राजसमंद-2 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-2 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Rajsamand
मतगणना: मोबाइल पर रहेगा सख्त प्रतिबंध, पार्किंग व्यवस्था को लेकर भी निर्देश जारी

राजसमंद, 2 दिसंबर। विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से कई आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। रविवार, 3 दिसंबर को मतगणना होगी। इसे लेकर विद्युत, चिकित्सा, पार्किंग, यातायात, अग्निशमन सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी से नियमों का पालन करने और व्यवस्था में सहयोग प्रदान करने की अपील की है। शनिवार को चारों विधानसभा क्षेत्रों के पर्यवेक्षकों और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला परिषद सीईओ, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी देर रात तक हर व्यवस्था को बारीकी से मॉनिटर करते रहे।

यह रहेगी पार्किंग व्यवस्था

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी आदेश अनुसार अधिकारियों हेतु पार्किंग की व्यवस्था जे के मोड के पास स्थित जिला खेल अधिकारी कार्यालय (बालकृष्ण विद्याभवन राउमावि) के पास बने इंडोर स्टेडियम के पास की गई है। मतगणना स्टाफ के लिए पार्किंग विट्ठल विलास बाग के पास मेला स्थल में की गई है। निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता एवं अन्य निजी व्यक्तियों के वाहनों की पार्किंग भी विट्ठल विलास बाग के पास मेला स्थल में की गई है। पुलिस विभाग को इस व्यवस्था के सख्त अनुपालना के निर्देश दिए गए हैं।

मोबाइल पर रहेगा सख्त प्रतिबंध

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि बालकृष्ण विद्या भवन राउमावि में मोबाइल पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कोई भी व्यक्ति मोबाइल लेकर परिसर में दाखिल नहीं होगा। ऐसा करने पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। निर्वाचन लड़ने वाले किसी भी अभ्यर्थी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं मतगणना अभिकर्ता मतगणना परिसर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। सुरक्षा जांच के दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि मतगणना परिसर के भीतर किसी निजी व्यक्ति द्वारा मोबाइल फोन का प्रयोग किए जाने पर पुलिस अधिकारी उसका मोबाइल जब्त करेंगे। मतगणना सुपरवाइजर एवं मतगणना सहायक अर्थात मतगणना हॉल में ड्यूटी देने वाले मतगणना स्टाफ भी मतगणना परिसर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

अधिकारी सुबह जल्दी पहुँच करेंगे व्यवस्थाएं सुनिश्चित

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश प्रदान किए हैं कि मतगणना से संबंधित आवश्यक सामग्री एवं सीलिंग कार्यवाही के लिए सामग्री का आँकलन संबंधित आरओ द्वारा तत्काल प्रभाव से कर लिया जाएगा। सभी प्रपत्रों की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में की जाएगी। मीडिया सेंटर में जिला जनसंपर्क अधिकारी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएंगे। बीएसएनएल, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी, डीओआईटी के अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि टेलीफोन, फैक्स, हॉटलाइन आदि प्रभावी रूप से कार्य करें। विद्युत विभाग सुचारु विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। इसी प्रकार पुलिस द्वारा पर्याप्त सुरक्षा जांच और बैरिकेडिंग व्यवस्था की जाएगी।

सूचनाओं के प्रसारण हेतु मीडिया सेंटर स्थापित

बालकृष्ण स्टेडियम में मतगणना संबंधी प्रमाणित सूचनाओं के प्रसारण को लेकर मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है जो कि कमरा नंबर-55 में बनाया गया है। यह सुरक्षा जांच द्वार के दाईं ओर स्थित है। यहाँ मीडियाकर्मियों के लिए मीडिया सेंटर संबंधी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्धारित प्रारूप में पास प्रदर्शित करने पर ही मीडियाकर्मियों को प्रवेश दिया जाएगा। इस बार यहाँ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए गए ‘ट्रेंड्स टीवी’ को भी लगाया जाएगा जिस पर त्वरित गति से अपडेट होते आंकड़ों से मीडिया कर्मी रूबरू हो सकेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal