राजसमंद-16 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-16 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Rajsamand

News-नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों ने जयपुर में ऐतिहासिक धरोहरों का किया भ्रमण

राजसमंद 16 दिसंबर। पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमन्द के प्राचार्य श्री घनश्याम मीना ने बताया कि स्कूल के प्रवर्जन पर आए जनवि सापूतारा डाग गुजरात के कक्षा नौ के इस विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों तथा अन्य 30 विद्यार्थियों को राजस्थान के ऐतिहासिक धरोहरों का शैक्षणिक भ्रमण हेतु कराया जा रहा है। इस कड़ी में विद्यार्थी तीन मार्गदर्शियों के साथ जयपुर पहुंचे।यहाँ उन्होंने हवा महल, जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल, म्यूजियम, बिरला मंदिर एवं साईन्स पार्क आदि भ्रमण किया।

विद्यालय की दल प्रभारी के रूप में टीजीटी अंग्रेजी विनित सेन मौजूद रहे। भ्रमण से छात्र-छात्राओं को जयपुर के ऐतिहासिक धरोहर एवं राजस्थान की राजधानी गुलाबी नगरी के इतिहास से परिचित हुए और प्रकृति के बीच तथा ऐतिहासिक स्थल में विज्ञान के शिक्षण का प्रत्यक्ष उदाहरण अनुभव किया।

News-जिला एवं सेशन कोर्ट में होंगी खेलकूद गतिविधियां

राजसमंद 16 दिसंबर। माननीय उच्च न्यायालय जोधपुर की स्थापना के प्लेटिनम जुबली समारोह के उपलक्ष में विभिन्न खेलकूद गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस कड़ी में राजसमंद में भी गतिविधियां होंगी। प्राप्त जानकारी अनुसार मैराथन, साइकिलिंग, क्रिकेट, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, लॉन टेनिस, शतरंज व कैरम का आयोजन राजसमंद मुख्यालय पर किया जाएगा। टेबल टेनिस की प्रतियोगिता का आयोजन रविवार को जिला एवं सेशन न्यायालय कॉम्प्लेक्स में होगा।

News-समावेशी विकास के प्रति दृढ़ प्रतिबद्ध 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' का भव्य शुभारंभ

राजसमंद 16 दिसंबर। विकसित भारत संकल्प यात्रा का राज्यव्यापी शुभारंभ कार्यक्रम शनिवार को आयोजित हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं ने समाज के हर वर्ग की कल्याण की दिशा में कार्य किया है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथों को हरी झंडी भले ही वे दिखा रहे हैं, पर इसकी कमान अब हर भारतीय के हाथ में है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी की गारंटी, गारंटी पूरा होने की गारंटी’ है। माननीय प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने छोटे व्ययवसायों के उत्थान की दिशा में कई कदम उठाए। छोटे व्यापारियों को बैंकों से जोड़ कर सुलभ ऋण सुनिश्चित किया जिससे आर्थिक प्रगति हो सकी। 

उन्होंने इस मौके पर विभिन्न राज्यों के लाभार्थियों से भी संवाद किया और इस दौरान लाभार्थियों ने बताया कि किस तरह केंद्र सरकार की योजनाओं से उनका जीवन परिवर्तित हुआ है। माननीय प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी हर कोने में पहुंच रही है। प्रधानमंत्री ने कहा, ''आज, इस यात्रा को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हरी झंडी दिखाई गई है, मैं इन राज्यों की सरकारों से इस यात्रा को बढ़ावा देने का आग्रह करता हूं।'' माननीय प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर विकसित भारत के संकल्प में देश के शहरों की बड़ी भूमिका का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आजादी के लंबे समय तक जो भी विकास हुआ, उसका दायरा देश के कुछ बड़े शहरों तक सीमित रहा, लेकिन आज हम देश के टियर 2 और टियर 3 शहरों के विकास पर बल दे रहे हैं। देश के सैंकड़ों छोटे शहर ही विकसित भारत की भव्य इमारत को सशक्त करने वाले हैं।

प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड किस तरह प्रवासी मजदूरों की मदद कर रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले 9 वर्षों में गरीब परिवारों को 4 करोड़ से अधिक आवास इकाइयाँ दी गई हैं, जिनमें से एक कोर शहरी गरीब लाभार्थियों को प्रदान की गई है। उन्होंने कहा, ''हमारी सरकार मध्यमवर्गीय परिवारों को अपना घर बनाने का सपना पूरा करने में हर संभव मदद कर रही है।'' उन्होंने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना का भी जिक्र किया।

माननीय प्रधानमंत्री ने कहा, सरकार आम नागरिकों की बचत हेतु प्रतिबद्ध है, चाहे वह आयकर में छूट हो या कम लागत वाला इलाज। आयुष्मान भारत योजना के बारे में बोलते हुए माननीय प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान कार्ड ने लाभार्थियों को चिकित्सा खर्चों पर 1 लाख करोड़ रुपये बचाने में मदद की है। उन्होंने जन औषधि केंद्रों का भी उल्लेख किया जहां दवाएं 80 प्रतिशत छूट पर उपलब्ध कराई जाती हैं, जिससे शहरों में रहने वाले गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होती है। माननीय प्रधानमंत्री ने जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 25,000 करने के सरकार के फैसले की भी जानकारी दी। श्री मोदी ने उजाला योजना के तहत देश में एलईडी बल्बों की क्रांति का जिक्र किया जिससे शहरी परिवारों के लिए बिजली बिल में काफी कमी आई है। प्रधानमंत्री ने रथों को हरी झंडी भी दिखाई। 

हर देशवासी के हाथ में इस यात्रा की कमान :माननीय प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी भले ही मोदी ने दिखाई है लेकिन सच्चाई ये है कि आज देशवासियों ने उस यात्रा की कमान संभाल ली है। पीएम मोदी ने कहा, 'एक जगह जहां पर यात्रा खत्म होती है वहां से दूसरे गांव या शहर के लोग इस यात्रा की अगुवाई करने लग जाते हैं। विकसित भारत के संकल्प के साथ मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश के कोने-कोने में पहुंच रही है। इस यात्रा को शुरू हुए एक महीना पूरा हो चुका है। इस एक महीने में ये यात्रा हजारों गांवों के साथ-साथ डेढ़ हजार शहरों में भी पहुंच चुकी है। इनमें से अधिकतर शहर छोटे शहर हैं।'' उन्होंने ने कहा, 'अमृत मिशन हो या स्मार्ट सिटी मिशन, इनके तहत छोटे शहरों में मूल सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। गरीब हो, न्यू मिडिल क्लास हो, मिडिल क्लास हो या संपन्न परिवार हो, हर किसी को बढ़ती हुई सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।'

पीएम ने कहा, 'जब कोरोना का इतना बड़ा संकट आया था तो सरकार ने आपकी मदद करने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ी. हमारी सरकार ने कोरोना के संकट के दौरान करोड़ों महिलाओं के बैंक खाते में हजारों करोड़ रुपये ट्रांसफर किए।' उन्होंने कहा, 'ये हमारी सरकार है, जिसने हर व्यक्ति को कोरोना की मुफ्त वैक्सीन सुनिश्चित कराई. हमारी सरकार ने ही कोरोना काल में हर गरीब के लिए मुफ्त राशन की योजना शुरू की।'

प्रदेश का करेंगे सर्वांगीण विकास : मुख्यमंत्री

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने जयपुर से राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाना होगा, योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन की जिम्मेदारी हम सभी की है। उन्होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री मोदी के विजन एवं मार्गदर्शन अनुसार प्रदेश को आगे बढ़ाएंगे। मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार अपने कार्यकाल में हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य करेगी। इसके अलावा राज्य स्तरीय समारोह को मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा, सांसद रामचरण बोहरा सहित अन्य ने भी संबोधित किया।

जिला स्तरीय समारोह में पहुंचे नवनिर्वाचित विधायक

राजसमंद में विकसित भारत संकल्प यात्रा का जिला स्तरीय समारोह कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित हुआ। यहाँ नवनिर्वाचित राजसमंद विधायक श्रीमती दीप्ति महेशवरी, नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़, भीम विधायक हरि सिंह रावत बतौर अतिथि उपस्थित हुए। साथ ही जिला प्रमुख रतनी देवी, समाजसेवी मान सिंह बारहठ सहित जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना, जिला परिषद सीईओ राहुल जैन, एडीएम नरेश बुनकर, एसीईओ प्रमोद दवे, डीपीएम राजीविका सुमन अजमेरा एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में अतिथि विधायकों का स्वागत किया गया।

भीम विधायक श्री हरी सिंह रावत ने संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा, सड़क एवं रोजगार हर क्षेत्र में विकास होगा। हर गाँव तक सरकार की योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाकर अधिकतम लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा। मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वे और उनकी टीम लोगों को सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक करने की दिशा में काम करेंगे। सम्बोधन के पश्चात अतिथियों ने रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष महेश पालीवाल, अशोक रांका, दिनेश पालीवाल, स्थानीय जन, महिलाएं, लाभार्थी, कर्मचारी आदि भी उपस्थित रहे। संचालन दिनेश श्रीमाली ने किया। 

इन योजनाओं का मिलेगा लाभ :

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकार की प्रमुख योजनाओं में परिपूर्णता हासिल करना है और इसके तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे। यह यात्रा देशभर में निकाली जा रही है। योजना के तहत संचालित रथों के माध्यम से शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का की पहुँच अंतिम व्यक्ति तक सुनिश्चित की जा रही है। इसके तहत शहरी क्षेत्र में प्रधानमंत्री स्वनिधि, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, स्टार्ट अप इंडिया, स्टेंड अप इंडिया, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, स्वच्छ भारत योजना शहरी, प्रधानमंत्री ई बस सेवा, अटल मिशन, जन औषधी, उजाला योजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर, खेलो इंडिया, आर सी एस उड़ान, वंदे भारत ट्रेन एवं अमृत भारत स्टेशन का लाभ सुनिश्चित किया जाएगा। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र की फलेगशिप योजनाएं आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण, प्रधानमंत्री उज्ज्वला ओजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री पोषण योजना, जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन धन योजना, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम, नेनो फर्टिलाइजर आदि का लाभ दिया जाएगा।

केवल एक महीने की छोटी सी अवधि में, यह यात्रा देश की 68,000 ग्राम पंचायतों (जीपी) में 2.50 करोड़ से अधिक नागरिकों तक पहुंच गई है। इसके अलावा, लगभग 2 करोड़ व्यक्तियों ने विकसित भारत संकल्प भी लिया है और केंद्र सरकार की योजनाओं के 2 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने 'मेरी कहानी मेरी जुबानी' पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा न केवल एक भरोसा है, बल्कि वास्तविक सुधारों से भरी एक यात्रा है। यहां कुछ उपलब्धियों को दर्शाया गया है जो प्रगति की अहम तस्वीर प्रस्तुत करती हैं। समावेशी विकास के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ, विकसित भारत संकल्प यात्रा यह सुनिश्चित कर रही है कि कोई भी नागरिक पीछे न छूटे। यह सिर्फ आंकड़ों की बात नहीं हैं; बल्कि साफ पानी पीने वाले बच्चों की खिलखिलाहट में दिखाई देने वाली बदलाव की लहर का असर है। इसका संबंध अपनी जमीन के दस्तावेज रखने वाले किसान के गौरव और उस मां की आंखों में चमकने वाली उम्मीद से है जो अब अपने परिवार के लिए स्वास्थ्य देखभाल का खर्च उठा सकती है। यह केवल एक वादा नहीं, बल्कि सक्रिय होता विकसित भारत है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal