राजसमंद-13 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-13 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Rajsamand

News-लोकसभा चुनाव को लेकर गठित प्रकोष्ठों की जिला कलक्टर ने ली बैठक

राजसमन्द 13 फरवरी। प्रशासन द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर तैयारियां तेज हो गयी है ताकि जिले में सफल, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न हो सके।

जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भंवर लाल ने मंगलवार को आगामी लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर गठित प्रकोष्ठों के नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों की प्राथमिक तौर पर समीक्षा की। जिला परिषद सीईओ राहुल जैन, उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं प्रकोष्ठ प्रभारी उपस्थित रहे। सीईओ जैन ने गत चुनाव के अनुभव एवं सुझाव सभी से साझा किये 

बैठक में उन्होंने सभी से सौंपे गए दायित्वों पर चर्चा करते हुए सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने मतदान एवं मतगणना दल प्रकोष्ठ, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ एवं स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी जिला परिषद सीईओ राहुल जैन से कार्मिकों की आवश्यकता का आंकलन करने, उनका डाटा प्राप्त करने, रेंडमाइजेशन, मतदान एवं मतगणना दलों की व्यवस्था को लेकर चर्चा करते हुए निर्देश प्रदान किए। साथ ही निर्वाचन सम्बन्धी कार्मिकों के क्षमता संवर्धन को लेकर प्रशिक्षण की व्यवस्था पर भी चर्चा की। स्वीप गतिविधियों पर चर्चा करते हुए जिले में स्वीप प्लान, सर्वे, मतदाताओं के नामांकन बढाने, मतदाता जागरूकता गतिविधियों आदि पर चर्चा की।

निर्वाचन स्टोर प्रकोष्ठ एवं आचार संहिता प्रकोष्ठ प्रभारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी (अतिरिक्त जिला कलक्टर) राजेन्द्र सिंह से जरूरी सामग्रियों का आंकलन करने, निर्वाचन विभाग द्वारा आवंटित की जाने वाली सामग्री प्राप्त करने, वितरित करने आदि को लेकर निर्देश दिए एवं चर्चा की। यातायात व्यवस्था प्रकोष्ठ प्रभारी जिला परिवहन अधिकारी डॉ कल्पना शर्मा को निर्वाचन में उपयोग लिए जाने वाली सभी प्रकार के वाहनों की उपलब्धता का आंकलन कर समय पर अधिग्रहण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही आचार संहिता के लागू होने के पश्चात की जाने वाली विभिन्न कार्यवाही पर चर्चा की।

एमसीसी प्रकोष्ठ के सम्बन्धी कार्यों पर आईटी प्रकोष्ठ के कार्यों को लेकर डीओआईटीसी के संयुक्त निदेशक हिम्मत कीर, मतदाता सूची प्रकोष्ठ के कार्यों हेतु उपखंड अधिकारी नरेंद्र कुमार जैन, शिकायतों के निस्तारण एवं मतदाता हेल्पलाइन प्रकोष्ठ के कार्यों हेतु जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी प्रेम शंकर चौबीसा, निर्वाचन व्यय एवं लेखा के कार्य हेतु जिला कोषाधिकारी विशाल अग्रवाल आदि से चर्चा कर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर प्रदान किये जाने वाले आदेशों, दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सफल चुनाव संपन्न कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही  मतपत्र एवं पोस्टल मतपत्र प्रकोष्ठ को लेकर भी निर्देश करते हुए समय पर समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की बात कही।   

News-एसआरके काॅलेज मे महिला आत्मरक्षा शिविर का आयोजन

सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयुक्तालय के आदेशा नुसार महिला प्रकोष्ठ के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। "महिला आत्मरक्षा शिविर "में छात्रों में पूरे उत्साह से भाग लिया। उपयोगी कराटों को बताते हुए जीवन की विपरीत स्थिति में आत्म बल बनाए हुए किस प्रकार सामना किया जा सकता है। 

राजसमंद पुलिस के सहयोग से आयोजित शिविर में महिला कांस्टेबल सरोज जटिया सरिता और सुजीत ने छात्रों को सामने के आक्रमण,साइड के आक्रमण, पीछे के आक्रमण का किस प्रकार सामना किया जा सकता है इसके लिए उपयोगी कराटे बताएं। सरोज जटिया ने इस प्रशिक्षण का विपरीत स्थिति में कितना महत्व है यह छात्रों के साथ साझा किया ।

इसी प्रकार आर्थिक आत्मनिर्भरता की बुनियादी आवश्यकता विषय पर दिल्ली विश्वविद्यालय से आए वर्तमान में एसआरके कॉलेज के सहायक आचार्य डॉक्टर सोहनलाल गोसाई में भी छात्रों को उपयोगी व्याख्यान दिया और यह बताया कि जीवन में अर्थ का कितना महत्व है और यदि इसका व्यवस्थित संयोजन किया जाए तो बिना किसी के आगे हाथ फैलाए हम अपने जीवन को व्यवस्थित रूप से व्यतीत कर सकते हैं कार्यक्रम के प्रारंभ में डॉक्टर सुमन बडोला ने प्रशिक्षकों को स्वागत किया साथी महत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए आभार व्यक्त किया । महिला प्रकोष्ठ के संयोजक डॉक्टर उषा शर्मा ने कार्यक्रम का संयोजन किया।

News-वोटर हेल्पलाइन एप: एक ही स्थान पर मिल रही विभिन्न मतदाता सुविधाएं

राजसमन्द 13 फरवरी। मतदाताओं के लिए विभिन्न सुविधाओं के सरलीकरण की दिशा में कदम उठाते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने विभिन्न सेवाओं को आमजन के सुलभ बना दिया है। मतदाता बहुत आसानी से अपना नाम मतदाता सूची में खोज सकते हैं या जुड़वा सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ भंवर लाल, जिला स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी जिला परिषद सीईओ राहुल जैन एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाई गई इस एप को डाउनलोड कर उपयोग करने हेतु आमजन से अपील की है।

एक समय था जब मतदाताओं को वोटर लिस्ट में अपना नाम ढूंढने, मतदान केन्द्र का पता करने, वोटर लिस्ट में नाम जुडवाने, हटाने के लिए परेशान होना पड़ता था लेकिन वोटर हेल्प लाइन एप ने अब ऐसे कई कार्यों को बहुत आसान बना दिया है। अब कोई भी व्यक्ति इस एप का उपयोग कर मतदाता सेवाएं ले सकता है।

ऐसे करें नाम की खोज:-

1. सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) डाउनलोड करें।

2. इसके पश्चात् होम पेज पर Search Your Name पर क्लिक करें।

3. अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर डालें।

4. अगर वोटर आईडी नंबर पता न हो तो अपना नाम, पिता का नाम, विधानसभा क्षेत्र का नाम आदि प्रविष्टियाँ दर्ज करें।

5. अब सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. अगर आपका नाम मतदाता सूची में हुआ तो स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगा। साथ ही क्रम संख्या, मतदाता केंद्र का नाम और अन्य जरुरी विवरण भी दिखाए दे जाएंगे।

7. इसके अलावा वेबसाइट voters.eci.gov.in या ceorajasthan.nic.in पर जाकर भी नाम सर्च किया जा सकता है।

नाम नहीं मिला? तो इस तरह जुड़वाएं अपना नाम

अगर आपका नाम वॉटर लिस्ट में नहीं दिखाई दे रहा तो भी चिंता की कोई बात नहीं। आप बहुत आसानी से अपना नाम वॉटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण हेतु कार्यक्रम चलाया जाता है। आमजन अपने बीएलओ से संपर्क कर फॉर्म-06 में आवेदन कर अपना नाम जुड़वा सकते हैं। अगर यह भी संभव नहीं है तो ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर या एप के माध्यम से भी नाम जुड़वा सकते हैं।


ऐसे जुड़वाएं अपना नाम :

1. सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में वोटर हेल्प लाइन एप (वीएचए) एप ओपन करें।


2. अब यहाँ होम स्क्रीन पर ही ‘वॉटर रजिस्ट्रेशन’ का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे खोलें।


3. यहाँ ‘न्यू वॉटर रजिस्ट्रेशन (फॉर्म-06)’ ऑप्शन दिखाई देगा, उसे खोलें।


4. इसके पश्चात एक फॉर्म ओपन होगा। इसमें अपना राज्य, जिला, विधानसभा क्षेत्र, जन्म तिथि दर्ज करें। यहाँ जन्म का प्रमाण पत्र (स्वप्रमाणित) अपलोड करें।


5. अब अपना लिंग, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि जानकारी दर्ज कर आगे बढ़ें और फॉर्म सबमिट करें।


6. फॉर्म की जांच-पड़ताल के बाद में प्रविष्टियाँ सही पाए जाने पर वॉटर लिस्ट में नाम जुड़ जाएगा। अगर किसी भी तरह की समस्या हो तो बीएलओ से या टोल फ्री नंबर 1950 या राजसमंद जिला कंट्रोल रूम 02952-222520 से संपर्क कर सकते हैं।


7. इसके अलावा voters.eci.gov.in या ceorajasthan.nic.in पर जाकर भी नाम जुड़वाने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal