Rajsamand-26 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-26 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

News-कलक्टर के निर्देश पर बाल वाहिनियों के चालकों हेतु नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का हुआ आयोजन

जिला कलेक्टर डॉ भंवर लाल के निर्देशन में गांधी सेवा सदन स्कूल में बाल वाहिनियों के ड्राइवरों के लिए निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य बाल वाहिनियों के ड्राइवरों की नेत्र स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना था, ताकि वे सुरक्षित और स्पष्ट दृष्टि के साथ अपने कार्य का निर्वहन कर सके।

डीटीओ कल्पना शर्मा ने बताया कि इस शिविर में बड़ी संख्या में ड्राइवरों ने भाग लिया और अपनी नेत्र जांच करवाई। शिविर में अनुभवी नेत्र विशेषज्ञों द्वारा जांच की गई और आवश्यकतानुसार उन्हें उपचार और परामर्श प्रदान किया गया।

इस पहल के माध्यम से जिला प्रशासन ने ड्राइवरों के स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है, जिससे न केवल ड्राइवरों को लाभ मिला है, बल्कि बच्चों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

News-कुशलपुरा में गुरुवार को होगी रात्रि चौपाल

राजसमंद। गुरुवार 27 जून को रात्रि चौपाल का आयोजन भीम उपखंड के कुशलपुरा में किया जाएगा। रात्रि चौपाल 7 बजे शुरू होगी जिसमें जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल आमजन की समस्याएं सुनकर मौके पर ही समाधान करेंगे। इस दौरान सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे।

News-वन एवं पर्यावरण मंत्री ने पीपल का पौधा लगाकर की पौधारोपण अभियान की शुरूआत

राजसमंद।। क्षेत्र में हरियाली को बढावा देने के लिए मिराज समूह की तरफ से बड़ी संख्या में पौधे रोपण करने और संरक्षण करने का संकल्प लिया गया है, जिसे पुरा करने के लिए मिराज समुह की तरफ से मंगलवार से पौधा रोपण की शुरुआत की गई है। वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री संजय शर्मा ने राबचा स्थित आदेश गौशाला और नर्सरी के बाहर हाईवे किनारे 11 पौधे लगाकर अभियान की शुरुआत की।

वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा मंगलवार दोपहर को नाथद्वारा पहुंचे। मिराज सीएमडी मदन पालीवाल ने उनकी अगवानी की। मंत्री शर्मा ने श्रीनाथजी प्रभु की उत्थापन झांकी के दर्शन किए। दर्शन पश्चात महाप्रभुजी की बैठक में श्रीकृष्ण भंडार के अधिकारी ने मंत्री शर्मा को राजाई ओढाकर और श्रीजी प्रभु का प्रसाद देकर मंदिर परंपरानुसार समाधान किया। इसके बाद मंत्री उपली ओडन स्थित तत किम आवास पर पहुंचे। जहा मिराज समुह के चेयरमैन मदन पालीवाल ने मेवाडी परंपरानुसार इकलाई ओढाकर स्वागत किया। मंत्री शर्मा ने राबचा स्थित आदेश गौशाला पहुंचे और गोशाला का निरीक्षण किया। आधुनिक सुविधा युक्त गौशाला देख मंत्री ने खुशी जाहिर की। मंत्री शर्मा ने गौ माता को गुड़ दलिया खिलाया। मिराज समुह के मदन पालीवाल ने गौशाला के निर्माण से लेकर वर्तमान में संचालित गौ सेवा कार्य की मंत्री को जानकारी दी। इस दौरान आदेश गौशाला की तरफ से प्रमोद पालीवाल ने हनुमानजी के संमुख मेवाडी पगडी और उपरणा ओढाकर भव्य स्वागत सत्कार किया। मंत्री ने गौशाला में 5 छायादार और फलदार पौधे लगाए। इस दौरान मिराज समुह के मदन पालीवाल, कलेक्टर भंवरलाल शर्मा, एसपी मनीष त्रिपाठी, डीएफओ सुदर्शन शर्मा, नरेश ओझा, पुलिस डिप्टी दिनेश सुखवाल सहित कई पर्यावरणप्रेमी मौजूद थे ।

मंत्री ने गणेश टेकरी क्षेत्र में पौधारोपण कर की अभियान की शुरूआत

मंत्री संजय शर्मा ने राबचा स्थित आदेश गौशाला और नर्सरी परिसर में पौधारोपण कर अभियान की शुरुआत की। इस दौरान मंत्री शर्मा ने कहा के मिराज समुह के सीएमडी मदन पालीवाल ने जो पौधा रोपण करने का संकल्प लिया है, यह सराहनिय है। आमजन को भी इस अभियान से जूडना चाहिए, जिससे क्षेत्र में चारो तरफ पौधा रोपण कर सुखी हुई पहाडियों को हरा भरा बना सके ।

पौधो की सुरक्षा के लिए लगाए जा रहे ट्री गार्ड

मिराज समुह की तरफ से लगाए जा रहे पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड पर लगवाए जा रहे है। पौधों की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से लोहे की करीब 6 फिट के ट्री गार्ड बनाए गए है। सड़क किनारे लगाए जाने वाले पौधों को सुरक्षा देने के लिए ट्री गार्ड लगाए जाएंगे। ट्री गार्ड पर लाल और पिले रंग का कलर किया गया है, जिससे दूर से वाहन चालक को ट्री गार्ड दिखाई देगा।

फलदार और छायादार पौधे लगाए जाएंगे

क्षेत्र को हरा भरा बनाने के लिए मिराज समुह की तरफ से फलदार और छायादार पौधे लगाए जाएंगे। मिराज समुह के सीएमडी मदन पालीवाल ने बताया कि क्षेत्र में एक करोड़ पौधे लगाने के अभियान की शुरूआत की गई है। पालीवाल ने कहा कि क्षेत्र में विभिन्न प्रजातियों के छायादार और फलदार पौधे लगाए जाएंगे। सड़क किनारे और सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाने वाले फलदार पौधों से स्थानीय लोग आसनी से आवश्कता अनुसार फल तोड़कर उपयोग कर सकेंगे। 

News-प्रगतिरत कार्यो को तय समय सीमा में पुरा करें: मुख्य कार्यकारी अधिकारी

राजसमन्द 26 जून। जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत जिला स्तरीय बैठक का आयोजन जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रट सभागार में आयोजित किया गया है। जिसकी समीक्षा करते हैं मुख्य कार्यकारी अधिकारी महोदय ने सभी स्वीकृत एवं प्रगतिरत कार्यों को समय सीमा में पूरा करने हेतु संबंधित अधिकारियों का आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। तथा साथ ही जिले में वर्षा से पूर्व सभी पेयजल स्रोतों की गुणवत्ता की जांच कार्य के आदेश दिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी हनुमान सिंह द्वारा नल जल मित्र चयन की स्थिति की समीक्षा कर वंचित पावर कनेक्शन प्रकरण स्कूल एवं आंगनबाड़ियों में जल संबंधित कार्यो की प्रगति हेतु आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किया।

अधीक्षण अभियंता शैतान सिंह द्वारा पीपीटी के माध्यम से जल जीवन मिशन योजना का योजना अंतर्गत जिले की प्रगति से सदस्यों को अवगत कराते हुए 90 प्रतिशत कवरेज वाले गांव को प्राथमिकता से जल संबंधित योजनाओं से अवगत कराया गया।

उक्त बैठक में अधीक्षण अभियंता परियोजना भीलवाड़ा बी.के. नकलक, अधिशासी अभियंता लोकेश सैनी, रामपाल जिगर, नवनीता माथुर, लखन लाल मीणा, सहायक अभियंता देव कुमार, लोकेश वर्मा, धर्मराज बैरवा, धरना लाल रेगर, शिवराज सिंह, भूजल वैज्ञानिक संदीप जैन एवं एचआरडी सलाह का शुभम बागरा वह प्रयोगशाला सहायक मुकेश माहेश्वरी उपस्थित थे।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal