने ठेका दिया है। दोनों ही ठेकेदार ने पर्यटन सीजन में पर्यटकों से बोटिंग शुल्क में लूट मचा रखी है। 

सुरक्षा के भी साधन काफी कम है

गुजराती पर्यटक ने बताया कि यहां प्रति व्यक्ति बोटिंग शुल्क काफी ज्यादा है। अधिकांश पर्यटक बिना बोटिंग किए ही चले जाते हैं। किसी अन्य पर्यटक सिटी या हिल स्टेशन पर भी इतना शुल्क नहीं है। अन्य जगह तो तीन से पांच सौ में पूरा परिवार बोटिंग कर लेता है, लेकिन यहां प्रतिव्यक्ति काफी शुल्क लिया जा रहा है। बोटिंग का यहां टिकट भी नहीं देते। सुरक्षा के भी साधन काफी कम है। 

निर्धारित शुल्क से अधिक वसूला जा रहा है

  • मोटर बोट 5 से 1 सीटर - 2 बोट - 20 मिनट के 75 रुपए प्रति व्यक्ति
  • मोटर बोट 20 से 30 सीटर - 2 बोट- 20 मिनट के 40 रुपए प्रति व्यक्ति 

(ठेकेदार यह बोट काम में ले रहा है। पिछले दो साल से स्पीड बोट व इस नॉर्मल बोट के प्रति व्यक्ति 260 रुपए ले रहा था। अब बवाल मचने पर इस नॉर्मल बोट में 48 की जगह 89 रुपए का शुल्क वसूल रहा है।)

  • स्पीड बोट चालक सहित 5 जने- 2 बोट- प्रति व्यक्ति 200 रुपए 

(पांच सीटर स्पीड बोट ठेकेदार के पास नहीं है, इस बोट का शुल्क प्रति व्यक्ति 260 रुपए।)

  • स्पीड बोट चालक सहित 8 जने- 2 बोट- प्रति व्यक्ति 150 रुपए

(यह बोट ठेकेदार के पास मौजूद है। 150 की जगह पूर्व में 260 लिए जा रहे थे। बवाल मचने के बाद अभी भी 5 सीटर स्पीड बोट के शुल्क के हिसाब से 236 रुपए लिया जा रहे हैं। जबकि इसके 177 रुपए ही बनते है।)

Source: Rajasthan Patrika

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal