राजसमंद - 3 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे


राजसमंद - 3 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
matdata jagrukta

News-शुक्रवार को पाँच प्रत्याशियों ने दाखिल किए नामांकन

राजसमंद 3 नवंबर। विधानसभा चुनाव के मध्यनजर शुक्रवार को जिले में पाँच नामांकन हुए। सांख्यिकी प्रकोष्ठ प्रभारी से प्राप्त जानकारी अनुसार भीम विधानसभा सीट के लिए लोक जनशक्ति पार्टी से गोविंद सिंह ने नामांकन दाखिल किया। कुंभलगढ़ विधानसभा सीट के लिए बतौर निर्दलीय प्रत्याशी प्रकाश चंद्र वैष्णव ने नामांकन दाखिल किया।

इसी प्रकार राजसमंद विधानसभा सीट के लिए भाजपा से दीप्ति माहेश्वरी ने नामांकन दाखिल किया है। नाथद्वारा विधानसभा सीट के लिए भाजपा से विश्वराज सिंह मेवाड़ और महिमा कुमारी मेवाड़ ने नामांकन दाखिल किया है।
ऐसे में 30 अक्टूबर से अब तक कुल मिलाकर भीम में 3, कुंभलगढ़ में 3, राजसमंद में 1, नाथद्वारा में 5 प्रत्याशी अपने नामांकन दाखिल कर चुके हैं। नामांकन की अंतिम तिथि 6 नवंबर है। मतदान 25 नवंबर को होगा और मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

News-फिल्मी डायलॉग्स पर आधारित मतदाता जागरूकता पोस्टर्स बनेंगे आकर्षण का केंद्र

विधानसभा चुनाव के मध्यनजर मतदान हेतु लोगों को जागरूक किए जाने की गतिविधियां जारी है। जिला निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में नेहरू युवा केंद्र और करियर महिला मण्डल सहयोग हेतु आगे आए हैं।

इनकी टीम ने बॉलीवुड फिल्मों के जाने-पहचाने डायलॉग्स पर आधारित 500 मतदाता जागरूकता पोस्टर्स तैयार किए हैं जिन्हें जिले की समस्त ग्राम पंचायतों तक पहुंचाया जाएगा। ये फिल्मी डायलॉग्स जनमानस में वर्षों से अपनी जगह बनाए हुए हैं। प्रयास यही है कि रोचक ढंग से भी मतदाताओं को प्रेरित किया जाए जिससे शत प्रतिशत मतदान के संकल्प को साकार करने की दिशा में सार्थक प्रयास हो सके। प्रथम फेज़ में तहसील मुख्यालयों और द्वितीय फेज़ में पंचायतों तक इन्हें ले जाएंगे।

voter awareness

एसपी, सीईओ और एडीएम ने किया विमोचन

गुरुवार को जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी, जिला परिषद सीईओ राहुल जैन और एडीएम नरेश बुनकर ने इन पोस्टर्स का विमोचन किया। नेहरू युवा केंद्र के वॉलंटियर्स इन्हें गांवों तक पहुंचाएंगे।

करियर महिला मण्डल की संस्थापक भावना पालीवाल ने बताया कि उनकी संस्थान समाज सेवा से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत है। इसके साथ ही शत प्रतिशत मतदान के संकल्प को साकार करने और लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने की दिशा में भी वे प्रयास कर रहे हैं।

विविध गतिविधियां होंगी आयोजित

करियर महिला मण्डल की भावना पालीवाल ने बताया कि आगामी दिनों सोशल मीडिया प्रचार प्रसार के साथ ही युथ चला बूथ, मिलकर चलेंगे बूथ, पोस्टर प्रतियोगिता, मेहंदी से सन्देश, मतदान जागरुकता चौपाल, प्रभात फेरी, रंगोली, स्कूली बच्चों के माध्यम से रैली व बुजुर्गों से मतदान की अपील जैसी कई संगठनात्मक गतिविधियां आयोजित होगी।

ये रहे मौजूद

विमोचन के दौरान नेहरू युवा केन्द्र कार्यक्रम सहायक हनवंत सिंह चौहान, सामाजिक कार्यकर्ता भावना पालीवाल, राष्ट्रीय युवा अवार्डी शंकर गाडरी, संदर्भ व्यक्ति महेश पालीवाल, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक नीलेश पालीवाल,  कार्तिक बपडोत, स्वीप सह प्रभारी रामप्रकाश शर्मा, हरिओम आदि उपस्थित रहे।

News-स्कूली छात्राओं ने धारण किया दूल्हा-दुल्हन और बरातियों का वेश, पूरे गाँव में निकली वोट बारात

मतदाता जागरूकता गतिविधियों के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी नीलाभ सक्सेना के नेतृत्व एवं जिला परिषद सीईओ तथा स्वीप प्रभारी राहुल जैन के निर्देशन में राजसमंद जिले में कई नवाचार किए जा रहे हैं। हर नगर और ग्राम में कोई न कोई गतिविधि हो रही जिससे अधिकाधिक मतदान सुनिश्चित किया जा सके।

इसी कड़ी में एक और नवाचार ‘वोट बारात’ के रूप में सामने आया। जिले की रेलमगरा तहसील के बनेडिया में ग्राम पंचायत के सहयोग से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं नव पूजा माध्यमिक विद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में स्कूली छात्राओं ने वोट बारात निकाल कर पूरे गाँव को मतदान का संदेश दिया। इस अनूठे तरीके से दिए गए मतदान संदेश को देख गाँव वाले भी उत्साहित दिखे। इस नए और रुचिकर तरीके ने सभी को आकर्षित किया।

छात्राएं बनी दूल्हा-दुल्हन और बाराती

वोट बारात में कक्षा 12वीं की छात्रा पूजा कुमारी जाट ने दूल्हे का वेश और कक्षा 10वीं की छात्रा करिश्मा भाण्ड ने दुल्हन का वेश धारण किया। कक्षा 11वीं और 12वीं की छात्राएं बाराती बनी। आगे-आगे दूल्हा-दुल्हन चले तो पीछे अन्य स्कूली छात्राएं हाथों में मतदाता जागरूकता तख्तियां लेकर चल रही थी। साथ ही सभी मतदाताओं को जागृत करने के लिए नारे भी लगा रहे थे। नारों के माध्यम से हर व्यक्ति को मतदान करने का संदेश दिया जा रहा था। इस दौरान मतदान की तिथि 25 नवंबर और मतदान के समय सुबह 7 से शाम 6 बजे का भी प्रचार किया गया।

वोट बारात देखने घरों से बाहर निकले लोग

जिस-जिस गली से ये वोट बारात निकली वहाँ आमजन घरों से बाहर इसे देखने निकले। लोगों ने अपने मोबाइल कैमरों में भी इसे कैद किया। लोगों ने कहा पहली बार ऐसा कोई आयोजन देखा। वोट बारात से प्रेरित होकर इसमें करीब 550 ग्रामीण भी शामिल हुए। इस दौरान सीबीईओ, प्रधानाचार्य, दोनों विद्यालयों के स्टाफ, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

 

News-गुरुवार को जिले में पाँच नामांकन हुए

विधानसभा चुनाव के मध्यनजर प्रत्याशियों का आंकड़ा निरंतर वृद्धि की ओर है। गुरुवार को जिले में पाँच नामांकन हुए। सांख्यिकी प्रकोष्ठ प्रभारी से प्राप्त जानकारी अनुसार भीम विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस से सुदर्शन सिंह ने नामांकन दाखिल किया। इसी सीट पर बतौर निर्दलीय प्रत्याशी मोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया।

ऐसे ही कुंभलगढ़ विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस से योगेंद्र सिंह ने नामांकन दाखिल किया। यहाँ बतौर निर्दलीय प्रत्याशी अनोप सिंह ने नामांकन दाखिल किया। नाथद्वारा विधानसभा सीट के लिए बतौर निर्दलीय प्रत्याशी जितेंद्र कुमार खटीक ने नामांकन दाखिल किया। राजसमंद विधानसभा सीट के लिए गुरुवार को कोई नामांकन नहीं हुआ।

ऐसे में सांख्यिकी प्रकोष्ठ प्रभारी से प्राप्त जानकारी अनुसार 30 अक्टूबर से अब तक कुल मिलाकर भीम में 2, कुंभलगढ़ में 2, राजसमंद में 1, नाथद्वारा में 3 प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal