पहली बार शहर के एमबी हॉस्पिटल में ऑर्गन डोनेशन की प्रक्रिया पूरी की गई

पहली बार शहर के एमबी हॉस्पिटल में ऑर्गन डोनेशन की प्रक्रिया पूरी की गई 

विशेष व्यवस्थाओं के तहत जयपुर और गांधी नगर के हॉस्पिटल में भेजा गया

 
organ donation in udaipur

उदयपुर 19 जनवरी 2024 ।  शहर के एमबी हॉस्पिटल में ऑर्गन डोनेशन का पहला उदाहरण सामने आया है। राजस्थान में जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल के बाद पहली बार किसी सरकारी अस्पताल में ऑर्गन डोनेशन की प्रक्रिया पूरी की गई है। जहाँ डॉक्टर्स की कॉउंसलिंग के बाद एक ब्रेन डेड पेशेंट के परिजनों ने उनके लाइव ऑर्गन्स डोनेट किये है। इसके बाद उन्हें तुरंत विशेष व्यवस्थाओं के तहत जयपुर और गांधी नगर के हॉस्पिटल में भेजा गया है।

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के नीमच के रहने वाले 56 वर्षीय माणिकलाल का इलाज पिछले 15 दिनों से एमबी हॉस्पिटल के सुपर स्पेशिलिटी में चल रहा था जिनका बुधवार को ब्रेन डेड हो गया था। उसके बाद डॉक्टर्स ने परिजनों को आंगदान का महत्व बताते हुए कॉउंसिल किया तो परिजन भी आंगदान के लिए सहमत हो गए।

उदयपुर के डॉक्टर्स ने बताया कि परिजनों की सहमति के बाद जयपुर और हैदराबाद में लाइनअप करके तुरंत विशेषज्ञों को बुलाया गया और गुरुवार को ऑपरेशन से दोनो किडनियां और लीवर निकाल कर उन्हें जरूरतमंदों के लिए जयपुर भेजा गया है। ये सभी ऑर्गन तुरंत ही जरूरतमंद के लिए ट्रांसप्लांट कर दिए गए है।

उदयपुर के डॉक्टर्स की टीम ने आंगदान के बाद डेड बॉडी को सम्मान के साथ विदा किया। आरएनटी के प्राचार्य डॉ विपिन माथुर ने बताया कि पहली बार आरएनटी मेडिकल कॉलेज में ऑर्गन डोनेशन की प्रक्रिया पूरी की गई है।

ऐसे में अंगदान करने की प्रक्रिया पूरी होते ही उन्हें तुरंत ग्रीन कॉरिडोर बनाकर एयरपोर्ट भेजा गया जहां से जयपुर पहुंचकर यह अंग तुरंत ट्रांसप्लांट किए गए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal