गुलाब बाग में बंदरों और कुत्तों के बढ़ते उत्पात से राहगीर घायल


गुलाब बाग में बंदरों और कुत्तों के बढ़ते उत्पात से राहगीर घायल 

उचित कार्रवाई की मांग

 
gulab baag udaipur

उदयपुर,16 अप्रैल 2024 । शहर के सबसे रमणीक पर्यटक स्थल गुलाब बाग में दिनों दिन आवारा कुत्तों बंदरों का आतंक बढ़ता जा रहा है। उनके बढ़ते आतंक से रोज सवेरे भ्रमण पर आने वाले राहगीरों पर यह जानवर हमला कर उन्हें हानि पहुंचा रहे हैं। मंगलवार 16 अप्रैल को सवेरे  7 बजे गुलाब बाग पर नियमित रूप से भ्रमण पर निकलने वाले तारा संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपेश मित्तल पर बंदरों के कूदने से दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर पड़े और सिर पर वह हाथ में चोट लगने से घायल हो गए। जहां उन्हें तुरंत आसपास ही भ्रमण कर रहे लोगों ने उन्हें उठाकर सहायता प्रदान की। 

समाजसेवी एवं उनके चाचा महेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि बंदरों के अचानक हुए हमले से दीपेश मित्तल गिर पड़े। इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया और सीटी स्कैन तथा एक्स रे करवा कर उपचार किया जिसमें उनके सिर में चोट लगने और हाथ में चोट लगने की जानकारी मिली।

वहां पर भ्रमण कर रहे नागरिकों ने बताया कि गुलाब बाग क्षेत्र में बंदरों और कुत्तों का उत्पात दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। यह जानवर आए दिन राहगीरों पर टूट पड़ते हैं। पूर्व में भी कई पर्यटकों के साथ ऐसी  घटनाएं होती रही है। 

बगीचे में आने वाले भ्रमणकारी नागरिकों ने बताया कि दिनभर बगीचे में आने वाले पर्यटक खाद्य सामग्री रोटी बिस्कुट आदि सड़कों पर फेंक देते हैं जिसे खाने के लिए कुत्ते और बंदर वहां झुंड मे बैठे रहते हैं और यदा कदा सुबह भ्रमण पर निकलने वाले राहगीरों पर भी हमला कर देते हैं। नागरिकों ने नगर निगम को इस दिशा में उचित कार्रवाई करने, सड़क पर खाद्य सामग्री डालने पर रोक लगाने और प्रवेश द्वार पर चौकीदारों को पाबंद करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने मांग की की कोई भी व्यक्ति, पर्यटक आवारा कुत्तों व बंदरों के लिए खाद्य सामग्री अंदर नहीं लेकर जाएं अन्यथा भविष्य में इससे भी कई बड़ी घटनाएं हो सकती है और नगर निगम को इसके बदले में भारी मुआवजा चुकाना पड़ सकता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal