Rajsamand-20 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-20 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

News-खान विभाग द्वारा अवैध खनन पर कार्रवाई, दो ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त

राजसमंद। अवैध खनन के खान विभाग के डिवीजन द्वितीय द्वारा कार्रवाई की गई है। कार्रवाई के तहत कोटड़ी गांव, तहसील रेलमगरा में अवैध रूप से क्वार्ट्ज खनन में संलिप्त दो ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की गई हैं। इन ट्रैक्टर ट्रॉली को पुलिस चौकी दरिबा में रखा गया है।

एमई ललित बाछरा ने बताया कि खान विभाग के डिवीजन द्वितीय की टीम ने कोटड़ी गांव में अवैध खनन में उपयोग की जा रही दो ट्रैक्टर ट्रॉली मिलीं थी जिन्हें जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि कार्रवाई में टीम ने सतर्कता और तत्परता से काम किया। टीम ने मौके पर पहुंचकर सभी साक्ष्यों को सुरक्षित किया और अवैध खनन में संलिप्त ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त कर लिया। इन ट्रैक्टर ट्रॉली को फिलहाल चौकी दरीबा में रखा गया है। उन्होंने बताया कि जिले में अवैध खनन की किसी भी गतिविधि को रोकने के लिए नियमित कार्रवाई जारी है।

News-विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने चिकित्सा मंत्री से भेंट कर क्षेत्र की चिकित्सा व्यवस्थाओं पर की चर्चा

विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खिमसर से भेंट कर राजसमन्द क्षेत्र की चिकित्सा व्यवस्थाओं पर विस्तृत चर्चा की। आर.के. राजकीय जिला चिकित्सालय में नवीन सुविधाओं के सृजन और रिक्त पदों की पूर्ति पर वार्ता की।

विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने ग्राम कुंवारिया में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने का आग्रह किया। ग्राम राज्यावास, आत्मा, पुठोल, चौकड़ी और पछमता में उपस्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने के संबंध में भी चर्चा की। राजसमन्द क्षेत्र की चिकित्सा व्यवस्था सुदृढ़ बने एवं क्षेत्रवासियों को उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधा मिले, इसके वे अपने प्रयास निरंतर जारी रखेगी।

विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी से शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने अध्यक्ष महोदय को अपने क्षेत्र की स्थिति, विकास कार्यों और जन समस्याओं से अवगत करवाया और उनसे सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिए अनुरोध किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने विधायक दीप्ति माहेश्वरी के प्रयासों की सराहना की और कहा कि विधायकों की सक्रिय भागीदारी जन समस्याओं के निराकरण और क्षेत्रीय विकास के लिए महत्वपूर्ण है। समस्याओं के समाधान में वे पूरा सहयोग करेंगे।

News-अवैध फेल्सपार खनन के खिलाफ खान विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

राजसमंद। नाथद्वारा के तकलियों का गुड़ा गांव के निकट अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए पुलिस और एम ई राजसमंद खंड द्वितीय की संयुक्त टीम ने सफलता हासिल की है। अवैध रूप से खनन किए जा रहे खनिज फेल्सपार के मामले में दो ट्रैक्टर कम्प्रेसर और एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया गया है। जब्त किए गए वाहनों को पुलिस चौकी कोठारिया के परिसर में सुरक्षित रखा गया है। यह कार्रवाई स्थानीय पुलिस और खान विभाग की संयुक्त टीम द्वारा की गई।

संयुक्त टीम द्वारा की गई इस प्रभावी कार्रवाई से अवैध खनन करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है और क्षेत्र में अवैध खनन को रोकने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। प्रशासन की ओर से ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई जारी रहेगी ताकि प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके और कानून व्यवस्था कायम रहे।

News-जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैयालाल शनिवार को करेंगे प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन 

राजसमंद। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैयालाल शुक्रवार 21 जून को रात्रि 11:30 बजे राजसमंद पहुंचेंगे एवं सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन शनिवार 22 जून को नाथद्वारा में सुबह 7 बजे प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन करेंगे। वे यहाँ से दोपहर 12:30 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। 

News-डोर स्टेप काउंसलिंग एवं मेगा विधिक जागरूकता एवं चेतना शिविर 

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजसमन्द के सचिव संतोष अग्रवाल एवं अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति, वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, नाथद्वारा प्रेमप्रकाश जीनगर के निर्देशानुसार आगामी 13 जुलाई 2024 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन एवं अधिक से अधिक प्रकरणों के निस्तारण हेतु पंचायत समिति खमनौर के महाराणा प्रताप सभागार में डोर स्टेप काउंसलिंग एवं मेगा विधिक जागरूकता एवं चेतना शिविर आयोजित किया गया।

इस अवसर पर विकास अधिकारी पंचायत समिति खमनौर हनुवीर सिंह, सहायक विकास अधिकारी कानाराम चौधरी, कनिष्ठ सहायक गिर्राज प्रसाद मीणा, लेब टेक्निशियन गोकुल चंद बैरवा, वरिष्ठ नर्सिग अधिकारी खमनौर गणपत लाल वर्मा, जीएनएम श्रीमती सविता डामोर, वरिष्ठ पशूपालन अधिकारी डाॅं. कुलदीप कौशल, पशुधन सहायक दिनेश कुमार, महिला पर्यवेक्षक श्रीमती चंद्रकांता भागेला, सुचना सहायक शिवप्रकाश, शिक्षा विभाग से सीबीईओ जमना लाल माली, एएसआई हमेरसिंह सहित पंचायत समिति खमनौर के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी के द्वारा संबंधित विभागों के बैनर सहित काउंटर/स्टाॅल आदि लगाकर विभागों की योजनाओं का लाभ आमजन को प्रदान किया गया। जिनमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चिकित्सा जांच की गई एवं दवाईया वितरित की गई जिनमे कुल लाभान्वित 63 रहे। पंचायती राज विभाग के द्वारा पेंशन सत्यापन, श्रमिक कार्ड बनाऐं, राशन कार्ड में संशोधन, जन आधार प्रमाणित किये जिनमें कुल लाभान्वित 35 रहे। पशु पालन विभाग के द्वारा क्रत्रिम गर्भाधन व पशुओ का टीकाकरण, केमल स्कीम, पशु संक्रामक रोगों आदि से संबंधित जानकारी प्रदान की गई जिनमें कुल लाभान्वित 50 रहे। महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, उडान योजना आदि की जानकारी देकर 25 महिलाओं को लाभान्वित किया गया। 

इसके साथ ही ई-मित्र से संबंधित विभिन्न सुविधाऐं भी आमजन को प्रदान की गई। इसके साथ ही आगामी दिनांक 13.07.2024 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत की जानकारी भी आमजन को प्रदान की जाकर उपस्थित पक्षकारान् के मध्य काउंसलिंग करवाई गई एवं राजीनामें का प्रयास किया गया।

News-जनसुनवाई में कलक्टर ने आमजन की परिवेदनाओं का किया समाधान

राजसमंद, 20 जून। जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने डीओआईटीसी वीसी रूम में गुरुवार को आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई में आमजन की समस्याओं का समाधान किया। जनसुनवाई में जिलेभर में लोग अपनी समस्याएं लेकर पहुंचे। जनसुनवाई में कुल 37 प्रकरण आए जिनकी कलक्टर ने सुनवाई की। जनसुनवाई में सभी जिला स्तरीय अधिकारी कलेक्ट्रेट से और उपखंड स्तरीय अधिकारी अपने अपने उपखंड से वीसी के माध्यम से जुड़े। डीओआईटीसी वीसी रूम में उप वन संरक्षक सुदर्शन शर्मा, एडीएम नरेश बुनकर, एडिशनल एसपी महेंद्र पारीक, उपखंड अधिकारी अर्चना बुगालिया आदि मौजूद रहे।  

जनसुनवाई के दौरान कलक्टर डॉ भंवर लाल ने आमजन की विभिन्न समस्याओं को गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को त्वरित और प्रभावी समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि आमजन को त्वरित राहत प्रदान की जाए और उनकी समस्याओं का शीघ्र निस्तारण हो। कलक्टर ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की समस्या महत्वपूर्ण है और उसे ध्यानपूर्वक सुनना और उचित समाधान देना हमारी प्राथमिकता है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हर व्यक्ति को राहत प्रदान की जा सके।

जनसुनवाई में भूमि विवाद, बिजली और पानी की समस्याएं, अतिक्रमण हटाने, रास्ता खुलवाने, नई नाली निर्माण, चारागाह पर अतिक्रमण, मारपीट के प्रकरण में कार्रवाई करने, ट्रांसफार्मर का स्थान बदलने, अवैध खनन पर कार्रवाई करने, चिकित्सा आदि संबंधी प्रकरण आए। कलक्टर ने हर परिवादी को अपने पास बैठ कर उसे गंभीरता से सुन और संबंधित अधिकारी को समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के अंत में कलक्टर ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि वे आमजन की समस्याओं का त्वरित और प्रभावी समाधान करें और यह सुनिश्चित करें कि उनकी समस्याओं का समाधान समय पर हो। जनसुनवाई से आमजन को अपनी समस्याओं को सीधे जिला प्रशासन के समक्ष रखने का मौका मिला और उनके समाधान के लिए त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

News-अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर महाराणा प्रताप उद्यान में होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम

राजसमंद 20 जून। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम महाराणा प्रताप उद्यान में शुक्रवार 21 जून को सुबह 6:30 बजे से 8 बजे तक आयोजित होगा। जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आमजन से भाग लेने की अपील की है। जिला कलक्टर ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें। कलक्टर ने कहा है कि शुक्रवार 21 जून को हम सभी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने जा रहे हैं। योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह मानसिक और आत्मिक शांति का भी साधन है। योग हमारे जीवन को संतुलित और स्वस्थ बनाता है। वे सभी से अनुरोध करते हैं कि इस महत्वपूर्ण दिन पर योग करने के लिए शामिल हों। आयुर्वेद उपनिदेशक और जिला नोडल अधिकारी डॉ मुख्यतार सिंह ने बताया कि योग दिवस पर जिला स्तर, ब्लॉक स्तर और ग्राम स्तर तक कार्यक्रम आयोजित होंगे जिसके लिए समुचित तैयारियां सुनिश्चित की गई है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal