राष्ट्रीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता में उदयपुर के विजेताओं का हुआ सम्मान

राष्ट्रीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता में उदयपुर के विजेताओं का हुआ सम्मान

कला से कहीं उपर आत्मसंतोष का विषय है फोटोग्राफी - लक्ष्यराजसिंह

 
photography

उदयपुर 15 मार्च 2022 । मेवाड़ पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने कहा है कि हर एक कला हमारे मानस को अजीब से संतोष से सिंचित करती है परंतु फोटोग्राफी एक ऐसी कला है जो इन सब कलाओं से उपर सर्वोच्च आत्मतोष का विषय है।

मेवाड़ मंगलवार को यहा सिटी पैलेस में पृथ्वीराज फाउंडेशन, अजमेर द्वारा आयोजित रूपेश डूडी मेमोरियल परिपक्व राष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता में उदयपुर जिले के विजेताओं के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।  

इस मौके पर उन्होंने कहा कि संचार प्रौद्योगिकी के इस दौर में हर एक व्यक्ति के भीतर फोटोग्राफर छिपा हुआ है पर एक उमदा फोटोग्राफर अपनी कल्पना, कला और कौशल से बेहतरीन क्लिक करता है। लक्षित बिंदु के बीच अच्छी तस्वीर क्लिक करने वाले ऐसे फोटोग्राफर प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करते हैं। उन्होंने उदयपुर जिले के चार फोटोग्राफर्स के एक साथ राष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता में चयनित होने को गौरवमयी उपलब्धि बताया और सभी विजेताओं को बधाई दी।

मेवाड़ ने जताई राष्ट्रीय स्तर के फोटाग्राफी फोरम गठन की मंशा

सम्मान समारोह दौरान लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने कहा कि आज के दौर में फोटोग्राफी करने से कही ज्यादा इस विषय पर चर्चा-परिचर्चा की भी आवश्यकता है तभी हम नवोदित फोटोग्राफर्स को उचित मंच प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने इस दौरान सुझाव दिया कि उन्हें बड़ी खुशी होगी यदि यहां से राष्ट्रीय स्तर के फोटोग्राफी फोरम का गठन हो जाता है। उन्होंने इस कार्य के लिए पृथ्वीराज फाउंडेशन के सदस्यों और स्थानीय विजेता फोटोग्राफर्स को प्रयास करने का आह्वान किया।  

फोटोग्राफी उन्नयन पर हुई चर्चा

इस दौरान लक्ष्यराज सिंह राजस्थान में फोटोग्राफी कला के उन्नयन के लिए पृथ्वीराज फाउंडेशन के सदस्यों से चर्चा की और परिपक्व कॉन्टेस्ट के आयोजन हेतु बधाई दी। परिपक्व कांटेस्ट और पृथ्वीराज फाउंडेशन की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए सचिव दीपक शर्मा, संयोजक नदीम खान व पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, उदयपुर वृत्त अधीक्षक नीरज त्रिपाठी ने लक्ष्यराज सिंह का पुष्पगुच्छ द्वारा स्वागत किया। इस दौरान प्रतियोगिता के निर्णायक ताराचंद गवारिया भी उपस्थित रहे।

विजेताओं को चैक और प्रमाण पत्र सौंप किया अभिनंदन

समारोह के दौरान इस प्रतियोगिता की दो अलग-अलग श्रेणियों में उदयपुर के जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा, वरिष्ठ फोटोग्राफर राकेश शर्मा ‘राजदीप’, मनीष कोठारी और वाईल्डलाईफ फोटोग्राफर देवेन्द्र श्रीमाली के फोटोग्राफ्स के चयन पर  लक्ष्यराजसिंह ने पुरस्कार राशि के चैक और प्रमाण पत्र प्रदान कर अभिनंदन किया। इस दौरान उन्होंने विजेताओं को बधाई भी दी।

इस मौके पर पृथ्वीराज फाउंडेशन के सचिव दीपक शर्मा ने बताया कि वाइब्रेंट कलर्स ऑफ राजस्थान और लाइफ इन पेंडेमिक थीम पर आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय के साथ सांत्वना पुरस्कार घोषित किए गए थे। प्रतियोगिता में दोनो श्रेणियों में देशभर से 150 फोटोग्राफर्स की प्रविष्टियां प्राप्त हुई जिसमें उदयपुर के चार फोटोग्राफर्स का चयन किया गया है।

विरासत एवं संस्कृति को समर्पित है पृथ्वीराज फाउंडेशन

मूलतः अजमेर  पृथ्वीराज फाउंडेशन राष्ट्रीय स्तर का संस्थान है और विविध प्रतियोगिताओं और गतिविधियों के माध्यम से विरासत एवं संस्कृति के संरक्षण के प्रयास कर रहा है। पिछले दो साल में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में घर में निराश बैठे लोगों में रचनात्मकता भरने के उद्देश्य से अनेक ऑनलाइन गतिविधियां आयोजित की गई। वन विभाग की सहभागिता में अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर बायोलॉजिकल ट्रेजर ऑफ अजमेर ऑनलाइन फोटो प्रदर्शनी, पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय वेबिनार, विश्व प्रवासी पक्षी दिवस के अवसर पर ब्यूटी ऑफ बर्ड्स फोटो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें देश भर से नेचर फोटोग्राफर्स ने भाग लिया।  

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की सहभागिता में विश्व संग्रहालय दिवस के अवसर पर पोर्ट्रेचर ऑफ़ लॉकडाउन राज्य स्तरीय ऑनलाइन कला प्रदर्शनी, विश्व विरासत दिवस के अवसर पर हेरिटेज ट्रेजर ऑफ अजमेर ऑनलाइन फोटो प्रतियोगिता, अजमेर स्थापना दिवस पर फोटोग्राफी, ड्राइंग, पेंटिंग, स्केचिंग, कंटेंट राइटिंग, कविता, स्लोगन आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिनमे बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

स्कूली विद्यार्थियों को राजस्थान की कला और संस्कृति से रूबरू करवाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग राजस्थान द्वारा चलाए गए स्माइल प्रोग्राम के तहत राजस्थान कला उत्सव का आयोजन 18 से 28 जून 2020 को किया गया जिसमें प्रदेश के ख्यातनाम कलाकारों ने फड़, चारकोल, वाटर कलर, राजस्थानी मांडना, पेपर मेशी, कोलाज मेकिंग आदि की कार्यशाला आयोजित की एवं कला क्षेत्र में शिक्षा कैरियर, भारतीय कला का इतिहास एवं विकास, राजस्थानी लोक कलाएं सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर परिचर्चा आयोजित की गई, इस आयोजन में शिक्षा सचिव मंजू राजपाल की मुख्य भूमिका रही थी, प्रदेश के हजारों विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया था। 

इन सभी आयोजनों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पत्र लिख कर पृथ्वीराज फाउंडेशन की सराहना भी की। कोरोना से बचाव हेतु अजमेर प्रशासन द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान में भी पृथ्वीराज फाउंडेशन की अग्रणी भूमिका रही फाउंडेशन के सदस्यों ने शहर भर में मास्क वितरित किए व लोगों को जागरूक भी किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal