प्रतापगढ़-1 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे

प्रतापगढ़-1 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Pratapgarh

प्रतापगढ़ शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। गंदगी के चलते आसपास की हवा में बदबू का असर है। सड़कों पर हो रहे बड़े-बड़े गड्डों पर पानी जमा होने से मच्छर पनप रहे हैं। कचरे की सफाई के लिए शहरवासी कई बार नगर परिषद के अफसरों से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन सुनवाई नहीं होने की वजह से उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पाता है।

मतलब ये है कि आबादी वाले शहर में नगर परिषद ठीक से सफाई नहीं करवा पा रही है। जबकि नगर परिषद प्रतिमाह लाखों रुपए सफाई के नाम पर खर्च कर रही है। आलम यह है कि इस वजह से शहर में जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं। शहर की ऐसी कोई गली नहीं है। जहां कचरे के ढेर लगे हुए नहीं है। स्थिति यह है कि कचरे के ढेर की वजह से उड़ने वाली दुर्गंध से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। वहीं इन कचरों के ढेर की वजह से मच्छरों की समस्या भी बढ़ गई है। जिससे शहरवासी परेशान है। मच्छरों के डंक से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। लोग बीमार हो रहे हैं। जबकि नगर परिषद की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शहरवासी सफाई के लिए कई बार नगर परिषद के पार्षदों को अवगत करा चुके हैं। लेकिन कचरे के ढेर जस के तस है।

कचरे के ढेर पर जुटे हैं आवारा पशु नियमित रूप से कचरा नहीं उठने से इन इलाकों में चारों तरफ गंदगी का अंबार दिखाई देता है। ऐसे में कचरे के ढेर से आती बदबू लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रही है। वहीं कचरे के ढेर के आसपास आवारा जानवरों का जमघट लगा होने से हादसों की संभावना भी बनी हुई है।

स्थानीय लोगों ने इस मामले में कई बार नगर परिषद के अफसरों से समस्या समाधान की मांग की, लेकिन अभी तक यहां सफाई व्यवस्था को लेकर हालात नहीं सुधरे हैं। ऐसे में नगर परिषद अधिकारियों के खिलाफ लोगों में गुस्सा है। वहीं शहर में एकमात्र बस स्टैंड है सफाई होने के बावजूद भी गंदगी फसरी रहती है नालियों का गंदा पानी रोडो पर आ जाता है जिसे आने जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी होती है। 

शहर के इन इन मोहल्लों में सफाई व्यवस्था चौपट

हम बात करें शहर के भटपुरा दरवाजे के बाहर गंदगी का आलम देखा जा सकता है जहां पशुओं का जमावड़ा भी लगा रहता है वही मानपुर रोड दूरदर्शन टावर के सामने भी गंदगी से मोहल्ले वासी परेशान है मोहल्लेवासी दिलीप कुमार ने बताएगी अभी तक सफाई कर्मचारी कभी भी इस तरफ सफाई करने नहीं आया है हमें खुद सफाई करने को मजबूर हैं कितनी बार परिषद को अवगत करा दिया लेकिन ईश्वर किसी का ध्यान नहीं है, जिससे नालियों का पानी रोड पर आ जाता है। आने जाने वाले राहगीरों को काफी परेशानी होती है मच्छर भी बहुत पनपते हैं। नगर परिषद आयुक्त जितेंद्र कुमार मीणा ने शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर बात करनी चाही, तो उन्होंने मेले को लेकर अपनी व्यस्तता बताई।

नगर परिषद सभापति रामकन्या गुर्जर कहा कि जहां-जहां भी नालियों का पानी सड़कों पर आ रहा है। उनका टेंडर निकाल दिया है जल्द समाधान किया जाएगा। रही बात सफाई व्यवस्था की तो इसको लेकर भी जमादार और सफाई कर्मचारियों को पाबंकर कर सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से करवाई जाएगी। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal