राजसमंद-29 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-29 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Rajsamand

News-सभी विभाग ई-फ़ाइल का अनिवार्यतः पालन करें, समय से ई फ़ाइलों को निस्तारित करें : जिला कलक्टर

राजसमंद 29 फरवरी। जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने गुरुवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक लेकर दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सबसे पहले उन्होंने विभिन्न विभागों के नव पदस्थापित अधिकारियों से परिचय पूछा और फिर समीक्षा की। कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि ई फ़ाइल सिस्टम का अनिवार्यतः पालन किया जाए। अब हर फ़ाइल ई फ़ाइल सिस्टम के माध्यम से ही भेजें। साथ ही लंबित फ़ाइलों को तुरंत प्रभाव से निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार में उच्च स्तर से ई फ़ाइल की मॉनिटरिंग हो रही है, ऐसे में सभी विभाग इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विभागवार ई फ़ाइल पेंडेंसी की समीक्षा की और पेंडेंसी क्लियर करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करें और इसमें कोई कोताही न हो। परिवादियों की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी संपर्क पोर्टल पर नियमित रूप से लंबित शिकायतों को मॉनिटर करते रहें। कहा कि आगामी साप्ताहिक बैठक में संपर्क की विस्तार से समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने सभी अधीनस्थ कार्यालयों में साफ-सफाई बनाए रखने और कार्मिकों को नियमित रूप से समय पर कार्यालय आने हेतु पाबंद करने की बात कही। इसके अलावा जिले में पेयजल, विद्युत सप्लाई, सड़क आदि व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। नगर परिषद आयुक्त से साफ-सफाई संबंधी व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री 15 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए इस कार्यक्रम में सम्मिलित लक्ष्यों को लेकर विभिन्न विभागों से प्रगति पूछी। कलक्टर ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित पैमप्लेट का विमोचन भी किया। इसके अलावा कलक्टर ने यूएनओ के सतत विकास लक्ष्यों पर जिले के विभागों द्वारा की गई प्रगति को लेकर पूछा और संयुक्त निदेशक सांख्यिकी सोहन लाल बुनकर से विभागों द्वारा प्रेषित रिपोर्ट की स्थिति को जाना। इसके पश्चात इन लक्ष्यों पर जिले में हुई प्रगति पर आधारित जिला स्तरीय रिपोर्ट का अनुमोदन किया।

News-जिला कलक्टर ने विरासत सेवा संस्थान की प्रदर्शनी का किया अवलोकन

राजसमंद 29 फरवरी। जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने गुरुवार को विरासत सेवा संस्थान द्वारा जिला मुख्यालय स्थित गांधी सेवा सदन में दो दिवसीय प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में भारत की समृद्ध संस्कृति के विभिन्न पक्षों को उजागर करने वाले अभिलेख, हस्तलिखित पांडुलिपियों के साथ साथ पुराने सिक्के, डाक टिकट,स्टाम्प पेपर,जीर्ण शीर्ण दस्तावेज पुराने बाट घड़ियां,ताले एवं पुराने फोटो,पोस्ट ,डाक सामग्री,कार्ड,रियासत कालीन दस्तावेज,लाइटर पुराने अखबार इत्यादि सामग्री को प्रदर्शित किया गया जो उस दौर की संस्कृति इतिहास आदि पर रोशनी डालकर हमे अपने पूर्वजों की कला साधना के प्रति गौरव और सम्मान का भाव जागृत कर हमे अपनी संस्कृति एवं अपने बुजुर्गों की श्रम साधना के प्रति नत मस्तक कर गौरव का भाव पैदा कर इतिहास से रूबरू करवाते हैं।

संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष और प्रमुख मैनेजिंग ट्रस्टी बी एल सामरा ने बताया कि वे भारतीय जीवन बीमा निगम के सेवा निवृत्त शाखा प्रबंधक तथा कल्पतरु साप्ताहिक के प्रबंध सम्पादक एवं मगरे की आवाज के संपादन में संलग्न रहने के साथ वर्तमान में अजयमेरू टाइम्स के संपादकीय सलाहकार तथा अणुव्रत समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत है। उन्हें विरासत के संरक्षण में उल्लेखनीय योगदान के लिए 7-8 जिला मुख्यालय पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया गया है। यह सम्मान हमारी संस्कृति और विरासत का है जिसके संरक्षण और संवर्धन के लिए यह संस्थान सतत प्रयत्नशील है।  

News-जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईवीएम वेयर हाउस का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा

राजसमंद 29 फरवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डॉ भंवर लाल ने गुरुवार को ईवीएम वेयरहाउस का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा और दिशा निर्देश दिए। उन्होंने वेयर हाउस की सुरक्षा, साफ सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं का अवलोकन कर दिशा निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने वेयरहाउस के सभी नियमों का अक्षरशः पालन करते रहने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि यहां सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो एवं वेयर हाउस का संचालन समुचित ढंग से हो।

News-जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में चलाये जा रहे अभियान के तहत निम्न उपलब्धियां
जिले में दर्ज प्रकरण

  • पुलिस थाना राजनगर पर पर प्रार्थी योगेश माली पिता रमेश चन्द माली उम 26 वर्ष निवासी बजरंग चौराया 100 फिट राजनगर तह, एवं जिला राजसमन्द ने अज्ञात चोर द्वारा प्रार्थी  की मोटर साईकिल चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट दी जिस पर प्रकरण दर्ज कर जॉच जारी है।
  • पुलिस थाना केलवाड़ा पर प्रार्थी गणैशलाल पिता नारायणलाल गुर्जर उम्र 30 साल निवासी थोरिया ढाणी  थाना केलवाडा जिला राजसमन्द ने उदयसिह पिता किशनसिह राजपूत निवासी डेन्डाल उम्र वयस्क थाना केलवा जिला राजसमन्द द्वारा रात्रि के समय मन्दिर से छत्र व अन्य सामान चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट दी जिस पर प्रकरण दर्ज कर जांच जारी है।
  • पुलिस थाना केलवाड़ा पर प्रार्थी ने अपनी पुत्री का अज्ञात व्यक्ति द्वारा अपहरण कर ले जाने की रिपोर्ट दी जिस पर प्रकरण दर्ज कर जांच जारी है।
  • पुलिस थाना देवगढ़ पर प्रार्थी ने अपनी बहीन बिना बताये घर से कही चले जाने की रिपोर्ट दी जिस पर प्रकरण दर्ज कर जॉच जारी है।
  • पुलिस थाना रेलमगरा पर प्रार्थी महेशचन्द पिता मांगीलाल उम्र 60 साल निवासी रेलमगरा थाना रेलमगरा जिला राजसमन्द ने विरूद्व 1 माधुलाल पिता नारायणलाल 2 ललित गाडरी पिता माधुलाल 3 रवि गाडरी पिता अम्बालाल 4 भगवानलाल पिता छोगालाल द्वारा प्रार्थी की जमीन मे घुसकर सम्पती को नुकसान पहुचाने की रिपोर्ट दी जिस पर प्रकरण दर्ज कर जॉच जारी है।

                                

 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal