Rajsamand-20 मई 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-20 मई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
Rajsamand

News-अत्यधिक गर्मी में बाहर निकलने से बचे - डॉ हेमन्त कुमार बिन्दल सीएमएचओ
वृद्धजन, बच्चे, गर्भवती महिला तथा श्रमिक रखे स्वास्थ्य का विशेष ध्यान

राजसमंद, 20 मई। बढ़ती हुई गर्मी के मध्येनजर सभी को दिन में अत्यधिक गर्मी दोपहर 12 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक घर या कार्य स्थल से बाहर नही निकलना चाहिये क्योंकी अत्यधिक गर्मी में लू लगने तथा हीट स्ट्रोक की पूरी संभावना होती है। यह अपील सीएमएचओ डॉ हेमन्त कुमार बिन्दल ने आमजन से की है।

उन्होंने बताया कि अत्यधिक गर्मी में थोड़े - थोड़े अन्तराल पर तरल पदार्थ शीतल जल, नींबू पानी, नारियल पानी पीते रहे, घर, कार्यस्थल आदि स्थानो पर सूर्य की सीधी रोशनी को रोकने के लिये पर्दा आदि का प्रबंध करें। जानवरो को छायादार स्थानो पर रखे, बच्चे, बीमार व बुजुर्गो का विशेष ध्यान रखे। लू के लक्षण दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर तुरंत सम्पर्क करे।

उन्होंने बताया कि गर्मी के इस मौसम में नंगे पैर या बदन के बाहर नही जाना चाहिये साथ ही धूप में खड़ी गाड़ीयो में बच्चों को अकेला नही छोड़ना चाहिये, धूप में शारीरिक मेहनत करने से बचना चाहिये, वृद्धजन, गर्भवती महिलाएं, बच्चे तथा श्रमिको को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहियें।

लू -तापघात के लक्षण सिर का भारीपन एवं सिरदर्द, अधिक प्यास लगना एवं शरीर में भारीपन के साथ थकावट, जी मिचलना, सिर चकराना एवं शरीर का तापमान बढ़ना, पसीना आना बंद होना, मुंह का लाल हो जाना व त्वचा का सूखा होना मुख्यतः है। लक्षण प्रकट होते ही नजदीकी चिकित्सा संस्थान पर पहुंचना चाहिये सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानो पर लू एवं गर्मी जनित बीमारियों के उपचार की निःशुल्क व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। 

News-बालकृष्ण विद्या भवन पहुंचकर कलक्टर ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

राजसमंद जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ भंवरलाल ने रविवार को बालकृष्ण विद्या भवन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मतगणना से पूर्व व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने विभिन्न कक्षों में बनाए गए स्ट्रोंग रूम, परिसर की सुरक्षा व्यवस्थाएं, सीसीटीवी कैमरा, पार्किंग, आगमन, प्रस्थान, शौचालय सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरतने एवं सभी व्यवस्थाओं का समुचित ढंग से ध्यान रखने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर के साथ सुरक्षा जवान मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि 4 जून को मतगणना होगी और नतीजे आएंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal