पटवारी भर्ती परीक्षा 23 व 24 अक्टूबर को


पटवारी भर्ती परीक्षा 23 व 24 अक्टूबर को

दो दिनों में सवा लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

 
patwari exam

बड़ी परीक्षा, पुख्ता तैयारियों से सफल बनावें-कलक्टर

उदयपुर, 14 अक्टूबर। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने कहा है कि पटवारी भर्ती परीक्षा परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए रीट परीक्षा से भी बड़ी परीक्षा है ऐसे में हमें इसके लिए पुख्ता तैयारियां करनी होंगी। सभी विभाग पूरे समन्वय से परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए हरसंभव व्यवस्थाएं करें।

कलक्टर देवड़ा गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा आयोजित होने वाली पटवार भर्ती परीक्षा की तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने हर केन्द्र पर परीक्षार्थियों के लिए की जाने वाली प्रशासनिक व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली और विभागों को इस संबंध में अपनी तैयारियां प्रारंभ करने को कहा। उन्होंने परीक्षा के पेपर्स की सुरक्षा, इनको सेंटर पर पहुंचाने की व्यवस्थाओं, उत्तर पुस्तिकाओं के संग्रहण सहित वीक्षकों की ड्यूटी इत्यादि के संबंध में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली और कर्मचारी चयन बोर्ड के प्रावधानों के अनुरूप कार्यवाही करने के निर्देश दिए।  

शहर में चार स्थानों पर लगेगी हेल्पडेस्क

बैठक में कलक्टर देवड़ा ने बड़ी तादाद में परीक्षार्थियों के आवागमन के लिए ट्रेन में एक्स्ट्रा कोच लगाने, बसों व सेंटर की जानकारी देने के लिए शहर में चार स्थानों पर हेल्पडेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए वहीं एवीवीएनएल के अधिकारियों को परीक्षा समयावधि में निर्बाध विद्युत आपूर्ति करवाने, यूआईटी को सामुदायिक भवनों को अभ्यर्थियों के आवास के लिए आरक्षित करवाने, नगर निगम को सभी परीक्षा सेंटर्स को सेनीटाईज़ करने तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को थर्मल स्केनिंग करवाने व कंट्रोल रूम पर एंबुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए सामाजिक संस्थाओं, गैर सरकारी संगठनों से आवास-भोजन इत्यादि की व्यवस्थाओं में सहयोग के लिए आह्वान करने की भी बात कही।  

दो दिनों में सवा लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

बैठक दौरान अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) ओ.पी.बुनकर ने कहा कि परीक्षा में जिले के साथ ही डूंगरपुर, जयपुर, जोधपुर, सिरोही आदि जिलों से भी हजारों की संख्या में अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंच रहे हैं ऐसे में इनके मूवमेंट को देखते हुए विभागों को तदनुरूप व्यवस्थाएं करनी होंगी। उन्होंने बताया कि 23 व 24 अक्टूबर को आयोजित होने वाली परीक्षा दो पारियों में चार चरणों में होगी तथा इसमें दो दिन में कुल 1 लाख 28 हजार 617 परीक्षार्थी भाग लेंगे। 23 अक्टूबर को प्रथम चरण (प्रथम पारी) सुबह 8.30 से 11.30 बजे 103 केंद्रों पर 30 हजार 614 अभ्यर्थी तथा द्वितीय चरण (दूसरी पारी) में 109 केंद्रों पर 32 हजार 584 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। वही 24 अक्टूबर को तृतीय चरण (प्रथम पारी) में 8.30 से 11.30 बजे, 109 केंद्रों पर 32 हजार 587 अभ्यर्थी एवं चतुर्थ चरण (दूसरी पारी) ने 109 केंद्रों पर 32 हजार 584 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।  

बैठक में यूआईटी सचिव अरूण हसीजा, नगरनिगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार, डीएसओ गीतेशश्री मालवीय, सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी, टीएडी उपायुक्त सुरेश खटीक, डीटीओ डॉ. कल्पना शर्मा सहित एवीवीएनएल, रोडवेज, रेल्वे और शिक्षा विभागीय अधिकारियों ने अपनी-अपनी तैयारियों के बारे में बताया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal