राजसमंद-13 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-13 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे 

राजसमंद ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Rajsamand

News-औचक निरीक्षण में अनुपस्थित तीन अधिकारियों को 17 सीसी की चार्जशीट देने के निर्देश

राजसमंद। मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने सुबह से लेकर दोपहर तक ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर कई सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को टंटोलने का प्रयास किया। कई जगह कार्मिक नदारद मिले तो कलक्टर ने हाथों हाथ अनुपस्थित कार्मिकों को 17 सीसी की चार्जशीट देने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पंचायत समिति रेलमगरा के अतिरिक्त विकास अधिकारी राजेश कुमार जैन, अकाउंटेंट निमेष राठौड़ एवं एमडी पशु चिकित्सालय के डॉ बाबूलाल को चार्जशीट देने के निर्देश दिए हैं।


कलक्टर सुबह 9:40 बजे एमडी ग्राम स्थित पशु चिकित्सालय पहुँच गए। जब कलक्टर यहाँ पहुंचे तब यहाँ ताला लगा मिला। कलक्टर के पाने की सूचना मिली तो पशु सहायक ने आनन फानन में आकर ताला खोला। कलक्टर ने रजिस्टर का अवलोकन किया तो कई दिनों से रजिस्टर में हस्ताक्षर ही नहीं थे। साथ ही डॉ बाबुलाल अनुपस्थित मिले। कलक्टर ने समय पर कार्यालय आने और राजकीय दायित्वों का पूर्ण निष्ठा से निर्वहन करने की हिदायत दी। 

समय पर कार्यालय आने की आदत डालें कार्मिक 

इसके साथ ही कलक्टर रेलमगरा पंचायत समिति कार्यालय पहुंचे। अतिरिक्त विकास अधिकारी राजेश कुमार जैन, अकाउंटेंट निमेष राठौड़ अनुपस्थित मिले जिस पर कलक्टर ने चार्जशीट देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यहाँ उन्होंने साफ-सफाई, हर प्रभाग में जाकर काम-काज की स्थिति, पेंशन वेरीफिकेशन, लंबित विकास कार्यों, लंबित फ़ाइलों की जानकारी ली। कार्मिकों से बात कर समय पर आने जाने की जानकारी ली और समय पर आने के निर्देश दिए। संपर्क पर पेंडिंग प्रकरणों को लेकर भी पूछा।
कलक्टर किसान सेवा केंद्र भी पहुंचे और हाजरी रजिस्टर देखा। फसल खराबे, बीमा आदि के संबंध में प्राप्त शिकायतों और निस्तारण की जानकारी ली। कलक्टर ने कृषि संबंधी योजनाओं को लेकर किसानों को नियमित रूप से जागरूक करने के निर्देश दिए। सांख्यिकी विभाग के रेलमगरा कार्यालय का निरीक्षण किया एवं यहाँ गतिविधियों की जानकारी ली एवं कार्यालय की आम व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।

मरीजों को मिले गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं 

जिला कलक्टर रेलमगरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी पहुंचे और औचक निरीक्षण किया। यहाँ उन्होंने ओपीडी एवं आईपीडी में आए मरीजों से उपचार को लेकर विस्तार से बात की और फीडबेक लिया। कलक्टर ने पुरुष वार्ड, महिला वार्ड, शिशु वार्ड, प्रयोगशाला, जांच कक्ष, आदि में जाकर विस्तार से व्यवस्थाओं को देखा। साथ ही रजिस्ट्रेशन, निशुल्क दवा वितरण आदि की भी समीक्षा की। कलक्टर ने सरकार की मंशा अनुरूप मरीजों को उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए।

हर फ़ाइल समय पर हो निस्तारित 

कलक्टर डॉ भंवर लाल रेलमगरा उपखंड कार्यालय भी पहुंचे एवं यहाँ निरीक्षण कर पत्रावलियों, लंबित फ़ाइलों, संपर्क पर दर्ज प्रकरणों, ई फ़ाइल की समीक्षा की। कार्यालय में आमजन को दी जा रही सुविधाओं को देखा। उन्होंने उपखंड कार्यालय आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की समस्या का समय पर समाधान करने और आमजन को समय पर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ओड़ा का भी औचक निरीक्षण किया एवं यहाँ नवनिर्मित भवन के कार्य का जायजा लेकर गुणवत्तापूर्ण कार्य सम्पन्न करने के निर्देश दिए।

News-हिट एंड रन दुर्घटना में पीड़ितों को मुआवजा राशि की सहायता के लिए बैठक आयोजित

माननीय उच्चतम न्यायालय, नई दिल्ली द्वारा पारित आदेश की अनुपालना में मोटरयान दुर्घटना पीड़ित प्रतिकर स्कीम 2022 की धारा 161 की उपधारा (3) की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के संबंध में गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक एडीआर सेंटर कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद में आयोजित की गई।

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मनीष कुमार वैष्णव ने बताया कि बैठक में राजसमंद जिले में गत समय हिट एंड रन के पुलिस थानों में दर्ज मामलों में एवं पुलिस थाने से दावा जांच अधिकारी को प्रेषित प्रार्थना पत्र पर मुआवजा प्रदान करने के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 

इस बैठक में राजसमंद जिले के समस्त पुलिस थानों में गत वर्षों में दर्ज हिट एंड रन के समस्त मामलों की, जिनमें  पीड़ित को मुआवजा प्रदान करने के लिए प्रार्थना पत्र दावा जांच अधिकारी को प्रेषित किये गये थे और जो अभी पुलिस थाने से प्राप्त किये जाने शेष हैं, के बारे में विचार-विमर्श किया गया। 

जिले के समस्त पुलिस थानों से संबंधित दावा जांच अधिकारी को प्रेषित प्रार्थना पत्र, जिसमें कि वर्तमान में लंबित प्रार्थना पत्र, एक माह की अवधि से अधिक के लंबित प्रार्थना पत्र व खारिज किये गये प्रार्थना पत्रों के संबंध में जानकारी प्रदान कर उनकी भी समीक्षा की गई। 

कमेटी में यह भी विचार-विमर्श किया गया कि संबंधित पुलिस थानों से दावा जांच अधिकारी को प्रथम दुर्घटना रिपोर्ट, पोस्टमाॅर्टम रिपोर्ट इत्यादि समय पर प्रेषित की जा रही है अथवा नहीं, जिले के समस्त पुलिस थानों पर दावा जांच अधिकारी के नाम व सम्पर्क सूत्र नोटिस बोर्ड पर अंकित हैं अथवा नहीं।

News- मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने की जनसुनवाई

जयपुर, 13 मार्च। मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार को ओटीएस स्थित मुख्यमंत्री निवास पर जनसुनवाई की। उन्होंने आमजन की समस्याओं को संवेदनशीलता के साथ सुना और अधिकारियों को निस्तारण करने के लिए निर्देशित किया। श्री शर्मा ने कहा कि शासन और प्रशासन के अधिकारी जन समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दें और उनका त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करें।

जिले के समस्त पुलिस थानों से प्राप्त सूचनाओं अनुसार वर्ष 2023 में दो पुलिस थानों कांकरोली व केलवा तथा श्रीनाथ जी मंदिर से कुल 11 हिट एंड रन के मामलों में दावा जांच अधिकारी को प्रार्थना पत्र प्रेषित नहीं करना पाया, जो सूचना प्राप्त करने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक के माध्यम से संबंधित को निर्देशित किया गया। इसी प्रकार पुलिस थानों से प्रेषित प्रार्थना पत्र के संबंध में दावा जांच अधिकारी के समक्ष लंबित प्रार्थना पत्रों की सूचना भी संख्यात्मक दृष्टि से समान नहीं होने के संबंध में जिला कलक्टर महोदय को अवगत कराया जाना तय हुआ।

उक्त बैठक में जिला कलक्टर से नामित दावा जांच अधिकारी अर्चना बुगालिया उपखण्ड अधिकारी तथा जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित राहुल जोशी पुलिस उप अधीक्षक उपस्थित रहे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal