प्रतापगढ़ - 28 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे


प्रतापगढ़ - 28 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से सम्बंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Pratapgarh

News-विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

प्रतापगढ़, 28 सितम्बर 2023 । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जारी एक्षन प्लान में दिये गये निर्देश की पालना में ग्राम मानपुरा के आम चौरोह पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव शिव प्रसाद तम्बोली द्वारा विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।

शिविर में उपस्थित नागरिक को सचिव ने नाल्सा (गरीबी उन्मूलन योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन), योजना 2015 नालसा (आपदा पीडित व्यक्ति के लिए विधिक सेवायें) योजना 2015 नालसा (एसिड हमले से पीडितों के लिए विधिक सेवाऐं) योजना 2015 के संबंध में जानकारी दी गई।

शिविर में गरीबी उन्मूलन के लिए कृषि विभाग, श्रम विभा, पशुपालन विभाग, चिकित्सा विभाग, जिला परिषद द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए जल संचय, फव्वारा सिंचाई, ड्रिप सिंचाई पर मिलने वाले अनुदान के बारे में बताया। साथ ही श्रमिक कार्ड के फायदे के बारे में बताया तथा बडौदा स्वरोजगार विकास केन्द्र द्वारा निःशुल्क अगरबत्ती बनाना, सिलाई व केंचुआ खाद बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है। एसिड अटैक से पीडित प्रतिकर स्कीम के तहत मिलने वाली सहायता एवं उसके अन्य अधिकारों के बारे में बताया।

आपदा पीडित जैसे कोरोना महामारी से पीडित परिवारों को मुख्यमंत्री कोरोना योजना एवं पालनहार योजना के तहत मिलने वाले लाभ के बारे में बताया। अर्न्तराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस एवं विश्व अवैध मानव तस्करी दिवस के अवसर पर भी लोगो को नशे से होने वाले नुकासान के बारे में बताया और इससे संबंधित कानून के बारे में बताया एवं अवैध मानव तस्करी के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई और किस प्रकार विधिक सहायता नशा पीडितों को और मानव तस्करी से पीडित व्यक्ति को मिलती है उसकी जानकारी प्रदान की गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal