राजसमंद-12 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-12 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Rajsamand

News-पीएम श्री योजना अन्तर्गत पीएम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमन्द में स्वास्थ्य जाॅच शिविर   

पीएम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमन्द के प्राचार्य घनश्याम मीना ने जानकारी दी की दिनांक 12.02.2023 को इस विद्यालय में एनीमिया मुक्त कार्यक्रम के तहत विद्यालय के समस्त विद्यार्थियो का हेल्थ चेकअप किया गया । 

दो दिवसीय इस हेल्थ कैम्प में डाॅ राजेन्द्र प्रसाद ने छात्र/छात्राओ की स्वास्थ्य की जाॅच की व दवाईयाॅ दी । इस अवसर पर डाॅ राज कुमार खोलिया खण्ड मुख्य चिकित्सा अद्यीक्षक, राजसमन्द एवं उनका दल सदस्य श्रीमती अनिता पालीवाल व श्रीमती धापू कुवर, एएनएम एवं स्थानीय विद्यालय की स्टाफ नर्स श्रीमती ललिता नोगिया मौजूद थे ।

News-राष्ट्रीय लोक अदालत हेतु बैठक आयोजित

दिनांक 09.03.2024 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए जिला एवं सेशन न्यायाधीश महोदय राजसमंद की अध्यक्षता में देवगढ़ मुख्यालय पर  अधिवक्तागण के साथ मीटिंग आयोजित की गई। 

राघवेन्द्र काछवाल, जिला एवं सेशन न्यायाधीश महोदय ने अधिवक्तागण को संबोधित करते हुए कहा कि राजीनामा के माध्यम से प्रकरण का निस्तारण करवाने में न सिर्फ आपसी प्रेम व मधुरता बनी रहती है वरन् पक्षकारों एवं न्यायालयों के समय की भी बचत होती है। पक्षकार राजनामे पर कोर्ट फीस भी पुनः प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने  अधिवक्तागण से आह्वान किया कि वे इस राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिकाधिक प्रकरणों का निस्तारण राजीनामा के माध्यम से करवाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित करें। 

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद ने राष्ट्रीय लोक अदालत, मध्यस्थता और राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम की जानकारी प्रदान की। उन्होंने गत राष्ट्रीय लोक अदालत में बार एसोसिएशन देवगढ़ के कार्य की सराहना करते हुए आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत में भी पूरे मन से करते हुए राजीनामा से निस्तारण की संख्या में वृद्धि किये जाने तथा मध्यस्थता के तहत प्रकरण रेफर किये जाने के लिए पक्षकारों को प्रेरित करने के लिए आह्वान किया तथा पीड़ित प्रतिकर स्कीम के बारे जानकारी प्रदान करते हुए अपराध के परिणामस्वरूप क्षति उठाने वाले पीड़ित व्यक्तियों को सहायता प्रदान करने और प्राधिकरण से सम्पर्क करने के लिए भी अवगत कराया। 

बैठक में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष, पदाधिकारी सहित अधिवक्तागण उपस्थित रहे। 

News-सम्पर्क और संचार क्रांति से भारत बन रहा विश्व का अग्रणी देश : दीप्ति किरण माहेश्वरी

विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने कहा कि सम्पर्क और संचार क्रांति से भारत विश्व का अग्रणी देश बन गया है। आज भारत का विश्व के 5 प्रमुख देशों में स्थान है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विगत 10 वर्षों में देश में सम्पर्क और संचार क्षेत्रों के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी थी।

विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी से उदयपुर में शिष्टाचार भेंट की और राजसमन्द क्षेत्र में सड़क विकास कार्यों को स्वीकृति देने का आग्रह किया। 

राजसमन्द गिलुण्ड मार्ग का चौड़ीकरण एवं क्षतिग्रस्त मार्गों के मरम्मत की आवश्यकता से भी अवगत करवाया। उन्होंने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री के प्रति राजस्थान में सड़क क्षेत्र के तिव्र विकास के लिए आभार व्यक्त किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal