करणी माता मंदिर पर दिखा तेंदुआ

करणी माता मंदिर पर दिखा तेंदुआ 

लॉकडाउन की वजह से लोगो और पर्यटकों की रहगुज़र बंद थी

 
करणी माता मंदिर पर दिखा तेंदुआ
 कुछ दिनों पहले भी दूधतलाई पर पैंथर का जोड़ा नज़र आया था।

उदयपुर 25 अप्रैल 2021। शहर की पिछोला झील और उसके आसपास की पहाड़ियों में आये दिन पैंथर की दस्तक दिखाई दे जाती है।  कुछ दिनों पहले भी दूधतलाई पर पैंथर का जोड़ा नज़र आया था। कल एक बार फिर शनिवार को दूध तलाई क्षेत्र के करणी माता मार्ग पर तेंदुआ घूमता दिखाई दिया। कुछ देर घूमने के बाद पैंथर माछला मगरी की पहाड़ियों में जा छिपा। गनीमत रही की इस दौरान वीकेंड लॉकडाउन की वजह से दूध तलाई क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही बंद थी। जिसकी वजह से कोई हादसा होने से टल गया।

दूध तलाई क्षेत्र के प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि इससे पहले भी कई बार तेंदुआ दूध तलाई क्षेत्र में चुका है। जो कभी करणी माता मंदिर परिसर, तो कभी पिछोला झील से सटी सड़कों पर नजर आया है। बावजूद इसके तेंदुए को शहरी क्षेत्र में आने से रोकने के लिए वन विभाग द्वारा कोई कारगर कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

वन विभाग की माने तो पहाड़ी क्षेत्रों से तेंदुआ अमूमन पानी की तलाश में शहरी क्षेत्र की और आता है। लेकिन अब तक इस पूरे क्षेत्र में तेंदुए ने किसी भी व्यक्ति पर हमला नहीं किया है। ऐसे में वन विभाग द्वारा तेंदुए को पकड़ने के लिए फिलहाल किसी तरह की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

उल्लेखनीय है की उदयपुर के आस पास के ग्रामीण इलाको में पैंथर ने आम आदमी को अपना शिकार बनाने के बाद अब तेंदुआ उदयपुर के शहरी क्षेत्र में भी प्रवेश करने लगा है। पिछले दिनों उदयपुर के सेक्टर 14 के रिहायशी इलाके में तेंदुआ घुस गया था। जिसके बाद कड़ी मशक्कत से उसे ट्रेंकुलाइज किया गया। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal