स्मार्ट सिटी के बेतरतीब कार्यो से परेशान आमजन

स्मार्ट सिटी के बेतरतीब कार्यो से परेशान आमजन

शहर के प्रमुख पर्यटक स्थल सहेलियों की बाड़ी और व्यस्त चौराहे दिल्ली गेट पर स्मार्ट सिटी के कार्यो की एक बानगी

 
delhi gate udaipur

उदयपुर में यूं तो शहर को स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर काफी काम पिछले सालों में किया गया है लेकिन जैसा की सभी जानते है की जहां तरक्की का काम किया जाता है तो उसके साथ चलती है समस्यां। पिछले सालों में भी ऐसी कई घटनाए सामने आई है जहाँ स्मार्ट सिटी के कार्य के दौरान जनता को समस्याओं का समाना करना पड़ा है। ऐसा ही एक नजारा इन दिनों शहर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल सहेलियों की बाड़ी इलाके में पिछले दिनों बने एक नाले से क्षेत्रवासियों को और स्थानीय दुकानदारों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

दरअसल इस इलाके में कुछ दिन पूर्व एक नाल का निर्माण किया गया, जो इस तरह से किया गया है की एक ऊँचा प्लेटफार्म जैसा बन गया है और आने जाने वाली गाड़ियों को इस से नुक्सान पहुँच रहा है, जिसको लेकर इस इलाके में आने वाले टूरिस्ट और टैक्सियां अब इस इलाके को टालने लगे है और ऐसे में यहां  अचानक से टूरिस्ट में आई कमी के चलते दुकानदारों और रेस्टोरेंट मालिकों को भी आर्थिक नुक्सान उठाना पड़ रहा है। 

saheliyon ki badi road udaipur

इस समस्या को लेकर इस इलाके में दूकान चलने वाले रमेश भवरानी का कहना है की पिछल दिनों सहेलियों की बाड़ी इलाके में रोड बेरियर के ऊपर बनाए  गए नाले को बहुत ही बेतरतीब तरीके से बनाया गया है जिस से यहाँ आने वाली गाड़ियों को खास कर कारों को नुक्सान पहुंच रहा है, काई कारों के चेंबर टूट गए है और इस से टूरिस्ट का आना भी अचानक से कम हो गया है।  

रमेश भवरानी ने कहा की अचानक से इस नाले के बनाने के बाद पर्यटकों का आना कम होने से इस क्षेत्र के दुकानदारों को काफी परेशानियों हो रही है। इसको लेकर क्षेत्रवासियों की मांग है की इस नाले का लेवल बराबर किया जाए ताकि इस समस्या से निजात मिले। 

क्षेत्र में अपना कैफे चलने वाले लविश कोठरी का कहना है की टूरिस्ट पॉइंट होने की वजह से यहाँ अमूमन लोगों की भीड रहती है और उन्हें काफी अच्छी कमाई होती है ऐसे में जब टूरिस्ट का आना काम हो जाएगा तो उनके व्यवसाय भी नुक्सान पहुंचेगा, पिछले 2-3 दिनों में भी कई गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है, प्रशासन को चाहिए की इसका जल्द समाधान करे। 

वहीं इस इलाके में अपना शोरूम चलाने वाले महेंद्र सिंह राठौड़ का कहना है की इस नाले को इस तरह से बनाया गया है की जब भी कोई अपनी कार लेकर यहां  आता है तो उसके ऊंचाई की वजह से कारों के चेंबर इस पर अड़ जाते है, कारों को नुक्सान पहुँचता है और वो बंद हो जाती है, जिस से न सिर्फ कार मालिक या उसमे सवार लोगों बल्कि कार बंद होने से इस पर आने जाने वाली गाड़ियों को भी ट्रैफिक से भी झूझना पड़ता है, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन को इस पर संज्ञान लेकर जल्द सही करना चाहिए। 

तो ऐसी ही सड़क से जुडी समस्या शहर के दिल्ली गेट इलाके से सामने आई है जहां तैयबियाह स्कूल के पास बनी सड़क पर बने नाले को ढकने के लिए लगाए गए स्लेब काफी हद तक टूट चूका है और उस से आने वाले समय में कोई हादसा होने की आशंका है। साथ ही स्कूल के पास होने से यहां बच्चों का आना जाना रहता है और पास की रिहायशी कॉलोनी और दुकानदारों को भी गाड़ियां लेकर आने जाने में परेशानियां होती है। 

क्षेत्र में अपनी शोकर रिपेरिंग की दूकान चलाने वाले रफ़ीक मुहम्मद का कहना है की इस इलाके में आने जाने वाली गाड़ियों के चलते आए दिन सड़क पर बने नाले को ढकने के लिए लगाए गए स्लेब टूट जाते है जिस से हादसा होने की आशंका बानी रहती है। उनका कहना है की इस मामले को लेकर प्रशासन को चाहिए की नाले को ढकने के लिए कोई पुख्ता काम कराया जाना चाहिए जिससे बार बार स्लेब टूटने की समस्या से निजात मिले।   

शहर का व्यस्ततम चौराहा होने की वजह से यहां बड़ी गाड़ियां, कारे वगैरह आती जाती रहती है, अभी तक तो कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ लेकिन अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में बड़ा हादसा होने की सम्भावना है।  

बहरहाल एक तरफ प्रशासन को शहर को स्मार्ट सिटी बनाने का प्रयास और इस के बीच आम जनता का इस प्रोजेक्ट के तहत कराए गए कामों से हो रही समस्या। अब ऐसे में आप ही बताइए की क्या करना चाहिए?

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal