राजसमंद-11 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-11 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Rajsamand

News-पीड़ित प्रतिकर स्कीम में 3 लाख 50 हजार रुपये की राशि प्रदान करने के निर्देश

पॉक्सो एक्ट से संबंधित अपराध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद द्वारा पीड़िता को 03 लाख 50 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई। अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मनीष कुमार वैष्णव ने बताया कि विशिष्ट न्यायाधीश, लैंगिक अपराध से बालकों का संरक्षण अधिनियम, राजसमंद द्वारा एक प्रकरण में अभियुक्त को दोषसिद्ध करते हुए प्रकरण में पीड़िता को 05 लाख रुपये प्रदान करने के आदेश देते हुए पूर्व में प्रार्थीया को भुगतान की गई राशि घटाने के आदेश दिए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पूर्व में प्रार्थीया ष्ग्ष् को 01 लाख 50 हजार रुपये भुगतान कर दिये जाने के कारण जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक में सर्वसम्मति से उक्त प्रकरण में प्रार्थीया को 50 हजार रुपये नकद व शेष 03 लाख रुपये एफ.डी.आर. के माध्यम से भुगतान किये जाने की कार्यवाही की।

ज्ञातव्य है कि राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम के तहत बलात्कार, हत्या, एसिड अटैक, आपदा से ग्रस्त मामलों में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अनुशंषा सहित प्रार्थना पत्र प्रस्तुत होने पर पीड़ित के प्रार्थना पत्र पर विचार करने के बाद प्रकरणों की प्रकृति अनुसार 10 लाख रुपये तक की प्रतिकर सहायता राशि प्रदान की जाती है, जिसके लिए पक्षकार की कोई फीस नहीं देनी होती है। प्रार्थीया/पीड़िता की जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पीएलवी द्वारा मदद की जाती है। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के हेल्पलाईन नंबर 8306002135 पर सम्पर्क किया जा सकता है।    

News-न्यायाधीश ने किया शिशु गृह का औचक निरीक्षण

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मनीष कुमार वैष्णव, राजसमंद द्वारा दिनांक 11.03.2024 को औचक निरीक्षण कर शिशु गृह की सफाई, आवास एवं अन्य व्यवस्थाओं का आकलन किया गया।  

वक्त निरीक्षण शिशु गृह में कोई शिशु आवासरत नहीं पाया गया। श्री वैष्णव द्वारा पालना गृह की जांच की गई पालना गृह कार्यशील अवस्था में पाया गया। गृह में बालक-बालिकाओं को अलग से रखने की व्यवस्था है, गृह में सुरक्षा हेतु अग्निशमन यंत्र लगा हुआ है गृह में आवक-जावक रजिस्टर उपलब्ध है। गृह में  स्नानघर, शौचालय व रसोईघर उपलब्ध है। शिशु गृह की सफाई व्यवस्था संतोषजनक पायी गयी। गृह में शिशुओं के उपयोग हेतु पर्याप्त मात्रा में राशन, कपड़े व अन्य दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना बताया गया। वक्त निरीक्षण प्रकाश चन्द्र सालवी समन्वयक तथा आया पूजा उपस्थिति मिली।

News-बालकृष्ण विद्यालय में कलक्टर-एसपी ने देखी मतगणना की व्यवस्थाएं

राजसमंद 11 मार्च। सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डॉ. भंवर लाल और जिला पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारियों ने बालकृष्ण विद्या भवन राउमावि कांकरोली पहुँच कर लोकसभा चुनाव-2024 के तहत मतगणना की व्यवस्थाएं देख दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी बृजमोहन बैरवा, जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़, उपखंड अधिकारी अर्चना बुगालिया, एसई पीडबल्यूडी आदि अधिकारी मौजूद थे।

कलक्टर ने स्ट्रॉंग रूम, मतगणना कक्ष, कार्मिकों के आगमन-प्रस्थान, वाहनों की पार्किंग, साफ-सफाई, मीडिया कक्ष, सुरक्षा व्यवस्था, उद्घोषणा सहित अन्य व्यवस्थाओं को देखा और दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सभी व्यवस्थाएं समय पर ही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जिससे मतगणना के दिन कोई परेशानी न हो। इस दौरान गत विधानसभा चुनाव में कार्य कर चुके अधिकारियों ने अपने अनुभव भी साझा किए।

News-संपर्क पोर्टल पर नियमित लॉगिन करें अधिकारी, हर शिकायत का हो क्वालिटी डिस्पोज़ल -कलक्टर

राजसमंद 11  मार्च। सोमवार को जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक लेते हुए सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी विभाग ई फ़ाइल का अनिवार्यतः पालन करें, अब कोई भी फ़ाइल ऑफ़लाइन स्वीकार नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि अब हर फ़ाइल सिर्फ और सिर्फ ई फ़ाइल से ही भेजें।

जिला कलक्टर ने लंबित ई फ़ाइलों को डिस्पोज़ करने, फ़ाइलों पर समय से निर्णय करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी फ़ाइलों को अनावश्यक लंबित नहीं रखे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा, जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़, एसडीओ अर्चना बुगालिया, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, डीपीएम राजीविका सुमन अजमेरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा ने भी ई फ़ाइल की बारीकियों को लेकर अधिकारियों के सामने तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की। विभागवार लंबित ई फ़ाइलों की स्थिति पर भी चर्चा की।

संपर्क की शिकायतों की विभागवार समीक्षा

संपर्क पोर्टल को लेकर भी कलक्टर ने बारीकी से समीक्षा की और विभागवार पेंडिंग शिकायतों को देखा। उन्होंने लंबित शिकायतों को लेकर हर विभाग के अधिकारी से समीक्षा करते हुए समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। यह भी कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी अपने सभी अधीनस्थ कार्यालयों में ई फ़ाइल और संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करना सुनिश्चित करें और इसके लिए नियमित मॉनिटरिंग करें। कलक्टर ने कहा कि अधिकारी प्रतिदिन संपर्क पोर्टल पर लॉगिन कर परिवाद देखते रहें।

100 दिवसीय कार्य योजना के लक्ष्य पूर्ण करें

विभागों की 100 दिवसीय कार्य योजना की समीक्षा करते हुए कलक्टर ने विभागों को प्रदत्त लक्ष्यों और उनकी वर्तमान स्थिति को देखा। श्रम कल्याण विभाग से चर्चा करते हुए अलग-अलग विभागों विशेषतः रीको, उद्योग विभाग आदि के सहयोग से ई श्रम कार्ड एवं प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की समीक्षा करते हुए विशेष शिविर आयोजित कर अधिकाधिक पात्र लोगों को इसमें जोड़कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

ग्रीष्म ऋतु में आमजन को न हो पेयजल की समस्या

बैठक के अंत में कलक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के एसई शैतान सिंह से आगामी ग्रीष्म ऋतु में पेयजल सप्लाई को लेकर तैयारियों की समीक्षा की। कलक्टर ने कहा कि गर्मियों में पानी को लेकर कहीं से भी शिकायत नहीं आनी चाहिए और इसके लिए विभाग अभी से समुचित तैयारी करे। गत वर्षों की स्थिति को देखते हुए ऐसे क्षेत्रों में प्राथमिकता पर पेयजल संकट दूर करें जहां समस्याएं आ चुकी है। कलक्टर ने इसको पूरी गंभीरता से लेने को कहा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक जे पी चारण से पेंशन वेरिफिकेशन को लेकर चर्चा की। चारण ने बताया कि वर्तमान में जिला वेरिफिकेशन में राज्य में प्रथम स्थान पर है।

शिक्षा से ही नई सोच और सही मार्गदर्शन संभव : विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी

विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने रविवार को काबरी महादेव मंदिर प्रांगण में बैरवा समाज सेवा संस्थान राजसमंद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष एवं कार्यकारिणी को शपथ दिलायी। नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए यह कामना की के कार्यकारिणी के मार्गदर्शन में समाज को विकास और आवश्यक सुधार की उचित दिशा मिलेगी और समाज संगठित होगा। विधायक ने आव्हान किया कि संघर्ष और शिक्षा ही श्रेष्ठता की ओर ले जाता है एवं शिक्षा के नाम सहयोग करने वालों का धन्यवाद अर्पित किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal