राजसमंद-10 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-10 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Rajsamand

News-बागोटा में तेंदुए का आतंक, बछड़े का शिकार कर दो बकरियों व एक गाय को घायल किया

राजसमंद - ज़िले के बागोटा गांव में पिछले 15 दिनों से तेंदुए का आंतक बढ़ता ही जा रहा हैं हुआ है। हालत यह हैं की शाम ढलते ही तेंदुए की आबादी में दस्तक से ग्रामीणों में खौफ बना हुआ है। पिछले पांच दिनों से तेंदुए ने एक के बाद एक पांच हमले किए हैं। इसमें उसने एक बछड़े का शिकार कर दिया तथा दो बकिरयां व एक गाय को घायल कर दिया है।

बागोटा सहित बीड़ों की भागल, खरवड़ों की भागल, गुर्जरों की भागल में तेंदुआ पिछले एक महीने से दिखाई दे रहा हैं। जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय के पास पुठोल पंचायत के बागोटा गांव में शाम ढलते ही तेंदुआ दस्तक दे रहा है।

ग्रामीण मनोहरसिंह, किशनसिंह, करणसिंह, रतनसिंह, हरिसिंह ने बताया कि तेंदुआ लगातार गांव में आ रहा है, जिससे ग्रामीणों का रात में घरों से निकलना मुश्किल हो गया है।

31 दिसम्बर को तेंदुआ बागोटा के भुरिया नीम बस्ती में मनोहरसिंह के मकान की पक्की दीवार फांद कर छत पर आ गया। इसके बाद मकान के आंगन में आकर बकरियों पर हमला कर घायल कर दिया। बकरियों के मिमियाने पर परिजन जाग गए। बाहर जाकर देखा तो तेंदुए ने अपने पंजों में बकरियों को
दबोच रखा था। टॉर्च जलाने और हल्ला करने पर तेंदुआ दीवार फांद कर जंगल में भाग गया।

इसके बाद एक जनवरी को बागोटा के नवाघर बस्ती में हिम्मतसिंह के पक्के मकान के छत से तेंदुआ घर में दाखिल हो गया। परिजनों के जागने पर हल्ला कर तेंदुए को भगाया। हालांकि परिजनों के जागने से मवेशियों पर हमला नहीं कर सका।

तीन जनवरी को बागोटा के करणसिंह राठौड़ के पक्के मकान की दीवार फांद कर तेंदुआ आंगन में घुस गया। आंगन में बंधी गायों पर हमला कर दिया। गायों के रंभाने पर परिजन जाग गए। इसके बाद लाइट चालू करके हल्ला किया और पत्थर फैंक कर तेंदुए को भगाया। 6 जनवरी को बागोटा के लालसिंह के बाड़े में तेंदुए ने हमला कर एक गाय के बछड़े का शिकार कर दिया।

News-जिला कलक्टर ने देवगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

राजसमंद 10 जनवरी 2024 । जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने बुधवार को देवगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यहाँ चिकित्सालय में आमजन को प्रदान की जा रही विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। 

जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के वार्ड में जाकर भर्ती मरीजों से बात की और व्यवस्थाओं को देखा। दवा काउंटर पर जाकर निशुल्क दवा वितरण प्रणाली की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने अस्पताल में आने वाले प्रत्येक मरीज को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा प्रदान दी जाने वाली समस्त सुविधाओं को समय पर मरीजों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। 

News-काकरोद में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में पहुंचे जिला प्रभारी सचिव

राजसमंद 10 जनवरी। जिला प्रभारी सचिव आईएएस श्री महेश चंद्र शर्मा बुधवार को देवगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत काकरोद में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में पहुंचे। उनके साथ जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल, जिला परिषद सीईओ श्री राहुल जैन, समाजसेवी श्री मान सिंह बारहठ सहित स्थानीय जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे। शिविर में विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी पहुंचे।

जिला प्रभारी सचिव आईएएस महेश चंद्र शर्मा ने शिविर में प्रशासनिक व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। जिला प्रभारी सचिव ने इस दौरान हर स्टॉल पर जाकर विभागों की तैयारियां देखी और आमजन को दी जा रही सुविधाओं को लेकर पूछा। उन्होंने कहा कि शिविरों में कोई कमी न रहे और हर व्यक्ति को लाभ मिले। उन्होंने कई लाभार्थियों से भी बात की। अभिनंदन पत्र भी वितरित किए। इसके अलावा अन्य प्रकार के लाभ जैसे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, सॉइल हेल्थ कार्ड, आयुष्मान भारत आदि से लाभान्वित किया।

जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और आमजन से इस अभियान का अधिकाधिक लाभ उठाने की बात कही। मान सिंह बारहठ ने प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ किए गए इस अनूठे अभियान की महत्ता पर प्रकाश डाला और इस अभियान में दिए जा रहे लाभ की जानकारी साझा की। शिविर में पहुंचे लोगों में केंद्र सरकार की योजनाओं के प्रति उत्साह देखा गया और सुबह से लोग यहाँ योजनाओं से जुडने के लिए उमड़ पड़े। लोगों ने योजनाओं का लाभ पाकर सरकार का आभार व्यक्त किया

News-शीत लहर से बचाव हेतु एड्वाइजरी जारी

राजसमंद 10 जनवरी। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को शीत लहर के प्रकोप से बचाव हेतु एडवाइजरी का प्रचार प्रसार करने के निर्देश प्रदान किए हैं। उन्होंने सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा भेजी गई एडवाइजरी को सभी से साझा किया है।

सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को निर्देशित किया गया है कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशानुसार शीतलहर की कार्य योजना तैयार किया जाए। प्रत्येक स्तर पर शीत लहर प्रबंधन नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं। नगरीय विकास विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि चिकित्सा सुविधाओं, बिजली, भोजन, जलापूर्ति जैसी आवश्यक सेवाओं के साथ आश्रम बसेरा का संचालन सुनिश्चित किया जाए। बेघर प्रभावित लोगों को आश्रय गृहों में स्थानांतरित किया जाए।

स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल तथा शैक्षणिक संस्थाओं का कार्य समय भारतीय मौसम विज्ञान द्वारा शीत लहर से संबंधित दी गई चेतावनी एवं आवश्यकता अनुसार एवं विधिवत स्कूल खोलने के समय में परिवर्तन करने हेतु समय-समय पर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया जाए। शैक्षणिक संस्थाओं के क्लास रूम को गर्म रखने की यथोचित व्यवस्था की जाए। इसके अलावा चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि जिले में स्थित सभी शासकीय अस्पतालों में शीतलहर प्रभावितों के उपचार हेतु विशिष्ट कार्य योजना बनाई जाए। सभी स्वास्थ्य पेशेवरों कर्मचारियों को प्रारंभिक चेतावनी संबंधी जानकारी प्रसारित की जाए।

ग्रामीण विकास विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि पंचायत भवनों में शीत लहर से बचाव के उपाय से संबंधित प्रचार प्रसार किया जाए। शीतलहर से प्रभावित होने पर प्राथमिक उपचार हेतु प्राथमिक उपचार बॉक्स की पर्याप्त संख्या तथा पंचायत भवन में इसकी उचित स्थान पर उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए गए हैं कि सड़क किनारे बेघर प्रभावित लोगों को आश्रय गृहों में स्थानांतरित करने की व्यवस्था की जाए। श्रम विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि औद्योगिक एवं अन्य क्षेत्रों के कामगारों को शीतलहर से बचाव हेतु आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जाए। ऐसे ही कृषि विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि शीतलहर के दौरान स्प्रिंकलर सिंचाई को प्रोत्साहित किया जाए। इसी प्रकार अन्य विभागों को भी विभिन्न दिशा निर्देश जारी किए गए हैं

News-जिला कलक्टर ने ई-फ़ाइल का अनिवार्यतः उपयोग करने के दिए निर्देश

राजसमंद 10 जनवरी। जिला कलेक्टर ने निर्देश जारी किए हैं कि सभी राजकीय कार्यालयों में ई फाइलिंग राजकाज प्रणाली को पूर्णतः लागू किया जाए। कोई भी फाइल या पत्र अब ऑफलाइन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। निर्देश में कहा गया है कि आमजन के हित में सरकार द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय को त्वरित गति से लागू करने के लिए राजकीय कार्यालय में फाइलों का समयबद्ध निस्तारण एवं समस्त पत्रावलियों के मूवमेंट को ट्रैक करने के क्रम में पूर्णता ही फाइल प्रणाली लागू की गई है जिसका प्रभावी रूप से क्रियान्वयन किया जाना है।

News-उतर प्रदेश से आया दल राजसमंद के मनरेगा नवाचारों से हुआ अभिभूत  

राजसमंद 10 जनवरी। मनरेगा अंतर्गत राजसमंद जिले में हुए नवाचारों को देखने एक दल उतरप्रदेश से राजसमंद पहुंचा। यह दल राजस्थान राज्य में नरेगा मे हुए नवाचारों को देखने भ्रमण पर आया है जिसमें राजसमंद जिले में विभिन्न नवाचारों की जानकारी इन्हे होने से यह दल आज जिले के दौरे पर रहा।

महात्मा गांधी नरेगा योजना के अधिशाषी अभियन्ता अशोक गहलोत ने दल को जिले में नरेगा योजना एवं नरेगा से अन्य योजनाओं के साथ कन्वर्जेन्स से हुए कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। दल ने दी जानकारी से रैंडमली पंचायतों का चयन कर मौके पर भ्रमण किया एवं कार्यो को देख यहा हुए कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यों की जानकारी हम उतरप्रदेश सरकार को देकर वहां भी इसे लागू करवाने का प्रयास करेंगे।

पंचायत समिति राजसमंद की सांगठकला ग्राम पंचायत में मॉडल तालाब, ग्राम पंचायत पिपलांत्री में नर्सरी विकास एवं पिपली आचार्यान में पंचफल उद्यान देखा एवं यहॉ हुए नवाचारो से काफी प्रभावित हुए पंचफल उद्यान ग्राम पंचायत ने अपनी खातेदारी भूमि जो कई वर्षों से बेकार पड़ी थी पंचायत ने नरेगा के साथ अन्य योजनाओं का कन्वर्जेन्स कर यहॉ नवाचार कर पंचायत ने अपनी निजी आय बढ़ाने के प्रयास किये है जिसे देखकर दल ने कहा कि इस तरीके के नवाचार हमें सदेव करते रहना चाहिए जिससे की ग्राम पंचायतें स्वयं की आय में वृद्धी कर आत्मनिर्भर बन सकें। दल ने यहॉ हुए कार्यो में पंचायत राज की त्रिस्तरीय व्यवस्था के तहत लगे अधिकारियों, कार्मिकों एवं जनप्रतिनिधयों के सामुहिक प्रयास की भी सराहना की।

इस दौरान राजीतराम मिश्रा संयुक्त आयुक्त महानरेगा उत्तर प्रदेश, मयंक मिश्रा सलाहकार उत्तर प्रदेश सरकार, भवानी शंकर रेगर सहायक अभियन्ता जिला परिषद राजमंद, राजन साहू सहायक अभियंता पंचायत समिति राजसमंद, कनिष्ठ तकनीकी सहायक प्रदीप, विजय एवं निरंजना, सहीत संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी भी उपस्थित रहे।



News-12 और 13 जनवरी को दौरे पर रहेंगे वरिष्ठ आईएएस रतनू दौरे

राजसमंद 10 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के नोडल अधिकारी एवं एनआईडीएम के कार्यकारी निदेशक वरिष्ठ आईएएस राजेंद्र रतनू दौरे पर रहेंगे। प्राप्त कार्यक्रम अनुसार वह 12 एवं 13 जनवरी को जिले में रहेंगे तथा जिला कलेक्टर के साथ बैठक कर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal