Rajsamand-17 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-17 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
News from Rajsamand

News-नौ चौकी पाल से कलक्टर शुभम चौधरी ने किया जिले में 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़े का शुभारंभ

राजसमंद 17 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर राज्य सरकार के निर्देशानुसार राज्यभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ हुआ। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर में मालवीय नगर पुलिया के पास राज्य स्तर पर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

राजसमंद में जिला कलक्टर शुभम चौधरी ने मंगलवार को नौ चौकी पाल पर स्वयं श्रमदान कर जिले में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े की शुरूआत की। इस अवसर पर कलक्टर ने आमजन को जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाते हुए शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उनके नेतृत्व में अधिकारियों, कर्मचारियों, स्थानीय जन और सफाई कर्मियों ने यहां साफ सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया। इस अवसर पर उन्होंने ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में शुरू किया गया था, जिसके सार्थक परिणाम हम सभी को देश में दिख रहे हैं। इसी क्रम में में आज से ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े की शुरूआत की जा रही है। जिसके तहत 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रदेशभर में सामूहिक जन भागीदारी के श्रमदान के माध्यम से गांवों एवं शहरों में सफाई तथा स्वच्छता का कार्य किया जा रहा है। कलक्टर ने कहा कि हर व्यक्ति के स्वभाव और संस्कार में स्वच्छता हो, स्वच्छता अभियान में जन सहभागिता जरूरी है, जब अधिक से अधिक लोग स्वच्छता में जोड़ते हैं तो बेहतर परिणाम दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एवं स्वस्थता एक दूसरे के पर्याय हैं। जिस जगह स्वच्छता रहती है, वहां स्वस्थता अवश्य होगी। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण स्वच्छता बिना जन सहयोग के संभव नहीं है। ऐसे में हम सभी स्वच्छता के विजन को ध्यान में रखते हुए अपने नागरिक कर्तव्य निभाकर इस अभियान का हिस्सा बनें। 

यहां उपस्थित एडीएम नरेश बुनकर ने कहा कि इस महा अभियान में सफाई मित्र स्वच्छता के प्रहरी हैं। उनका बेहतर स्वास्थ्य एवं आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से हम सभी प्रण लें कि हम न केवल अपने घरों को बल्कि देश एवं प्रदेश को स्वच्छ बनाएंगे। साथ ही, स्वच्छ तथा स्वस्थ भारत बनाने की दिशा में मिलकर काम करेंगे। कार्यक्रम में समाजसेवी मान सिंह बारहठ, जिला परिषद सीईओ बृजमोहन बैरवा, नागर परिषद आयुक्त बृजेश राय, डीपीएम राजिविका सुमन अजमेरा सहित अन्य उपस्थित रहे।

News-स्वच्छता ही स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन का मूल मंत्र दीप्ति किरण माहेश्वरी

राजसमन्द विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के शुभारम्भ पर कहा कि साफ - सफाई एक अच्छी आदत है, स्वच्छ पर्यावरण और आदर्श जीवन शैली के लिये हर एक को यह आदत बनानी चाहिये। “स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता का विकास होता है”

विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने कहा कि देश में स्वच्छता की महती आवश्यकता को देखते हुए हमारे प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान शुरू किया। हमें ये समझना चाहिये कि ये केवल हमारे प्रधानमंत्री का कार्य नहीं है, बल्कि समाज में रहने वाले हर इंसान की जिम्मेदारी है। हम सब के स्वस्थ जीवन के लिये इस अभियान में हमें कंधे से कन्धा मिलाकर भाग लेना चाहिये। इसकी शुरुआत घरों, स्कूलों, कॉलेजों, समुदायों, कार्यालयों एवं संस्थानों से हो जिससे कि देश में व्यापक स्तर पर स्वच्छ भारत क्रांति हो। हमें खुद को, घर को, अपने आसपास,  समाज,  समुदाय,  शहर, उद्यान और पर्यावरण आदि को रोज स्वच्छ रखने की जरूरत है।

विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने कहा कि आमजन को स्वच्छता के संदेश को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लेकर अपने परिवेश के साथ साथ जिले को भी साफ व स्वच्छ रखने के लिए कमर कसनी है। अभियान के तहत स्वच्छता संदेशों को जन-जन और घर-घर तक पहुंचाकर हर तरफ स्वच्छता के वातावरण का निर्माण किया जाना है। हमे स्वच्छता को सेवा के भाव से अपनाना है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal