राजसमंद-21 फरवरी 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-21 फरवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Rajsamand

News-सम्भागीय आयुक्त भट्ट ने कलेक्ट्रेट और जिला कारागृह का किया औचक निरीक्षण

राजसमंद 21 फरवरी। सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट एवं जिला कारागृह का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने उन्हें अवलोकन कराया। अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह, उपखंड अधिकारी नरेंद्र जैन सहित अन्य अधिकारी भी साथ रहे।

सम्भागीय आयुक्त ने कलेक्ट्रेट में निरीक्षण के दौरान विभिन्न प्रभागों को देखा और काम-काज की जानकारी ली। उन्होंने प्रकोष्ठों में जाकर कर्मचारियों से बातचीत की और व्यवस्थाओं को टंटोलने का प्रयास किया। उन्होंने कार्मिकों से लंबित फ़ाइलों की स्थिति, संपर्क पर दर्ज शिकायतों की स्थिति, साफ-सफाई, कार्यालय आने जाने के समय, स्टाफ की स्थिति, समस्याओं आदि को लेकर पूछा। सम्भागीय आयुक्त ने सभी कार्मिकों को राजकीय दायित्वों का पूर्ण निष्ठा के साथ निर्वहन करते हुए सभी योजनाओं में अंतिम छोर तक बैठे हर व्यक्ति को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

जिला करागृह के निरीक्षण के दौरान सम्भागीय आयुक्त भट्ट ने सुरक्षा व्यवस्थाओं, जेल मैनुअल के अनुसार दी जा रही सुविधाओं, चिकित्सा सुविधाओं, भोजन व्यवस्था आदि को देखा। सफाई व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाएं संतोषजनक पाए जाने पर सराहना की। साथ ही निरीक्षण कर नियमानुसार अन्य व्यवस्थाओं को देखा।

News-नवोदय विद्यालय ने छात्रों ने व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण में लिया हिस्सा

राजसमंद 21 फरवरी। पीएमश्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमन्द प्राचार्य घनश्याम मीना ने बताया कि पीएमश्री योजना के तहत विद्यालय के कक्षा 09 व 11 के कुल 80 छात्रों के लिए व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण का आयोजन इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में किया गया। व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला में छात्रों को डीज़ल मैकेनिक ट्रेड, इलेक्ट्रीशियन ट्रेड एवं कम्प्यूटर एप्लीकेशन जैसे विषयों के ऊपर मार्गदर्शन दिया गया एवं प्रशिक्षण का शुभारंभ कराया गया। सभी छात्रों ने बड़े उत्साह और उत्सुकता से प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागिता दी और बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। 

News-लोकसभा चुनाव के मध्यनजर जिला स्तरीय शिकायत समिति का गठन

राजसमंद 21 फरवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ भंवर लाल ने लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान पुलिस, एसएसटी तथा एफएस द्वारा जब्त की गयी नगद राशि, वस्तुओं के निस्तारण के संबंध में निर्णय करने हेतु जिला स्तर पर जिला शिकायत समिति का गठन किया गया है। इस समिति में जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कोषाधिकारी है। इस समिति द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रकरणों का निस्तारण होगा।

News-जिला परिषद में शनिवार को मनाया जाएगा कौमी एकता सम्मेलन

राजसमंद 21 फरवरी। जिले में शनिवार 24 फरवरी को जिला परिषद सभागार में जिला स्तरीय अहिंसा एवं कौमी एकता सम्मेलन सुबह 9 बजे से आयोजित किया जाएगा। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जैन ने बुधवार को जिला परिषद में अधिकारियों की बैठक लेकर कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर दायित्व सौंपते हुए सफल आयोजन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर साफ-सफाई, माइक, कुर्सियों, प्रमाण पत्रों, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पेयजल, प्रचार-प्रसार, चिकित्सा व्यवस्था, मंच संचालन आदि को लेकर निर्देश दिए हैं।

 

News-शक्ति वंदन कार्यक्रम में करेंगे उत्कृष्ट कार्य करने वाली सखियों को सम्मानित

राजसमंद 21 फरवरी। जिले में गुरुवार 22 फरवरी को दोपहर 12 बजे से चारों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक स्थान पर राजीविका की ओर से 'शक्ति वंदन-स्वयं सहायता समूह सखी सम्मान समारोह' का आयोजन होगा।

जिला परिषद सीईओ राहुल जैन ने जिले में होने वाले कार्यक्रमों के सफल आयोजन हेतु दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि कार्यक्रम में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं ई श्रम कार्ड को लेकर भी सभी आगंतुकों को जागरूक करें जिससे कि इन योजनाओं का अधिकाधिक लोगों तक लाभ पहुँच सके। साथ ही स्वीप कार्यक्रम का आयोजन करते हुए सभी को मतदान अवश्य करने एवं दूसरों को भी प्रेरित करने हेतु प्रोत्साहित करें।

जिला परियोजना प्रबंधक सुमन अजमेरा ने बताया कि ये कार्यक्रम चारों विधानसभा क्षेत्रों में होकर जिला परिषद सभागार राजसमंद, सामुदायिक भवन खमनोर, पंचायत समिति आमेट एवं नगर पालिका सभा भवन देवगढ़ में आयोजित होंगे। कार्यक्रमों में जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सहायता सखियों को सम्मानित पर प्रोत्साहित किया जाएगा एवं विचार-विमर्श किया जाएगा।

डीपीएम अजमेरा ने बताया कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत राजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के प्रोत्साहन हेतु ये कार्यक्रम हो रहे हैं। कार्यक्रम में सरकारी योजनाओं के बारे में महिलाओं को जागरूक करने के साथ ही अच्छा कार्य करने वाली महिलाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर संबंधित क्षेत्र के विधायकगण, अन्य जनप्रतिनिधि एवं प्रशासन के अधिकारी भाग लेकर महिलाओं का प्रोत्साहन करेंगे। उन्होंने बताया कि मिशन अंतर्गत राजीविका द्वारा जिले में 8409 स्वयं सहायता समूहों का गठन कर 1,23,620 महिलाओं के साथ आजीविका संवर्धन की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पुरस्कार वितरण में नवाचार करते हुए जिले के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को गिफ्ट रूप में तैयार कर दिए जायेंगे ताकि उत्पादों की मार्केटिंग भी हो सके।

उल्लेखनीय है कि राजीविका द्वारा स्वयं सहायता समूहों की सखियों के सम्मान में राज्यभर में शक्ति वंदन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। राज्य परियोजना प्रबंधक ने समस्त कार्यक्रमों के सफल आयोजन हेतु निर्देश प्रदान किए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal