पीएम मोदी ने 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' का किया ऐलान

पीएम मोदी ने 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' का किया ऐलान

1 करोड़ घरों में लगेंगे सोलर पैनल

 
pm modi suryodhya yojana

उदयपुर, 23 जनवरी 2024। अयोध्या से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा फैसला किया है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करने का ऐलान किया है। पीएम सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाए जाएंगे।  पीएम मोदी की ओर से बताया गया कि इस योजना का फायदा सीधे तौर पर गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को मिलेगा। इससे उन्हें अपना बिजली बिल कम करने में मदद मिलेगी।

ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने में मिलेगी मदद

gg

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर लिखा पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X'पर लिखा, सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा। 

योजना के तहत किसे मिलेगा लाभ?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए शुरू होने जा रही है। सुदूर क्षेत्र में रहने वाले लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाया जाएगा। फिलहाल सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि जिन परिवारों की आय दो लाख रुपये से कम होगी उन्हें इस योजना का फायदा मिलेगा।फिलहाल एक करोड़ लोगों को योजना के तहत लाया जाएगा। सोलर पैनल लगने के बाद लोग बिजली के बिल की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे। इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा उन राज्यों के लोगों को होगा, जहां बिजली काफी ज्यादा महंगी है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal