राजसमंद-29 दिसंबर 2023 को प्रमुख खबरे


राजसमंद-29 दिसंबर 2023 को प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

News-युवाओं को मिलेगें नेतृत्व, उद्यमशीलता और कौशल निर्माण के अवसर

राजसमंद 29 दिसम्बर। भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा जिले के 15 से 29 आयु वर्ग के युवाओं में नेतृत्व और उद्यमशीलता, कौशल निर्माण के अवसर प्रदान करने के लिये माई भारत पोर्टल बनाया गया है।
यह बात गुंजोल में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम  के दौरान नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में कही गई।

उन्होनें बताया कि मेरा युवा भारत की स्थापना से युवा विकास के साथ-साथ नई प्रौद्योगिकी के साथ जुडने के अवसर मिलेगें। उन्होनें बताया कि भारत सरकार द्वारा 31 अक्टूबर को माननीय प्रधानमंत्री ने युवा कल्याण के लिये माय भारत पोर्टल की शुरूआत नये युवा विभाग की संरचना से की है।

उन्होंने कहा कि माय भारत पोर्टल का उद्देश्य युवाओं को कॅरियर,कौशल कार्यक्रम, कल्याणकारी योजनाओं में सहभागिता और 21वीं सदी के अनुरूप प्रशिक्षण व प्रतिभागिता के नए अवसर के लिये डिजिटल व फिजिकल आधारित एक प्लेटफार्म देगा। उन्होनें जिले के युवाओं एवं युवा मण्डलों के कार्यकर्ताओं को इस पोर्टल में अपना पंजीयन कराने का आह्वान किया। युवा सशक्तिकरण  के लिये शुरू किये गये माय भारत पोर्टल के जरिये युवाओं को जिला से राष्ट्रीय स्तर के युवा कार्यक्रमों से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराकर उन्हें विभिन्न कलात्मक व रचनात्मक गतिविधियों में सहभागी बनने का अवसर दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि युवा स्वप्रेरणा से विकास व स्वंयसेवा के विभिन्न कार्यक्रम कर विकसित भारत की परिकल्पना की दिषा में अपना योगदान करे। उन्होनें नेहरू युवा केन्द्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक हनवंत सिंह चौहान से जिले में माई भारत पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं की जानकारी ली एवं जिले के अधिक से अधिक युवाओं को इस पोर्टल से जोडने के निर्देश प्रदान किये ।

चौहान ने पोर्टल के बारे में बताया कि  पोर्टल जमीनी स्तर पर हर युवा को डिजिटल प्लेटफार्म के जरिये षिक्षा, कॅरिअर, कौषल प्रषिक्षण व व्यक्तित्व विकास के अवसर प्रदान करेगा। उक्त पोर्टल युवाओं कॉरपोरेट सेक्टर, ट्रेनिंग संस्थाओं व अनुभवी मेंटर से जोडने की दिशा में  सिंगल विंडो प्लेटफार्म के रूप में कार्य करेगा। कार्यक्रम में समाजसेवी मानसिंह बारहठ, समाजसेवी केसरसिंह चुण्डावत, कुलदीप सिंह चुण्डावत, तहसीलदार उमेश शर्मा, सहायक विकास अधिकारी जगदीष चन्द्र रेगर आदि उपस्थित थे ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal