Rajsamand-23 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-23 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
News from Rajsamand

News-विधायक दीप्ति माहेश्वरी के नेतृत्व में राजसमंद मार्बल गैंगसा एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने की मुख्यमंत्री से भेंट
राजसमंद में मार्बल मंडी की स्थापना पर चर्चा

राजसमंद विधायक श्रीमती दीप्ति किरण माहेश्वरी के नेतृत्व में राजसमंद मार्बल गैंगसा एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से मुख्यमंत्री निवास पर शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर प्रतिनिधिमंडल ने राजसमंद में मार्बल मंडी की स्थापना के संबंध में बजट में की गई घोषणा के लिए मुख्यमंत्री का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने इस भेंट के समय राजस्थान के विकास की प्राथमिकताओं को दोहराते हुए कहा, "हमारा ध्येय 'आपणो अग्रणी राजस्थान' है। राज्य के हर क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।" इस अवसर पर राजसमंद विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई। प्रमुख रूप से जल संसाधन प्रबंधन, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, मार्बल उद्योग का विकास एवं रोजगार के नवीन अवसरों के सृजन पर गहन विचार-विमर्श हुआ।

विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने मुख्यमंत्री के साथ राजसमंद विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक मुद्दों पर गहन चर्चा की। बैठक में जल संसाधन प्रबंधन, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, एवं क्षेत्र में रोजगार के नवीन अवसरों के सृजन पर विशेष रूप से विचार-विमर्श किया गया। मार्बल उद्योग की समस्याओं के बारे में भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया।

विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने मुख्यमंत्री से राजसमंद में एक नवीन औद्योगिक क्षेत्र और टेक्सटाइल संकुल की स्थापना का भी निवेदन किया, जिससे क्षेत्र में औद्योगिक विकास को गति मिलेगी और स्थानीय युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।

मुख्यमंत्री ने विधायक दीप्ति माहेश्वरी की सक्रियता की सराहना की और क्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि सरकार हर संभव प्रयास करेगी ताकि राजसमंद में विकास के नए द्वार खुलें और उद्योगों को प्रोत्साहन मिले। यह बैठक क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने और राजसमंद को औद्योगिक हब बनाने के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

News-डीएलएसए की ओर से आयोजित विशेष रूप से सक्षम (दिव्यांग) बच्चों की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का भव्य समापन

राजसमंद। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजसमंद और शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में श्री द्वारकेश अक्षम सेवा संस्थान द्वारा संचालित जागृति उच्च माध्यमिक विशिष्ट विद्यालय, गारियावास में विशेष रूप से सक्षम बच्चों हेतु आयोजित दो दिवसीय जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का भव्य समापन हुआ। इस आयोजन का उद्देश्य बच्चों को खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाने और मानसिक तथा शारीरिक रूप से प्रोत्साहित करना था। इस प्रतियोगिता में जिले के विभिन्न स्कूलों के विशेष रूप से सक्षम बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपनी अद्वितीय प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में कबड्डी, बैडमिंटन, बोसी बॉल, कैरम, चित्रकला, लंबीकूद, और गोला फेंक जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम के समापन समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में न्यायाधीश एमएसीटी अश्विनी कुमार यादव और सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण संतोष अग्रवाल उपस्थित रहे। उन्होंने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार, प्रमाण-पत्र, और मेडल देकर सम्मानित किया और सभी प्रतिभागियों की सराहना की। न्यायाधीश एमएसीटी यादव ने कहा कि विशेष रूप से सक्षम बच्चों की खेल प्रतियोगिता एक ऐसा मंच है, जहां बच्चे अपनी छिपी हुई प्रतिभाओं को उजागर करते हैं और यह दिखाते हैं कि इच्छाशक्ति और मेहनत किसी भी चुनौती को पार कर सकती है। प्रतिभागियों की खेल में भागीदारी ने यह साबित किया है कि वे जीवन की हर चुनौती को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

प्राधिकरण के सचिव संतोष अग्रवाल ने बताया कि विशेष रूप से सक्षम बच्चों ने जिस आत्मविश्वास और ऊर्जा के साथ इन खेलों में भाग लिया, वह न केवल प्रेरणादायक था, बल्कि हम सभी के लिए एक सीख भी है। जीवन में कठिनाइयाँ आती हैं, लेकिन आप सभी ने दिखाया कि दृढ़ निश्चय से कोई भी बाधा पार की जा सकती है। अंत में, उन्होंने सभी प्रतिभागियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। 

इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। एकल प्रतियोगिताओं में बैडमिंटन में हरिओम प्रथम, रोहित द्वितीय, निशा तृतीय रहे। कैरम में नारायण माली प्रथम, मनीष गाडरी द्वितीय, मनीष कडेचा तृतीय स्थान पर रहे। चित्रकला प्रतियोगिता में ललिता शर्मा प्रथम, गणपत सिंह द्वितीय, रीना भील तृतीय रहीं। गोला फेंक प्रतियोगिता में बसंतीलाल प्रथम, नरेश लाल द्वितीय, और वीरमल तृतीय रहे। लंबीकूद प्रतियोगिता में रोहित गाडरी प्रथम, बसंतीलाल द्वितीय, और जसराज तृतीय स्थान पर रहे। 

समूह प्रतियोगिताओं में कबड्डी में प्रथम स्थान पर टीम महिपाल और अन्य, द्वितीय स्थान पर टीम रोहित गायरी और अन्य, एवं तृतीय स्थान पर टीम जसराज और अन्य रही। बोसी बॉल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर टीम कुनाल सोनी और अन्य, द्वितीय स्थान पर टीम मनीष गाडरी और अन्य, एवं तृतीय स्थान पर टीम देउ कुमारी सुथार और अन्य रही। 

प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में दिनेश शर्मा, ताराचंद जांगिड़, दिनेश पूर्बिया, ख्यालीलाल पालीवाल, कन्हैयालाल करोतिया, रविना रेगर, ओमप्रकाश पालीवाल, और तुलसीराम सालवी शामिल थे। इसके अतिरिक्त, विशिष्ट अतिथि राकेश परियानी (संस्थापक), अनिता परियानी (संस्थाप्रधान, स्थानीय विद्यालय), श्यामसिंह सिसोदिया (संयुक्त सचिव, जिला खेलकूद केंद्र), और दिनेशकुमार सनाढ़य (सचिव, जिला कबड्डी संघ) उपस्थित रहे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal