पिछोला रिंग रोड बनी अघोषित कचरा डंपिंग यार्ड

पिछोला रिंग रोड बनी अघोषित कचरा डंपिंग यार्ड

नागरिक स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा है

 
pichola lake dumping yard

उदयपुर, 11 दिसंबर। पिछोला रिंग रोड पर भारी मात्रा में शहरी कचरे का विसर्जन है। हालात यंहा तक है कि कुछ क्षेत्रों में कचरे के जमाव ने सड़क को ही पगडंडी बना दिया है और लगातार कचरा झील में गिर रहा है। रविवार को झील निरीक्षण पर पंहुचे झील प्रेमी भारी मात्रा में जमा कचरे को देख कर स्तब्ध रह गए । रिंग रोड़ पर प्लास्टिक, पॉलीथिन, मृत व्यक्तियों के कपड़े व बिस्तर सहित विविध प्रकार का कचरा जमा था।

pichola

निरीक्षण में सम्मिलित डॉ.अनिल मेहता ने कहा कि रिंग रोड के आसपास की बस्तियों में कचरा संग्रहण की व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए डस्टबीन की व्यवस्था करनी होगी। जरूरतमंद परिवारों को डस्टबीन भी दिए जाने चाहिए । 

तेज शंकर पालीवाल ने कहा कि विगत एक वर्ष से निरंतर ध्यान आकृष्ट करने के बावजूद रिंग रोड को कचरा मुक्त नही किया जा सका हैं। बरसात में यह कचरा झील में समा कर झील जल को जहरीला बना देता है।

नंद किशोर शर्मा ने कहा कि झील किनारे पर कचरे के अतिरिक्त झील से निकाली गई खरपतवार व जलकुम्भी सड़ रही है। कुछ स्थानों पर मृत जानवरों के सड़ने से भयंकर बदबू व्याप्त है। कुशल रावल ने आशंका जताई कि रिंग रोड को अघोषित रूप से डंपिंग यार्ड बना दिया गया है। विसर्जनकर्ताओं द्वारा कुछ स्थानों पर जमा कचरे को जलाकर नष्ट करना इस आशंका को मजबूत बनाता है।  

झील प्रेमी द्रुपद सिंह व यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम की शोधार्थी कृतिका सिंह ने कहा कि झील किनारे व पेटे में कचरे का विसर्जन नागरिक स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal