राजसमंद-25 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे


राजसमंद-25 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Rajsamand

News-अपने मतदान केंद्रों तक पहुंचे मतदान दल, शुक्रवार को सुबह 7 से सायं 6 तक होगा मतदान

राजसमंद 25 अप्रैल। लोकसभा चुनाव-2024 के तहत 26 अप्रैल को मतदान होना है जिसके लिए 25 अप्रैल गुरुवार को मतदान दलों ने बालकृष्ण विद्या भवन राउमावि ने अपने मतदान केंद्रों के लिए प्रस्थान किया। इस दौरान जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ भंवर लाल के नवाचार से मतदान दलों को बड़ी राहत मिली और उनकी खुशी का ठिकाना न रहा।

जब मतदान दल यहाँ पहुंचे तब उन्हें लगा कि पहले की तरह घंटों लंबी कतारों में गर्मी में इंतजार कर मशीनें एवं अन्य चुनाव सामग्री लेनी पड़ेगी लेकिन इस बार ये सामग्रियाँ मतदान दलों को सीधे उनकी कुर्सियों तक जाकर दी। न किसी को उठना पड़ा, न कहीं जाना पड़ा ऐसा होने से सभी का समय बचा और भीषण गर्मी के बीच सुलभ ढंग से यह कार्य सम्पन्न हो सका। सभी के एक स्वर में कलक्टर के नवाचार की सराहना की और कहा कि ऐसी व्यवस्थाएं पहली बार देखी है जिसके लिए प्रशासन के आभारी हैं।

सुबह से शाम तक चला यह सिलसिला :

मंच संयोजक दिनेश श्रीमाली ने बताया कि सर्वप्रथम सुबह आते ही सभी मतदान दलों को बूथवार बैठाया गया। इसके बाद सभी की उपस्थिति ली गई। दक्ष प्रशिक्षकों ने अंतिम मतदान दल प्रशिक्षण के विभिन्न पड़ावों पर अपने विचार व्यक्त किए और मतदान कार्मिकों को रूटवार अपने गंतव्य पर पहुँच मतदान दिवस से पूर्व की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। साथ ही मतदान दिवस के दिन तैयार किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों की प्रारम्भिक खानापूर्ति करने के निर्देश दिए।

मतदान दिवस के दिन अल सवेरे उठकर यथासमय मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति में निर्धारित समय पर मोक पोल की प्रक्रिया और उसके बाद वास्तविक मतदान प्रारंभ करने को लेकर जानकारी दी गई। मोक पोल के उपरांत मशीनों को क्लियर करने एवं सावधानीपूर्वक वास्तविक मतदान प्रक्रिया नियमानुसार शुरू करने के निर्देश दिए।

इसके पश्चात मतदान के दौरान समय बद्ध मतदान सांख्यिकी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं चुनाव प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों तक पहुंचाने को लेकर बताया गया। मतदान संपन होने से पूर्व की तैयारियां और मतदान सम्पन्न होने के बाद किए जाने वाले आवश्यक कार्यों की भी दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा जानकारी दी गई।

निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार मतदान सामग्री एवं ईवीएम-वीवीपैट को सुरक्षित रखते हुए संग्रहण केंद्र पर जमा कराने की प्रक्रिया के विभिन्न पड़ावों की भी जानकारी दी। सर्वप्रथम भीम एवं कुंभलगढ़ विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों को रवाना किया गया तथा इसके बाद राजसमंद और नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को रवाना किया गया। माइक्रो ऑब्जर्वर की मतदान पूर्व एवं मतदान के दौरान भूमिकाओं के बारे में दिशा-निर्देशों की जानकारी नारायण सिंह राव ने दी।

मतदान दलों की भूमिका सर्वाधिक अहम -जिला कलक्टर

जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने कहा कि यह चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है इसमें सबसे महती भूमिका मतदान दलों की है। हर चुनाव की अपनी एक विशिष्टता होती है। पूर्व के अनुभव होने के बावजूद भी पूर्ण सावधानी और गंभीरता से चुनाव कराएं। कलक्टर ने कहा कि कोई भी कार्मिक किसी का आतिथ्य स्वीकार न करे। मतदान के दौरान मत की गोपनीयता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। अपनी चेक लिस्ट अपने पास रखें और उसके अनुसार सभी कार्य समय पर पूर्ण करें। मतदान दल टीम भावना से कार्य करें, एक दूसरे का सहयोग करें और चुनाव सम्पन्न कराएं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश बुनकर ने निष्पक्ष-निर्भीक एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को गंभीरता पूर्वक अध्ययन कर उस पर शत प्रतिशत अमल करने की अपील की। जिले के सभी एआरओ एवं उपखंड अधिकारियों ने मतदान दलों को आश्वस्त करते हुए कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं की गई है। प्रशिक्षण प्रमोद पालीवाल एवं लक्ष्मीनारायण पालीवाल ने दिया।

डीटीओ और पुलिस ने वाहनों को समय पर कराया प्रस्थान

मतदान दलों की रवानगी के दौरान जिला परिवहन अधिकारी डॉ कल्पना शर्मा निरंतर कंट्रोल रूम से अनाउंसमेंट करती रही और समय पर भीम, कुंभलगढ़, राजसमंद और नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों तक वाहनों को एक के बाद एक रवाना किया और यह सुनिश्चित किया कि वाहन देने में कोई परेशानी न हो। परिवहन विभाग की टीम ने दिन-रात जुट कर सभी पोलिंग पार्टियों के लिए वाहनों को जुटाया। इस दौरान एडिशनल एसपी महेंद्र पारीक, राजनगर थानाधिकारी योगेश चौहान, कांकरोली थानाधिकारी हनुवंत सिंह भी मौजूद रहे जो पुलिस संबंधी अनाउंसमेंट करते रहे। जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि उनकी टीम द्वारा मतदान दलों के लिए 151 बसें, 84 मिनी बस, 48 पिक अप वाहनों की व्यवस्था की है। इस पर कुल 283 वाहनों की व्यवस्था की गई है।

ये रहे मौजूद

मतदान दलों के प्रस्थान के दौरान जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल, एसपी मनीष त्रिपाठी, एडीएम नरेश बुनकर, एडिशनल एसपी महेंद्र पारीक, मंदिर मण्डल सीईओ महिपाल कुमार, जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़, राजसमंद एसडीओ अर्चना बुगालिया, नाथद्वारा एसडीओ अजय, कुंभलगढ़ एसडीओ उपेन्द्र कुमार शर्मा, भीम एसडीओ हंसमुख कुमार, नाथद्वारा सहायक कलक्टर ऋषि सुधांशु पांडे, जिला कोषाधिकारी विशाल अग्रवाल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रवींद्र तोमर, डीपीएम रजीविका सुमन अजमेरा, उप निदेशक आईसीडीएस नंदलाल मेघवाल, जिला रसद अधिकारी रणजीत सिंह, जिला परिवहन अधिकारी डॉ कल्पना शर्मा आदि मौजूद रहे।

News-सामान्य पर्यवेक्षक, कलक्टर और एसपी ने बालकृष्ण स्टेडियम का किया निरीक्षण

राजसमंद। बुधवार को सामान्य पर्यवेक्षक आईएएस श्रीधर चित्तुरी, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ भंवर लाल और एसपी मनीष त्रिपाठी ने बाल कृष्ण विद्या भवन राउमावि में पहुँच कर सभी प्रकोष्ठों के प्रभारियों से मतदान की व्यवस्थाओं पर चर्चा की। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, नाथद्वारा मंदिर मंडल सीईओ महिपाल कुमार, उपखंड अधिकारी अर्चना बुगालिया सहित अन्य मौजूद रहे।

पर्यवेक्षक आईएएस श्रीधर चित्तुरी ने कलक्टर, एसपी और अन्य अधिकारियों से मतदान दलों के आगमन, चुनाव सामग्री संग्रहण एवं वितरण, मतदान दलों की रवानगी, स्ट्रॉंग रूम, मतगणना कक्ष, पेयजल, विद्युत सप्लाई, अनाउंसमेंट, पार्किंग, सुरक्षा आदि व्यवस्थाओं पर विस्तार से चर्चा कर दिशा-निर्देश दिए। इसके अलावा वेब कास्टिंग, वाहन व्यवस्था आदि पर भी चर्चा की। जिला परिवहन अधिकारी डॉ कल्पना शर्मा ने वाहनों के अधिग्रहण और आवंटन की प्रक्रिया और की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया कि बुधवार रातभर वाहनों को स्टेडियम और पास ही स्थित एक विद्यालय के मैदान में जमाया जाएगा जिसके पश्चात गुरुवार को आवंटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण प्रक्रिया काम से कम समय से पूरी की जाएगी ताकि अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाओं में व्यवधान उत्पन्न न हो। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने मतदान दलों के लिए छाया, बैठक, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्थाएं करने और साफ-सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखने के निर्देश प्रदान किए।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal