13 व 14 सितंबर को 10 से 6 बजे तक बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

13 व 14 सितंबर को 10 से 6 बजे तक बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

राज्य में वेट कम करने की मांग को लेकर पेट्रोल पंपों की हड़ताल

 
petrol
मांगे नहीं माने जाने पर 15 से अनिश्चितकालीन बंद
 

उदयपुर 11 सितंबर 2023। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के आवाहन पर उदयपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन द्वारा आगामी 13 व 14 सितंबर को प्रातः 10:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक पेट्रोल पंप बंद रहेंगे।

उदयपुर पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के सचिव राजराजेश्वर जैन ने बताया कि राजस्थान में पंजाब एवं अन्य पड़ोसी राज्यों के बराबर वेट किए जाने की मांग लंबे समय से राज्य सरकार से की जा रही थी, सरकार द्वारा इसे गंभीरता से न लेकर लगातार उपेक्षा की जा रही थी। राजस्थान में अधिक वेट होने के कारण राज्य में पड़ोसी राज्यों के मुकाबले ₹10 से लेकर ₹14 रुपए तक पेट्रोल एवं डीजल महंगे है।

इस वजह से बॉर्डर के जिलों पर स्थित पेट्रोल पंपों के हालात अत्यधिक खराब हो गए हैं कई पेट्रोल पंप बंद हो गए हैं या बंद होने के कगार पर हैं। अनेक पंप मालिक नुकसान उठाते मजबूरी से चला रहे हैं। और वे आगामी दिनों में बंद होने के कगार पर चले जाएंगे। उदयपुर एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा आज हड़ताल के संबंध में जिला कलेक्टर को एक ज्ञापन भी दिया गया।

जैन ने बताया कि कोविड महामारी में लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकार द्वारा तीन बार में 8% पेट्रोल पर और 6% डीजल पर वेट बढ़ाया था। जिसे बाद में थोड़ा सा ही काम किया था। इसके बाद राजस्थान में अन्य राज्यों के मुकाबले कीमतों में वृद्धि हो गई जिसकी वजह से राज्य में बिक्री में अत्यधिक कमी आ गई।

संगठन द्वारा बढ़ाई गई वेट को पुनः कम करने के लिए लगातार मांग की जा रही थी। जिसे राज्य सरकार द्वारा गंभीरता से नहीं लिया गया और मजबूरन हड़ताल की ओर जाना पड़ रहा है। 

उन्होंने बताया कि यह लड़ाई केवल पेट्रोल पंप मालिकों की ही नहीं वरन इसे पेट्रोल पंप मालिकों द्वारा जनता के लिए भी लड़ी जा रही है। राजस्थान की जनता ने क्या गुनाह कर लिया है जिसकी वजह से वह अन्य राज्यों के मुकाबले अत्यधिक महंगा पेट्रोल एवं डीजल खरीद रहे हैं ? इसी की वजह से राजस्थान में उद्योग एवं व्यवसाय में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है बिजली एवं डीजल की कीमत अधिक होने की वजह से उद्योग राजस्थान की ओर रुख नहीं कर रहे हैं। आम जनता महंगाई के बोझ से मार रही है। ट्रांसपोर्ट की कीमत अधिक होने से आम उपभोक्ता वस्तुओं की भी कीमतें बड़ी हुई है। राजस्थान में ट्रांसपोर्ट व्यवसाय धीरे-धीरे गर्त की ओर जाता जा रहा है बाहरी राज्यों के ट्रांसपोर्ट वहां कीमतें कम होने की वजह से कम कीमत में काम कर लेते हैं। 

आगामी 13 एवं 14 सितंबर को प्रातः 10:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे एवं माल की खरीद भी नहीं करेंगे संगठन की मांग नहीं माने जाने पर 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन बंद कर दिया जाएगा। संगठन की ओर से जनता को होने वाली परेशानी के लिए खेद व्यक्त किया है परंतु वेट कम होने से कीमतें कम होगी और उसका फायदा आम जन को भी मिलेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal